×

National Refreshment Day: दालचीनी और अदरक की चाय, रोगों को रखेगी दूर

National Refreshment Day: मानसून में कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं, इससे बचने के लिए आप दालचीनी और अदरक की चाय पी सकते हैं।

Anshul Thakur
Written By Anshul ThakurPublished By Shreya
Published on: 22 July 2021 10:47 AM GMT
National Refreshment Day: दालचीनी और अदरक की चाय, रोगों को रखेगी दूर
X

अदरक-दालचीनी की चाय (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

National Refreshment Day: मानसून (Monsoon) आता है तो अपने साथ सेहत से जुड़ी कई परेशानियां साथ लेकर आता है। मानसून के दौरान वातावरण में कई तरह के बदलाव होते हैं। जिसके कारण मौजूद नमी से बैक्टीरिया के संक्रमण का खतरा बहुत बढ़ जाता है। जिससे कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होती हैं और तेजी से फैलती भी हैं। मानसून में बीमारियां फैलने से रोकने के लिए अपने आसपास सफाई ही नहीं बल्कि खाने-पीने का भी ध्यान देना बहुत जरूरी है।

अक्सर हम बारिश में भीग जाते हैं जिसके कारण सर्दी बुखार जैसी बीमारियां हो जाती है। इससे बचने के लिए आप दालचीनी और अदरक की चाय पी सकते हैं। यह चाय बीमारी से तो बचाती ही है, साथ ही दालचीनी आप के मोटापे को कम करने में भी कारगर साबित होती है।

कैसे बनाएं दालचीनी और अदरक की चाय (Ginger Cinnamon Tea)

चाय बनाने के लिए 1/2 चम्मच सूखा अदरक का पाउडर और 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर उबालें। जब पानी आधा ग्लास के करीब हो जाए तो गैस को बंद कर दें। अगर दालचीनी और अदरक आपके पास पाउडर के रूप में उपलब्ध नहीं है तो आप इसकी जगह ताजा अदरक और करीब आधा इंच खड़ी दालचीनी का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके सेवन से आपको एनर्जी मिलती है और साथ ही बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप इस चाय को खाली पेट सुबह और रात में खाना खाने के बाद रोजाना पीते हैं, तो इससे आपके शरीर का मोटापा कम होता है, कैलोरीज बर्न होती है और शरीर में मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है।

यह चाय शरीर को डिटॉक्स करती है और आपके शरीर को स्वस्थ रखती है।

महिलाओं के पीरियड्स के दौरान पेट दर्द को भी यह चाहे दूर करती है।

चाय के सेवन से पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है और अपच की समस्या दूर हो जाती है।

यह ड्रिंक आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज को ठीक करने में मददगार साबित होता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story