×

Sardiyon Mein Moje Pahankar Na Soye: सर्दियों में भूलकर भी मोज़े पहनकर न सोये, बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

Sardiyon Mein Moje Pahankar Na Soye: सर्दियों में अगर आप भी मोज़े पहनकर सोते हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि ये आपको मुसीबत में डाल सकता है और आपको सेहत से जुडी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Shweta Srivastava
Published on: 26 Dec 2023 5:20 PM GMT
Sardiyon Mein Moje Pahankar Na Soye
X

Sardiyon Mein Moje Pahankar Na Soye (Image Credit-Social Media)

Sardiyon Mein Moje Pahankar Na Soye: सर्दियों के मौसम में लोग ठण्ड से बचने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। जहाँ वूलेन कपड़े शरीर को ठंडा रखते हैं वहीँ लोग ज़्यादा से ज़्यादा कपड़ों के साथ खुद को कवर रखते हैं। लेकिन रजाई या कम्बल में पैर रखने पर भी कई बार आपने महसूस किया होगा कि ये गर्म नहीं रह पाते हैं। ऐसे में लोग पैरों को गर्म रखने के लिए मोज़े पहन लेते हैं। लेकिन जब वो इन मोजों को पहनकर सोने लगते हैं तो ये धीरे धीरे उनके लिए काफी नुकसानदायक बन जाता है। आइये जानते हैं कि अगर आप सर्दी के मौसम में मोज़े पहनकर सोते हैं तो ये आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है।

सर्दियों में मोज़े पहनकर सोना हो सकता है खतरनाक

ब्लड सर्कुलेशन में आती है दिक्कत

एक्सपर्ट्स की माने तो सोते समय मोज़े पहनने से आपके ब्लड सर्कुलेशन पर असर हो सकता है। कई अध्ययन में सामने आया है कि जो लोग ज़्यादा देर तक मोज़े पहनते हैं उससे नसों पर दबाव पड़ता है और इसके साथ उन्हें सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियां हो सकतीं हैं।

पैरों में हो सकती है इंफेक्शन समस्या

अकसर लोग जो मोज़े दिनभर पहनते हैं वहीँ रात में सोते समय भी पहनकर सो जाते हैं। लेकिन ये आपके शरीर में इन्फेक्शन कर सकता है। इसलिए ज़्यादा देर तक आप मोज़े न पहने।

बेचैनी हो सकती है महसूस

सोते समय मोज़े पहनने से आपके शरीर को गर्माहट तो मिलती रहती है लेकिन ये गर्माहट भले ही आपको थोड़ी देर की राहत दे देता हो लेकिन ये आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। जो बॉडी को ओवर हीट कर सकता है। जिससे आपको बैचनी भी महसूस हो सकती है।

दिल की समस्याएं

अगर आप भी मोज़े पहनकर आज ही अपनी इस आदत को बदल दें क्योंकि इससे दिल से जुडी समस्या भी हो सकती है। दरअसल टाइट मोजों के चलते नसों का दबाव बढ़ता है जिससे हार्ट ब्लड को सही तरह से पम्प नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story