Namak Khane Ke Nuksan: ज्यादा नमक होता है नुकसानदेह, जानिये क्या-क्या हो सकती हैं समस्याएं

Namak Khane Ke Nuksan: अत्यधिक नमक के सेवन के प्रसिद्ध दुष्प्रभावों में से एक ब्लड प्रेशर में वृद्धि है। हाई ब्लड प्रेशर दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित हृदय रोगों के लिए एक जोखिम कारक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Sep 2023 11:25 AM GMT
Salt Side Effects
X

Salt Side Effects (Image: Social Media)

Namak Khane Ke Nuksan: नमक, जिसे रासायनिक रूप से सोडियम क्लोराइड (NaCl) के रूप में जाना जाता है, एक मौलिक और आवश्यक यौगिक है जो मानव शरीर और दैनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं में विभिन्न महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नमक के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। यह भोजन में स्वाद तो बढ़ाता ही है सतह ही स्वास्थ्य के लिए भी एक आवश्यक योगिक है।

नमक या सोडियम क्लोराइड, शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इलेक्ट्रोलाइट्स विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं, जिनमें तंत्रिका कार्य, मांसपेशी संकुचन और द्रव संतुलन बनाए रखना शामिल है। सोडियम, नमक का एक घटक, कोशिकाओं में और उसके आसपास तरल पदार्थ के संतुलन को विनियमित करने में मदद करता है। यह रक्त की मात्रा और रक्तचाप को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा सोडियम आयन तंत्रिका आवेगों के संचरण के लिए आवश्यक हैं। वे विद्युत संकेत उत्पन्न करने में मदद करते हैं जो तंत्रिका कोशिकाओं के बीच संचार की अनुमति देते हैं।

अत्यधिक नमक के सेवन के दुष्प्रभाव

हाई ब्लड प्रेशर: अत्यधिक नमक के सेवन के प्रसिद्ध दुष्प्रभावों में से एक ब्लड प्रेशर में वृद्धि है। हाई ब्लड प्रेशर दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित हृदय रोगों के लिए एक जोखिम कारक है।

हाथ पैरों में हो सकता है सूजन: बहुत अधिक नमक शरीर में द्रव प्रतिधारण का कारण बन सकता है, जो विशेष रूप से हाथ-पैरों में सूजन में योगदान देता है। ज्यादा नमक खाने से हाथ या पैरों में सूजन हो सकती है।

किडनी की समस्याएँ: अत्यधिक नमक का सेवन किडनी पर दबाव डाल सकता है, जिससे संभावित रूप से समय के साथ किडनी खराब हो सकती है। गुर्दे शरीर से अतिरिक्त नमक को फ़िल्टर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा: कुछ अध्ययन उच्च नमक के सेवन और मूत्र के माध्यम से कैल्शियम की हानि के बीच एक संबंध का सुझाव देते हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस के उच्च जोखिम में योगदान कर सकता है।

स्ट्रोक का बढ़ता जोखिम: अधिक नमक के सेवन से जुड़ा उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक का एक प्रमुख जोखिम कारक है। अत्यधिक नमक का सेवन संवहनी रोगों के विकास और प्रगति में योगदान कर सकता है।


नोट: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नमक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, लेकिन संयम महत्वपूर्ण है। नमक की अनुशंसित दैनिक मात्रा अलग-अलग होती है, लेकिन अधिकांश स्वास्थ्य अधिकारी वयस्कों के लिए सोडियम का सेवन प्रति दिन लगभग 2,300 मिलीग्राम (लगभग एक चम्मच नमक के बराबर) तक सीमित करने की सलाह देते हैं। हाई ब्लड प्रेशर जैसी कुछ स्वास्थ्य स्थितियों वाले व्यक्तियों को अपने नमक का सेवन और कम करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने स्वास्थ्य की स्थिति और जरूरतों के आधार पर व्यक्तिगत सलाह के लिए हमेशा डॉक्टर से परामर्श लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story