×

Neem Ke Tel Ke Fayde: चमत्कारी है नीम का तेल, जानिए इसके फायदे और इसे घर पर बनाने का तरीका

Neem Ke Tel Ke Fayde: बाजार से लाए गए नीम के तेल में कुछ रासायनिक तत्व पड़े हो सकते हैं जो हमारे लिए हानिकारक हो सकतेे हैं। वहीं घर का बना नीम के तेल का उपयोग बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में लाया जा सकता है।

Pallavi Srivastava
Published on: 1 Oct 2021 8:05 AM GMT
Neem Oil Benefis
X

नीम के तेल के फायदे pic(social media)

Neem Ke Tel Ke Fayde: औषधीय गुणों से भरपूर है नीम का तेल । नीम के तेल(Use Neem Ka Tel) का प्रयोग कई बीमारियों के लिए उपयोग में लाया जाता है। नीम का तेल हमारे दैनिक जीवन और स्वास्थ्य संबंधी समस्‍याओं को दूर करने का सबसे अच्‍छा और सरल तरीका है। नीम का तेल विशेष रूप से त्‍वचा संबंधी समस्याओं में यूज किजा लाता है। बाजार से लाए गए नीम के तेल में कुछ रासायनिक तत्व पड़े हो सकते हैं जो हमारे लिए हानिकारक हो सकतेे हैं। वहीं घर का बना नीम के तेल का उपयोग बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में लाया जा सकता है। घर पर बनाए गये तेल में आपको पता है कि ये बिलकुल शुद्ध है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको नाम के तेल के गुणों से लेकर नाने की विधि भी बताएंगे ताकि आप असानी से घर पर ही अपना नीम का तेल तैयार कर सकें।

नीम में हैं औषधीय गुण pic(social media)

जानें क्या है नीम का तेल(Kya Hai Neem Ka Tel)

नीम कड़वी जरूर लगती है लेकिन ये हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत गुणकारी(Gunkari Hai Neem Ka tel) है। जहां नीम के पेड़ के अनगिनत फॅायदें हैं वही इससे पर्यावरण भी स्‍वच्‍छ रहता है। नीम का वानस्पतिक नाम अज़ादिराचा इंडिका (Azadirachta Indica) है जो कि एक सदाबहार पेड़ है। नीम का तेल इसकी पत्तियों और इसके फल के बीजों(Neem ke fal ka beej) प्राप्त किया जाता है। नीम के तेल का व्‍यवसायिक रूप से दवाओं को बनाने और जैविक खेती के लिए उपयोग में लाया जाता है। नीम तेल का उपयोग कई प्रकार के वायरस या संक्रमण(Virus me neem ke tel ke fayde) से बचने के लिए किया जाता है।


ये हैं नीम तेल के गुण (Neem Ke Tel Ke Gun)

नीम का तेल औषधियों (Neem Ke Tel Ke Ausadhiya Gun)गुणों से भरा होता है। सदियों से इसका उपयोग बहुत सारी बीमारियों के इलाज करने में यूज किया जा रहा है। नीम के तेल में किसी प्रकार का फैटी एसिड नहीं होता है। नीम का तेल एक ट्राइटरपेनोइक यौगिक है जो एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक, एंटीहिस्‍टामाइन और एंटीप्रेट्रिक जैसे गुणों से से भरा हुआ है। नीम में विटामिन ई, एंटीऑक्‍सीडेंट, कैल्शियम आदि भी अच्‍छी मौजूद हैं।

नीम का तेल बनाना है आसानpic(social media)

इस तरह बनाएं नीम का तेल(How To Make Neem Oil)

वैसे नीम का तेल बड़ी बड़ी फैक्ट्रियों में तैयार किया जाता है। इसे बनाने के लिए कई तरह कि विधि का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आज हम आपको सरल तरीके से बतएंगे कि कैसे घर पर ही आप इसे बना सकते हैं-

1- नीम के पेड़ से इसके पके हुए फल को तोड़ लें

2- फल को अच्छी तरह से साफ कर लें और सूती कपड़े से पोछ लें ताकि कोई गंदगी न लगी रह जाए।

3- फल को धूप में चार से पांच दिन तक रखें। फिर इसकी गुठलियां निकाल लें।

4- इन गुठलियों को मिक्सी में अच्‍छी तरह से पीस लें और एक पेस्‍ट के रूप में तैयार कर लें।

5- अब आप जब इस पेस्‍ट को निचोड़ेंगे तो तेल निकलना शुरू हो जाएगा। तो लीजिए अब आपका नीम का तेल बनकर तैयार है। यही तेल आपकी समस्‍याओं को दूर करने में जादू की तरह काम आएगा।

6- नीम के तेल का इस्‍तेमाल करने से पहले इसे गरम कर लें। फिर इसे ठंडा होने दें। लगभग एक किलो 100 ग्राम तेल आपको मिल जाएगा।

चेहरे को साफ और चमकदार बनाये नीमpic(social media)

नीम के तेल के फायदे (Benefits Of Neem Oil)

फंगल संक्रमण करे दूर

घाव को ठीक करे नीम

पौधों के लिए है लाभदायक

ड्राई त्‍वचा में लाभदायक

मच्‍छरों से छुटकारा दिलाए नीम

मुंहासों में लाभ

एंटी एजिंग में लाभकारी

संक्रमण से बचाए नीम

नोट-गर्भवती महिलाएं इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story