Parkinson's disease: अगर आते हैं बुरे सपने तो हो सकता है आपको पार्किंसंस रोग

Parkinson's disease: बुरे सपने को पार्किंसंस रोग का प्रारंभिक संकेत माना गया है। हालांकि, इस पर भारी बहस हुई कि क्या लक्षण चेतावनी है या स्थिति का उप-उत्पाद है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Jun 2022 8:50 AM GMT
Parkinsons disease: अगर आते हैं बुरे सपने तो हो सकता है आपको पार्किंसंस रोग
X

Parkinson's disease: अगर आते हैं बुरे सपने तो हो सकता है आपको पार्किंसंस रोग

Parkinson's disease: अधिकांश लोग सोते समय सपना देखते है। ये सपने हकीकत से परे होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है सपने देखना भी किसी बीमारी के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। जी हाँ एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है कि लगातार बुरे सपने देखना पार्किंसंस बीमारी (Parkinson's disease) के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं।

बता दें कि आमतौर पर वृद्ध पुरुषों में बुरे सपनों को पहले एक स्नायविक रोग के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। लेकिन वास्तव में, नए शोध के अनुसार, बुरे सपने को पार्किंसंस रोग का प्रारंभिक संकेत माना गया है। हालांकि, इस पर भारी बहस हुई कि क्या लक्षण चेतावनी है या स्थिति का उप-उत्पाद है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को बार-बार बुरे सपने आते थे, उनमें पार्किंसंस विकसित होने की संभावना दोगुनी पायी जाती है । अधिकांश निदान अध्ययन के पहले पांच वर्षों के भीतर हुए। निष्कर्ष बताते हैं कि सपनों की सामग्री स्क्रीन की मदद करती है अगर इसे पार्किंसंस से जोड़ा जा सकता है। फिर, इसकी संभावनाओं का मुकाबला करने में मदद के लिए शुरुआती हस्तक्षेपों को नियोजित किया जा सकता है।

चुनौती यह है कि आमतौर पर पार्किंसंस का जल्दी निदान नहीं किया जा सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर एंड स्ट्रोक के अनुसार, जब तक पार्किंसंस का निदान किया जाता है, तब तक आमतौर पर रोग एक ऐसे बिंदु तक बढ़ चुका होता है, जहां शरीर की गति को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है और निदान किया गया व्यक्ति पहले ही 60 से 80 प्रतिशत के बीच उनके मस्तिष्क के तने के हिस्से में डोपामाइन-विमोचन करने वाले न्यूरॉन्स को खो चुका होता है। इसके अलावा, नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, व्यक्ति को परेशान करने वाले सपने इस बीमारी को पांच गुना अधिक बढ़ाने में मदद करते हैं।

बर्मिंघम विश्वविद्यालय के न्यूरोलॉजिस्ट के अनुसार "हालांकि पार्किंसन रोग का जल्द निदान करना वास्तव में फायदेमंद हो सकता है, लेकिन बहुत कम जोखिम संकेतक हैं और इनमें से कई के लिए महंगे अस्पताल परीक्षणों की आवश्यकता होती है या बहुत ही सामान्य और गैर-विशिष्ट हैं, जैसे कि मधुमेह।"

नींद और पार्किंसंस के बीच की कड़ी

शोधकर्ताओं के अनुसार, बुरे सपनों और बुरे सपने के महत्व की पहचान करना यह संकेत दे सकता है कि जो व्यक्ति बिना किसी स्पष्ट ट्रिगर के बुढ़ापे में उन्हें अनुभव करते हैं, उन्हें "चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।" इतना ही नहीं कई वर्षों के शोध के बाद, यह पाया गया कि लगभग एक चौथाई पुरुष निदान के समय से लगातार परेशान करने वाले सपनों की रिपोर्ट करते हैं, जबकि कुछ रिपोर्ट में निदान होने से 10 साल पहले तक बुरे सपने आते हैं।

उल्लेखनीय है कि इस बीच, एक पिछले अध्ययन से पता चलता है कि सामान्य आबादी की तुलना में रोगियों को बार-बार बुरे सपने आने की संभावना चार गुना अधिक होती है। वे तेजी से आंखों की गति नींद विकार विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं, जिसके कारण रात के दौरान सपने शारीरिक रूप से पुन: सक्रिय हो जाते हैं।

लेकिन किसी तरह, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या सच में ये बुरे सपने पार्किंसंस या प्रोड्रोमल को बढ़ाते हैं या ये छोटे लक्षण जो प्रमुख लक्षणों के महसूस होने से पहले व्यक्ति द्वारा अनुभव किए जाते हैं।

भेद साफ़ करना

वर्तमान अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने एक दशक से अधिक समय में वृद्ध पुरुषों के एक बड़े नमूने को ट्रैक किया और पाया कि स्व-रिपोर्ट किए गए लगातार परेशान सपने वाले रोगियों में पार्किंसंस के 12 वर्षों में विकसित होने की संभावना दो गुना अधिक थी, जबकि स्नायविक रोग विकसित होने का खतरा छह गुना वृद्धि के साथ जुड़ा था। हालांकि, नींद के दौरान मस्तिष्क की गतिविधि के उचित माप के बिना जैविक स्तर पर इस स्थिति को समझना बेहद मुश्किल है।

इसके अलावा एक और अस्पष्ट घटना यह है कि पार्किंसंस से पीड़ित पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अधिक परेशान करने वाले या बुरे सपने आते हैं। शोधकर्ताओं का अनुमान है कि ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि पुरुषों में न्यूरोडीजेनेरेशन के शुरुआती संकेत के रूप में बुरे सपने देर से आते हैं, जबकि महिलाओं को जीवन में नियमित रूप से बुरे सपने आने की संभावना अधिक होती है। फिर भी, विशेषज्ञों के अनुसार यह शायद मस्तिष्क के सेरेब्रल कॉर्टेक्स के फ्रंटल कॉर्टेक्स में कुछ बदल रहा है, जो पुरुष मस्तिष्क की उम्र के रूप में नींद के दौरान भावनाओं को नियंत्रित करता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story