×

Body Symptoms: इन बॉडी सिम्पटम्स को कभी ना करें इग्नोर

Body Symptoms: आज हम आपको कुछ ऐसे ही सिम्पटम्स के बारे में बताने वाले हैं, जो यदि आपकी बॉडी में दिखे तो उसे कभी भी इग्नोर ना करें।

Shivani Tiwari
Published on: 9 Jun 2024 7:03 AM GMT
Body Symptoms: इन बॉडी सिम्पटम्स को कभी ना करें इग्नोर
X

Body Symptoms Ko Na Karen Ignore: आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल तमाम प्रकार की बीमारियों का कारण बन रही है, जी हां! बदली हुई लाइफस्टाइल की वजह से लोग तरह-तरह की बीमारियों से पीड़ित हो रहें हैं, कई बार ये बीमारियां इतनी खतरनाक होती हैं कि लोगों को अपनी जान भी गवानी पड़ जाती है। बता दें कि शरीर के अंदर कोई भी बीमारी अचानक नहीं होती, उसके सिम्पटम्स पहले से ही शरीर में नजर आने लग जाते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे ही सिम्पटम्स के बारे में बताने वाले हैं, जो यदि आपकी बॉडी में दिखे तो उसे कभी भी इग्नोर ना करें।

इन बॉडी सिम्पटम्स को नजर अंदाज करने से बचें

शरीर में जब कुछ आंतरिक समस्या होती है तो इसके लक्षण पहले ही बॉडी पर नजर आने लगते हैं, यदि आप इन लक्षणों को नजर अंदाज करेंगे तो आगे चलकर आपको और अधिक परेशानी झेलनी पड़ सकती है। यहां देखें कुछ बॉडी सिम्पटम्स जिसे आपको कभी इग्नोर नहीं करना चाहिए -


1. शरीर में दर्द

शरीर में दर्द की शिकायत अक्सर ही लोगों को रहती है, लेकिन जब आए दिन शरीर में दर्द होने लगे तो इसे इग्नोर ना करें, क्योंकि शरीर में दर्द पोटैशियम की कमी के कारण हो सकता है। पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए केला, स्वीट पोटैटो, पालक, चुकंदर, नारियल पानी और एवोकाडो जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए।

2. ड्राई स्किन

बहुत से लोगों को ड्राई स्किन की भी समस्या हो जाती है, यदि आपकी भी स्किन बार-बार रूखी सूखी हो जाती है तो मतलब आपके शरीर में जिंक की कमी (Zinc Deficiency) हो गई है। शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ाने के लिए ओट्स, पंपकिन सीड्स और काजू जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए।

3. मसल्स पेन

यदि आपके मसल्स का दर्द कम ही नहीं हो रहा तो इसका मतलब यह है कि आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी है। शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ाने के लिए आपको पालक, काजू, एवोकाडो और पंपकिन सीड्स का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए।

4. आइस क्रेविंग

कई बार लोगों को बर्फ खाने की भी क्रेविंग होने लग जाती है, यदि आपको भी बर्फ खाने की बहुत अधिक क्रेविंग हो रही है तो समझ जाइए कि आपके शरीर में में आयरन की कमी हो गई है, आयरन की कमी को दूर करने के लिए हरी सब्जियां, दाल, और किशमिश जैसी चीजें खानी चाहिए।

5. हाथ और पैरों में झुनझुनी

यदि आपके हाथों और पैरों में झुनझुनी पकड़ लेती है तो इसका मतलब ये है कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा कम हो गई है। विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए व्यक्ति को पालक, अंडा, चीज और दूध जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story