×

Health Tips: सावधान! कहीं आप तो नहीं पी रहें ठंडा और गर्म पानी एकसाथ

Side Effect Of Drinking Cold and Normal Water: कभी भी ठंडा और गर्म पानी को मिक्स करके नहीं पीना चाहिए, क्योंकि ये हमारे हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता।

Shivani Tiwari
Published on: 7 April 2024 6:23 AM GMT
Side Effect Of Drinking Cold and Normal Water
X

Side Effect Of Drinking Cold and Normal Water (Photo- Social Media)

Side Effect Of Drinking Cold and Normal Water: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, इसी के साथ फ्रिज में ठंडा पानी भी लोग रखने लगे हैं, क्योंकि गर्मी में ठंडा पानी पीने से ऐसा लगता है मानों स्वर्ग की प्राप्ति हो गई हो, लेकिन कई बार फ्रिज का पानी इतना अधिक ठंडा होता है कि, हम उसमें आधा नॉर्मल पानी भी मिक्स कर देते हैं, और फिर चैन से पीते हैं, ठंडा और नॉर्मल पानी को मिक्स करके पीने में आनंद ही आ जाता है, क्योंकि पानी ना ज्यादा ठंडा रहता है और ना ही ज्यादा गर्म। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दो मिनट के आनंद लेने के चक्कर में आप अपने शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा रहें हैं, जी हां! आइए बताते हैं कैसे।

गर्म और ठंडा पानी को मिक्स करके नहीं पीना चाहिए

हम गर्मी के दिनों में जब भी कहीं बाहर से आते हैं, या फिर हमें बहुत अधिक प्यास लगी होती है, तो अपनी प्यास बुझाने के लिए हम ठंडे पानी में थोड़ा सा गर्म पानी मिक्स करके पी लेते हैं, जिससे तुरंत प्यास बुझ जाती है, लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं करना चाहिए। जी हां! कभी भी ठंडा और गर्म पानी को मिक्स करके नहीं पीना चाहिए, क्योंकि ये हमारे हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता। अब आपको इसकी वजह बताएं तो दरअसल ठंडे पानी के अलग डाइजेस्टिव गुण होते हैं, जबकि गर्म पानी के अलग डाइजेस्टिव गुण होते हैं , ऐसे में यदि आप दोनों को मिक्स करके पीते हैं तो हमारी बॉडी कन्फ्यूज हो जाती है, जो हमारे स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं है।


क्या आप जानते हैं पानी लेने का सही तारीक

पानी खूब पीना चाहिए, ये बात तो बच्चे बच्चों को पता होती है, लेकिन पानी कब, कितना और किस समय पीना चाहिए, इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को होती है, आइए हम आपको बताते हैं कि पानी पीने का सही तरीका क्या है।


जल्दी उठने पर ही पिए अधिक पानी

यदि आप सुबह 5 बजे उठते हैं, तब आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, लेकिन यदि आप 7 बजे के बाद उठ रहें हैं तब आपको ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए, बल्कि योग और एक्सरसाइज करके अपने दिन की शुरुआत करनी चाहिए

खड़े होकर ना पिए पानी

पानी से जुड़ी सबसे महत्पूर्ण बात यह है कि कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए, हमेशा बैठकर ही धीरे-धीरे पानी पीना चाहिए। वहीं यदि आप सुबह उठकर पानी पी रहें हैं तो आप मालासन की अवस्था में पानी पीएं, शानदार लाभ मिलेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story