×

National Dengue Day 2022: डेंगू है मच्छर जनित रोग, जानिये इसके लक्षण, रोकथाम और उपचार

National Dengue Day 2022: डेंगू बुखार एक दर्दनाक और अक्षम मच्छर जनित बीमारी है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 16 May 2022 4:18 AM GMT
Dengue Case In Jaunpur
X

जौनपुर में डेंगू केस(Social Media)

National Dengue Day 2022: डेंगू (dengue fever) एक ऐसी बीमारी है जो मच्छरों (dengue mosquitos) के काटने से फैलती है। चुकि गर्मियों में मच्छरों का प्रकोप ज्यादा होता है इसलिए यह बीमारी गर्मी में ही ज्यादा फैलती है। भारत जैसे देश में तो कभी-कभी यह बीमारी इतना गंभीर रूप ले लेती है कि सरकारों को आपातकालीन व्यवस्था तक करनी पड़ती है। बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका मच्छरों के काटने से बचना है, खासकर यदि आप उष्णकटिबंधीय जलवायु में रहते हैं या जाते हैं।

हर साल, दुनिया भर में अनुमानित 400 मिलियन डेंगू संक्रमण होते हैं, लगभग 96 मिलियन के परिणामस्वरूप गंभीर बीमारी होती है। इस बीमारी के प्रति जागरूकता फ़ैलाने और सतर्कता और बचाव सम्बन्धी बातों को आम जनमानस तक पंहुचाने के लिए प्रत्येक वर्ष 16 मई को National Dengue Day मनाया जाता है। इस अभियान की शुरुआत केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने की थी।

डेंगू बुखार एक दर्दनाक और अक्षम मच्छर जनित बीमारी है जो चार निकट से संबंधित एडीज प्रजातियों में से किसी के कारण होती है। ये मच्छर ऐसे वायरस ले जाते हैं जो वेस्ट नाइल वायरस बीमारी और पीले बुखार का कारण बनते हैं।

डेंगू कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है। यह सबक्लिनिकल सिकनेस से लेकर - जहां लोग इस बात से अनजान हैं कि वे संक्रमित हैं - से पीड़ित लोगों में फ्लू जैसे गंभीर लक्षणों तक हो सकते हैं। गंभीर डेंगू से अगर ठीक से इलाज न किया जाए तो मृत्यु का खतरा अधिक होता है।

हर साल, दुनिया भर में अनुमानित 400 मिलियन डेंगू संक्रमण होते हैं, जिसमें लगभग 96 मिलियन गंभीर बीमारी का कारण बनते हैं। अधिकांश उदाहरण दुनिया के उष्णकटिबंधीय भागों में होते हैं।

डेंगू बुखार के लक्षण

  • -हल्के डेंगू के लक्षणों को बुखार, दर्द, दर्द या दाने पैदा करने वाले अन्य संक्रमणों के लिए गलत समझा जा सकता है।
  • -लक्षण, जो आमतौर पर संक्रमण के चार से छह दिन बाद दिखाई देते हैं और दस दिनों तक बने रह सकते हैं, इसमें शामिल हो सकते हैं:
  • -बिना किसी चेतावनी के तेज बुखार
  • -व्यापक सिरदर्द
  • -आँखों के पीछे दर्द
  • -जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द जो कष्टदायी होता है
  • -थकान या जी मिचलाना
  • -उल्टी करना
  • -त्वचा पर लाल चकत्ते जो बुखार शुरू होने के दो से पांच दिन बाद उभर आते हैं

डेंगू बुखार की रोकथाम

बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप मच्छरों के काटने से बचें, खासकर यदि आप उष्णकटिबंधीय जलवायु में रहते हैं या जाते हैं। इसमें सावधानी बरतने और मच्छरों की आबादी को कम करने के प्रयास करने की आवश्यकता है। ये मच्छर अक्सर बाल्टी, कटोरे, जानवरों के बर्तन, फूलदान और फूलदान जैसे पानी रखने वाले कंटेनरों में खड़े पानी के पास अंडे देते हैं। आसपास खड़े पानी को जमा करने से बचना सबसे अच्छा है।

डेंगू बुखार का उपचार

9 से 16 वर्ष की आयु के किशोरों में बीमारी को रोकने में मदद करने के लिए FDA ने 2019 में डेंगवैक्सिया, एक वैक्सीन को अधिकृत किया, जो पहले से ही डेंगू से संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि, आम जनता को इसकी चपेट में आने से बचाने के लिए वर्तमान में कोई टीकाकरण उपलब्ध नहीं है।

यदि आपको संदेह है कि आपको डेंगू बुखार है, तो एसिटामिनोफेन युक्त दर्द निवारक दवाएं लें, जिन्हें आमतौर पर पेरासिटामोल के रूप में जाना जाता है, और एस्पिरिन युक्त दवाओं से बचें। हाइड्रेटेड रहने के लिए आपको आराम भी करना चाहिए और ढेर सारे पानी का सेवन करना चाहिए।

गंभीर डेंगू बुखार एक मेडिकल इमरजेंसी है। इसे किसी क्लिनिक या अस्पताल में शीघ्र चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है, यदि इसे गंभीरता से नहीं लिया गया तो यह घातक हो सकता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story