×

Yellow Nails Treatment: सिगरेट पीने से बढ़ रही पीले नाखूनों की समस्या, इग्नोर करने की ना करें गलती

Nakhun Pile Hone Ka Karan: सोरायसिस, एक पुरानी त्वचा की स्थिति, नाखूनों को प्रभावित कर सकती है, जिससे पीलापन सहित रंग और बनावट में परिवर्तन हो सकता है। पीला नाखून सिंड्रोम एक दुर्लभ स्थिति पीले, मोटे और धीमी गति से बढ़ने वाले नाखूनों का कारण बन सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Sep 2023 1:12 PM GMT
Yellow Nails Treatment
X

Yellow Nails Treatment (Image: Social Media)

Yellow Nails Treatment: क्या आपके नाख़ून पीले पड़ गए हैं? जो दिखने में बहुत अजीब लग रहे है। पीले नाखून विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं, जिनमें स्वास्थ्य स्थितियां, जीवनशैली विकल्प और फंगल संक्रमण शामिल हैं। पीले नाखूनों का सबसे आम कारणों में से एक नाखूनों का फंगल संक्रमण है। फंगल संक्रमण के कारण नाखूनों का रंग खराब हो सकता है, वे मोटे हो सकते हैं और उनके टूटने की समस्या हो सकती है। सुरक्षात्मक बेस कोट के बिना गहरे या पिगमेंटेड नेल पॉलिश का बार-बार उपयोग करने से नाखूनों पर दाग पड़ सकते हैं, जिससे वे पीले दिखाई देने लगते हैं। सिगरेट में मौजूद निकोटीन और टार के कारण धूम्रपान करने से नाखून पीले हो सकते हैं।

सोरायसिस, एक पुरानी त्वचा की स्थिति, नाखूनों को प्रभावित कर सकती है, जिससे पीलापन सहित रंग और बनावट में परिवर्तन हो सकता है। पीला नाखून सिंड्रोम एक दुर्लभ स्थिति पीले, मोटे और धीमी गति से बढ़ने वाले नाखूनों का कारण बन सकती है। यह अक्सर श्वसन और लसीका संबंधी समस्याओं से जुड़ा होता है।


पीले नाखूनों के लक्षण

-एक या अधिक नाखूनों का पीला पड़ना।

-नाखूनों का मोटा होना या टूटना।

-नाखून के आकार या बनावट में परिवर्तन।

-दर्द या बेचैनी (यदि पीलापन किसी संक्रमण या अन्य अंतर्निहित स्थिति के कारण है)।


पीले नाखूनों का इलाज

पीले नाखूनों का उपचार अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है:

फंगल संक्रमण (Fungal Infection): यदि इसका कारण फंगल संक्रमण है, तो डॉक्टर द्वारा एंटिफंगल दवाएं, चाहे सामयिक या मौखिक, दी जा सकती हैं। जब तक संक्रमण पूरी तरह ख़त्म न हो जाए, तब तक उपचार करना आवश्यक है।

नेल पॉलिश के दाग (Nail Polish Stains): नेल पॉलिश के दाग को रोकने के लिए, रंगीन पॉलिश लगाने से पहले एक स्पष्ट बेस कोट का उपयोग करें। इसके अतिरिक्त, नाखूनों को अपना प्राकृतिक रंग वापस पाने के लिए नेल पॉलिश के इस्तेमाल से ब्रेक लें।

जीवनशैली में बदलाव (Lifestyle Changes): यदि इसका कारण धूम्रपान है, तो धूम्रपान छोड़ने से नाखूनों के पीलेपन को रोकने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

पीले नाखून सिंड्रोम (Yellow Nail Syndrome): पीले नाखून सिंड्रोम के प्रबंधन में आम तौर पर उचित नाखून देखभाल के साथ-साथ अंतर्निहित श्वसन या लसीका संबंधी मुद्दों को संबोधित करना शामिल होता है।

नेल सोरायसिस (Nail Psoriasis): नेल सोरायसिस के लिए, उपचार के विकल्पों में त्वचा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित सामयिक या मौखिक दवाएं शामिल हो सकती हैं। सोरायसिस का प्रबंधन करने से नाखून के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद मिल सकती है।

चोट या अलगाव (Injury or Separation): यदि पीलापन नाखून प्लेट के अलग होने के कारण है, तो प्रभावित नाखून की रक्षा करना और नाखून को बढ़ने देते समय अच्छी नाखून स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story