Namak Khane Ke Nuksan: सावधान! नमक ले लेगा 70 लाख जानें, आज ही संभल जाएँ

Namak Khane Ke Nuksan in Hindi: 2010 में बहुत अधिक नमक खाने से दुनिया भर में लगभग 2.3 मिलियन हृदय संबंधी मौतें हुईं हैं और इनका सिलसिला जारी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Oct 2024 12:57 PM GMT
Namak Khane Ke Nuksan in Hindi
X

Namak Khane Ke Nuksan in Hindi (Photo - Social Media)

Namak Khane Ke Nuksan in Hindi: नई दिल्ली: नमक नहीं तो खाने का स्वाद कैसा? नमक तो जरूरी लगता है। लेकिन यही नमक जानलेवा साबित हो सकता है और हो भी रहा है क्योंकि एक लिमिट से ज्यादा नमक का सेवन करने से कई बीमारियाँ हो सकतीं हैं जो जान भी ले सकती हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने कहा है कि नमक का सेवन रोजाना 5 ग्राम या लगभग एक चम्मच तक सीमित होना चाहिए। ऐसा इसलिए जरूरी है ताकि अत्यधिक सोडियम के सेवन से होने वाली बीमारियों से बचा जा सके। डब्ल्यूएचओ ने सोडियम सेवन में कमी पर अपनी पहली ग्लोबल रिपोर्ट में कहा है कि अधिकांश मौतें सोडियम के अत्यधिक सेवन से जुड़ी हृदय संबंधी बीमारियों से होती हैं। डब्ल्यूएचओ ने भविष्यवाणी की है कि इस दशक के खत्म होने से पहले यानी 2030 तक 70 लाख लोग अत्यधिक नमक के सेवन से जुड़ी बीमारियों से मर सकते हैं।

2010 में हुईं 23 लाख मौतें

2010 में बहुत अधिक नमक खाने से दुनिया भर में लगभग 2.3 मिलियन हृदय संबंधी मौतें हुईं हैं और इनका सिलसिला जारी है। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं के अनुसार, दुनिया की पचहत्तर प्रतिशत आबादी सोडियम की दैनिक अनुशंसित मात्रा का लगभग दोगुना उपभोग करती है।

क्या होता है ज्यादा सोडियम लेने से?

जयादा नमक यानी सोडियम का सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, और ये हृदय रोग बढ़ाने में योगदान देता है जो दुनिया में मृत्यु का नंबर एक कारण है। वैश्विक रूप से कमर्शियल रूप से तैयार भोजन, अचार, पापड़, सॉस, केचप, प्रोसेस्ड फ़ूड, डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ में काफी मात्रा में सोडियम होता है।

नमक का सेवन जरूरी भी होता है क्योंकि ये शारीरिक प्रणालियों से जुड़ा हुआ होता है और सोडियम की कमी से कई गंभीर समस्याएं हो सकतीं हैं। लेकिन कई रिसर्च में पता चला है कि नमक का ज्यादा सेवन गुर्दे, मस्तिष्क, खून की नसों और इम्यून सिस्टम में बीमारी को बढ़ाता है। लोग ऊपर से नमक के सेवन को कम कर के मान लेते हैं कि वे कम नमक ले रहे हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि प्रोसेस्ड फ़ूड में कितना ज्यादा नमक छिपा होता है।

चीन में सबसे ज्यादा खपत

चीन में नमक की खपत सबसे ज़्यादा है। एक चीनी व्यक्ति हर दिन लगभग 10.9 ग्राम नमक खाता है। भारत प्रति व्यक्ति खपत के मामले में छठे नंबर पर है, जहाँ प्रतिदिन 10 ग्राम नमक की खपत होती है। भारत ह्रदय और किडनी की बिमारियों में भी आगे है।

नमक की अनुशंसित खुराक

डब्लूएचओ के मुताबिक वयस्कों के लिए प्रतिदिन 2000 मिलीग्राम से कम सोडियम इन्टेक होना चाहिए। ये मात्रा एक चम्मच से भी कम के बराबर है। डब्लूएचओ यह भी सुझाव देता है कि खाया जाने वाला नमक आयोडीन युक्त (आयोडीन से फोर्टिफाइड) होना चाहिए - जो स्वस्थ मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक है।

सोडियम का सेवन कम कैसे करें?

डब्लूएचओ ताजा भोजन, प्रोसेस्ड फ़ूड का न्यूनतम इस्तेमाल और अपने भोजन में नमक की मात्रा पर कंट्रोल रखने की सलाह देता है। इसके अलावा खाने के वक्त नमक अलग से न लें, सलाद आदि में नमक न डालें।

Admin 2

Admin 2

Next Story