×

Nails Biting: नाखून चबाने वाले लोगों में होता है डिसऑर्डर, स्वास्थ्य ही नहीं धन का भी होता नुकसान

Nails Biting: मनोवैज्ञानिक का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति बोर हो रहा है, या किसी बात से निराश हैं तो नाखून काटकर खुद को व्यस्त रखने का आसान तरीका समझता।

Snigdha Singh
Written By Snigdha Singh
Published on: 16 Feb 2023 2:55 AM GMT
Nails Biting
X

Nails Biting (photo: social media )

Nails Biting: अक्सर कुछ लोग जब खाली समय में बैठते हैं या किसी तनाव में होते हैं तो नाखून खाना शुरू कर देते हैं। हालांकि नाखून खाने वाले व्यक्ति की अलग अलग मनोदशाएं होती हैं। वहीं विशेषज्ञों में भी मतभेद है। मनोवैज्ञानिकों इसे डिसऑर्डर मानते हैं तो डॉक्टर इसे बीमार का नाम देते हैं। वहीं धार्मिक और ज्योतिष के नजरिए से इसे दलिद्रता बताया गया है। हालांकि हम आपको तीनों का पक्ष बताते हैं कि आखिर क्यों नाखून चबाने के आदत पड़ जाती है और कैसे पा सकते हैं छुटकारा।

मनोवैज्ञानिक डॉ वंदना द्विवेदी का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति बोर हो रहा है, या किसी बात से निराश हैं तो नाखून काटकर खुद को व्यस्त रखने का आसान तरीका समझता। मनोविज्ञान में ऐसा है कि जब भी कोई एकाग्रता के साथ कुछ करा रहा होता है, तो उस समय उसको बाकी किसी चीज का एहसास नहीं होता है। नाखून को खाने या काटने से घबराहट और चिंता से कुछ देर के लिए राहत मिल सकती है। कुछ मामलों में, ADHD यानि अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर, डिप्रेसिव डिसऑर्डर, OCD और एंग्जायटी डिसऑर्डर की वजह से ये लत लग जाती है।

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कहना कि नाखून चबाना बुरी आदतों की श्रेणी में है। जिन लोगों में हमेशा नाखून चबाने की आदत रहती है। ऐसे व्यक्ति के मान सम्मान और स्वास्थ्य प्रभावित होता है, इसलिए अभी से इस आदत को छोड़ दीजिए। वहीं ऐसे मां लक्ष्मी भी नाराज होती है। इसलिए धन से प्रभावित होता है।

डॉक्टरों का कहना है कि नाखून चबाना किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए नुकसानदायक ही होता है। बार बार दातों से नाखून काटने से आपके नाखूनों के आसपास की खाल में दर्द हो सकता है और उस टिशु में नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा नाखून चबाने की आदत से हाथों की गंदगी पेट तक चली जाती है और उनसे संक्रमण हो जाता है। कई बार नाखूनों की गंदगी से पथरी जैसी समस्या भी होती है।

नाखून चबाने की आदत को ऐसे करें दूर

• नाखून चबाने से बचने के लिए नेल पॉलिश लगाएं।

• खून चबाने की इस आदत छुटकारा पाने के लिए स्ट्रेस और एंजाइटी को मैनेज करना सीखें।

• नाखून पर कोई कड़वी चीज लगाकर रखें जिससे शुरुआत में नाखून काटने से बचा जा सके।

• वहीं मुंह को व्यस्त रखने के लिए इन्स्ट्रूमेंट बजाना या मिंट की गोलियां भी खा सकते हैं।

• वहीं कुछ लोग काम के दौरान दस्ताने का उपयोग भी कर सकते हैं।

नाखून चबाने से ये होते हैं नुकसान

• नाखून चबाने से पेट में संक्रमण हो जाता है।

• आपके नाखूनों के आसपास की त्वचा में संक्रमण हो सकता है।

• उन ऊतक को नुकसान पहुंचता है जो आपके नाखून बढ़ाते हैं।

• नाखूनों के बनावट में परिवर्तन आ सकता है।

• मुंह में गंदी उंगलियां डालने से जुकाम और अन्य संक्रामक बीमारियां हो सकती हैं।

• नाखून चबाने से आपके दांतों को नुकसान हो सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story