×

आम फ्रिज में रखते हैं तो हो जाएं सावधान, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

Never Keep Mangoes In Fridge: आम फ्रिज में रखने से ये स्वाद और आपकी सेहत दोनों पर बुरा असर डाल सकता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 21 Jun 2021 9:38 AM GMT
आम फ्रिज में रखते हैं तो हो जाएं सावधान, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर
X

आम (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Never Keep Mangoes In Fridge: आम के सीजन में आम (Mango) न खाया जाए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लोग मैंगो का स्वाद चखने के लिए अलग अलग तरह के आमों की खरीदारी कर रहे हैं। आम खाने का सबका अपना अपना तरीका होता है। इसमें कई ऐसे भी हैं, जिन्हें फ्रीज में आम रखकर खाने की आदत है। लेकिन कहीं ये आदत आपकी सेहत पर असर न डाल दे।

इस बात को लेकर अक्सर लोग कन्फ्यूज रहते हैं कि आखिर आम को फ्रिज (Fridge) के अंदर रखा जाए या फिर बाहर। इस बीच एक खबर में इस बात की वकालत की गई है कि आम को फ्रिज में न रखना ही बेहतर होता है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर फ्रिज में आम रखकर क्यों नहीं खाना चाहिए (Why should mangoes not be kept in the fridge?)।

ठंड के प्रति संवेदनशील होते हैं ऐसे फल

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आम और अन्य गूदेदार फलों को रूम टेंपरेटर पर ही रखना ही अच्छा होता है। सामान्य तापमान में रखने से इन फलों में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एक्टिव रहते हैं और यह हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। वहीं, विशेषज्ञों का भी यह मानना है कि आम या अन्य ट्रॉपिकल फ्रूट्स को फ्रिज के बाहर ही रखना चाहिए। क्योंकि ये फल ठंड के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

फ्रिज में रखने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

कच्चे आमों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि फिर वे अच्छे से पक नहीं पाते और स्वाद भी उतना बेहतर नहीं रह जाता है। हां अगर आम पक जाते तो उसके अधिक पकने की प्रक्रिया को कम करने के लिए फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है। पूरी तरह से जब आम पक जाए तो आप उसे 5 दिनोंं तक फ्रिज में रख सकते हैं। वहीं अगर आप आम जल्दी पकाना चाहते हैं तो इसे रूम टेंपरेचर में पेपर बैग में रख दीजिए। रूम टेंपरेचर पर पकने पर इनका स्वाद और बेहतर होता है और ये हेल्दी भी अधिक रहते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story