×

Nail Rubbing Benefits: क्या वाकई नाखूनों को रगड़ने से होता है सेहत को जबरदस्त फायदा

Nail Rubbing Benefits: Nail Rubbing, इससे आप अच्छी तरह वाकिफ होंगे। हालांकि कई लोगों की आदत भी होती है नाखून को रगड़ते रहने की। नाखूनों को रगड़ने से सेहत को बहुत फायदा मिलता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 21 Sep 2022 6:16 AM GMT
Benefits of Nail Rubbing
X

Nail Rubbing Benefits for Health (Image: Social Media)

Nail Rubbing Benefits: Nail Rubbing, इससे आप अच्छी तरह वाकिफ होंगे। हालांकि कई लोगों की आदत भी होती है नाखून को रगड़ते रहने की। लेकिन क्या आप जानते हैं नाखूनों को रगड़ने से सेहत को बहुत फायदा मिलता है। दरअसल नाखून रगड़ना भी एक योग है। इससे आपके बालों को काफी लाभ मिल सकता है। ऐसे में आइए हैं क्या वाकई नाखून रगड़ने से सेहत को क्या क्या फायदा हो सकता है:

बालों को झड़ना होगा कम (Reduce Hair Fall)

नाखून रगड़ने से बालों को झड़ना कम हो जाता है। बता दे डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (Dihydrotestosterone) हार्मोन के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है। इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। साथ ही इससे आपके झड़ते और बेजान बालों से छुटकारा मिल सकता है। इतना ही नहीं, नियमित रूप से नाखूनों को रगड़ने से आप सफेद बालों की समस्या, गंजापन जैसी परेशानी को कम कर सकते हैं।

तनाव से छुटकारा (Stress Free)

नाखूनों को आपस में रगड़ने से रिफ्लेक्सोलॉजी रिफ्लेक्स एरिया पर प्रेशर पड़ता है, जिससे इस दबाव से आप शरीर में होने वाले दर्द और स्ट्रेस को कम कर सकते हैं। साथ ही यह आपके मानसिक तनाव को भी कम कर सकता है।

ब्लड सर्कुलेशन करे बेहतर (Improve Blood Circulation)

नाखूनों को रगड़ने से हमारे शरीर के कई ऑर्गन्स को राहत और मदद मिलती है। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में आपकी काफी मदद करता है। अगर नियमित रूप से इस योग को किया जाए तो यह आपके फेफड़ों की समस्या और दिल से जुड़ी परेशानी को कम कर सकता है।

स्किन के लिए फायदेमंद (Benefits for Glowing Skin)

दरअसल नाखूनों को बार-बार रगड़ने से चर्म रोग (Skin Disease) की समस्या दूर हो सकती है। इससे स्किन भी हेल्दी और ग्लोइंग बन जाती है।

बालों को मिले वॉल्यूम (Helps in Hair Volume)

नाखूनों को रगड़ने से बालों की वॉल्यूम बढ़ती है। इसके साथ ही इसे करने से आपके बाल जल्दी सफेद नहीं होते। इसलिए मजबूत बाल के लिए आप इस योग को कर सकते हैं।

लीवर और हार्ट के लिए फायदेमंद (Benefits For Liver and Heart)

अगर आपको दिल से जुड़ी समस्या है तो नाखूनों को रगड़ने का अभ्यास जरूर करें। दरअसल ऐसा करने से यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जो सेहत को लाभ पहुंचाता है, जैसे कि हेल्दी हार्ट और फेफड़ों के कार्य के साथ-साथ आपको ऊर्जा भी देता है। इसलिए आपको यह योग जरूर करना चाहिए।

कैसे करें नाखून रगड़ने की प्रैक्टिस (How To Do Nail Rubbing Practice)

दरअसल नाखून रगड़ने का अभ्यास शुरू करने से पहले, अपने शरीर और मन को शांत करने के लिए सुखासन की स्थिति में 5 मिनट तक बैठें। नाखून रगड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपने दोनों हाथों को छाती के सामने रखना है। फिर अपने दोनों हाथ की उंगलियों को अंदर की तरफ मोड़ना है। फिर अब अपने एक हाथ नाखून के ऊपर दूसरे हाथ के नाखून रखें और इन्हें ऊपर-नीचे रगड़ें। इस दौरान आपको अपने मन को शांत रखना है और नकारात्मक भावनाओं को भी बाहर निकाल देना है। दरअसल इसका अभ्यास रोजाना आपको 8-10 मिनट तक करना है। लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा तेज रगड़ने या नाखूनों पर अधिक दबाव डालने से बचना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story