×

गर्दन का दर्द हो सकता है इस बीमारी का संकेत, इन तरीकों से पाएं निजात

अगर आपके भी गर्दन के पीछे दर्द बना रहता है तो फिर आपको इसे बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 5 July 2021 6:56 AM GMT
गर्दन का दर्द हो सकता है इस बीमारी का संकेत, इन तरीकों से पाएं निजात
X

गर्दन में दर्द (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Neck Back Pain: अगर आपके भी गर्दन के पीछ दर्द बना रह रहा है तो फिर इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें, क्योंकि ये समस्या आगे चलकर सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस में भी बदल सकती है। आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के साथ ये समस्या सबसे आम हो गई है। अगर आप एक ही जगह पर घंटों पर बैठे हैं तो भी आपके गर्दन के पीछे दर्द की समस्या बनी रह सकती है। या सही मुद्रा में न सोने और अचानक गर्दन में नस चढ़ने की वजह से भी ऐसा हो सकता है।

लेकिन इसे इग्नोर बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि बाद में ये छोटी सी समस्या बड़ी बन सकती है और सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस का रूप ले सकती है। सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के लक्षणों में गर्दन में दर्द रहना, अकड़न, सिर दर्द और कंधे के पास दर्द और अकड़न शामिल हैं। वैसे ज्यादातर Middle-Age और बुजुर्गों में यह समस्या देखी जाती है। तो चलिए जानते हैं कि आप इस गर्दन के पीछे के दर्द से कैसे (How To Get Rid Of Neck Back Pain) आजाद हो सकते हैं।

गर्दन दर्द (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ये उपाय दिलाएंगे दर्द से निजात

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम (Neck Back Pain Exercise) करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा कोशिश करें कि सही मुद्रा में ही बैठें और सोएं ये भी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। ध्यान रहे कि सोते समय नरम और कम ऊंचाई वाला तकिया लगाएं। अच्छे गद्दे पर सोएं और ध्यान रखें कि गर्दन सीधी हो। साथ ही पर्याप्त धूप भी गर्दन के दर्द से निजात दिला सकता है।

सिकाई भी है बेहतर उपाय

अगर आपके गर्दन के पीछे ज्यादा दर्द है तो फिर पानी को हल्का गर्म कर, उसमें नमक डालकर सूती कपड़े से दर्द वाली जगह की सिकाई करें। ऐसा करने से दर्द से आराम मिलेगा। जल्दी राहत पाने के लिए कम से कम दिन में तीन से चार बार अपने गर्दन की सिकाई करें। साथ ही दर्द बढ़ने पर आप अपने डॉक्टर से भी परामर्श कर सकते हैं।

आहार में शामिल करें ये चीजें

इन उपायों के साथ ही जरूरी है कि आप अपने खाने में कुछ जरूरी चीजों को शामिल करें। जैसे कि अपने आहार में विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर चीजों को शामिल करें।

नोट- इस खबर को सामान्य जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है। न्यूजट्रैक इसे लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता। इन पर अमल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story