×

Health Tips: नाइट शिफ्ट करने वालों के लिए जरूरी खबर, ऐसे दें हेल्थ का ध्यान

Night Shift Side Effects: नाइट शिफ्ट करने वाले लोगोंं को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपनी लाइफस्टाइल और डाइट पर खासा ध्यान दें।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 18 April 2024 3:15 AM GMT (Updated on: 18 April 2024 3:15 AM GMT)
नाइट शिफ्ट करने वालों के लिए जरूरी खबर, ऐसे दें हेल्थ का ध्यान
X

Night Shift (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Health Tips For Night Shift: अपने और घरवालों की जरूरतें व ख्वाहिशें पूरी करने के लिए लोग नौकरी या खुद का व्यवसाय करते हैं। कई बार लोगों को कमाई के लिए नाइट शिफ्ट (Night Shift) तक करनी पड़ती है, जो कि बिल्कुल भी आसान नहीं होती है। न टाइम पर सोना, न टाइम पर जागना। नाइट शिफ्ट करने वालों की स्लीपिंग पैटर्न (Sleeping Pattern) से लेकर डाइट तक काफी ज्यादा प्रभावित हो जाती है। नाइट शिफ्ट करने की वजह से उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं (Night Shift Side Effects) होने लगती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रात वाली शिफ्ट करने से पाचन, मेटाबॉलिज्म, हॉर्मोन और मेंटल हेल्थ (Mental Health) खराब हो जाती है।

कई शोध में यह भी साबित हो चुका है कि नाइट शिफ्ट करने वालों (Night Shift Workers) को मोटापा, दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा अधिक होता है। लेकिन इन सब चीजों के बावजूद लोगों को मजबूरी में नाइट शिफ्ट तो जारी रखनी ही होती है। लेकिन सेहत का ख्याल रखना भी तो जरूरी है। तो अब क्या किया जा सकता है। इसके लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव और डाइट का ध्यान रखना होगा। इससे नुकसान को कम कर सकते हैं।

नाइट शिफ्ट वालों के लिए हेल्थ टिप्स (Health Tips For Night Shift Workers)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- पर्याप्त नींद जरूरी

नाइट शिफ्ट करने वाले लोगों की स्लीप साइकिल काफी ज्यादा इफेक्ट होती है। लेकिन जरूरी है कि रातभर काम करने वाले लोग भी पर्याप्त नींद लें। शिफ्ट खत्म होने के बाद 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। अगर नींद कम रह जाएगी तो शिफ्ट के टाइम नींद आएगी और आप सुस्ती भी महसूस करेंगे। शिफ्ट पर जाने से पहले 30 मिनट की नैप भी एनर्जी भरने का काम करेगी।

2- जंक फूड से दूर रहें

अगर आप नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो जरूरी है कि हेल्दी डाइट लें। अपने आहार में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर चीजों को शामिल करें। फल, हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, नट्स अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। नाइट शिफ्ट पर जाने से पहले हल्का फुल्का ही भोजन करें। साथ ही जंक फूड और ज्यादा तली भुनी चीजों से दूरी बनाकर रहें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन न करें

अगर आप नाइट शिफ्ट में जगे रहने के लिए बहुत ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो ये आदत बदल लीजिए। क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। शिफ्ट खत्म होने से 3 घंटे पहले ही कैफीन का सेवन बिल्कुल न करें। क्योंकि इससे नींद प्रभावित होगी और इस वजह से चिड़चिड़ापन भी हो सकता है।

4- पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

खुद को हाइड्रेट रखना बहुत ज्यादा जरूरी है। शरीर में पानी की कमी से कई रोग और समस्याएं होती हैं। इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए, ताकि आप फिट बने रहें। शुगर और सोडा वाली ड्रिंक से दूर रहें।

5- एक्सरसाइज भी जरूरी

इसके अलावा आप अपनी डेली रूटीन में एक्सरसाइज भी शामिल करें। दिन में कम से कम 30 म‍िनट एक्सरसाइज या योग करें। क्योंकि ऑफिस में देर तक कुर्सी पर बैठकर काम करना होता है। ऐसे में कमर दर्द, गर्दन दर्द जैसी कई दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसे व्यायाम करें, जिससे आपको दर्द से आराम मिल सके।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Shreya

Shreya

Next Story