×

Nimbu Wali Chai Ke Nuksan: ज्यादा लेमन टी पीने के नुकसान जान लीजिए आज

Nimbu Wali Chai Ke Nuksan: आज कल लोग लेमन टी स्वास्थ्य लाभ के लिए पीते हैं लेकिन शायद उन्हें नहीं पता कि लेमन टी के बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको लेमन टी से होने वाले नुकसान के बारे में बताएँगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Oct 2023 7:45 AM GMT (Updated on: 11 Oct 2023 7:45 AM GMT)
Lemon Tea Side Effects
X

Lemon Tea Side Effects (Image: Social Media)

Lemon Tea Side Effects: चाय का शौक़ीन भला हम में से कौन नहीं है। अब कई तरह की चाय पीने को मिल रही है। उन्ही में से एक है लेमन टी। लेमन टी एक ताज़गी भरी चाय है जिसमें काली या हरी चाय में नींबू का रस मिलाया जाता है। माना जाता है कि लेमन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और यह वजन घटाने के लिए भी कारगर होता है।

आज कल लोग लेमन टी स्वास्थ्य लाभ के लिए पीते हैं लेकिन शायद उन्हें नहीं पता कि लेमन टी के बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। आज हम इस आर्टिकल में आपको लेमन टी से होने वाले नुकसान के बारे में बताएँगे।

दांतों को हो सकता है नुकसान

नींबू में मौजूद अम्लता दांतों के इनेमल को संभावित रूप से नष्ट कर सकती है। इस जोखिम को कम करने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि नींबू की चाय सहित अम्लीय खाद्य पदार्थ या पेय का सेवन करने के तुरंत बाद अपने दाँत ब्रश न करें।

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग

एसिड रिफ्लक्स या जीईआरडी से पीड़ित लोगों को नींबू चाय में अम्लता के कारण खराब लक्षणों का अनुभव हो सकता है। यदि आपको पाचन संबंधी मौजूदा समस्याएं हैं तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

साइट्रस एलर्जी

कुछ व्यक्तियों को नींबू सहित खट्टे फलों से एलर्जी हो सकती है। एलर्जी की प्रतिक्रियाएँ हल्के लक्षणों, जैसे खुजली या पित्ती, से लेकर गंभीर प्रतिक्रियाओं तक हो सकती हैं। यदि आपको एलर्जी का संदेह है, तो चिकित्सकीय सहायता लें।

दवाओं के साथ परस्पर क्रिया

नींबू कुछ दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है। उदाहरण के लिए, यह कुछ दवाओं के प्रभाव को बढ़ा सकता है या दूसरों के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। यदि आप दवाएँ ले रहे हैं, तो सलाह दी जाती है कि संभावित अंतःक्रियाओं के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से जाँच कर लें।

आयरन अवशोषण को बढ़ा सकता है

नींबू में विटामिन सी होता है, जो नॉन-हीम आयरन अवशोषण को बढ़ा सकता है। हालांकि यह आम तौर पर फायदेमंद है, आयरन अधिभार की स्थिति वाले व्यक्तियों को बहुत अधिक विटामिन सी लेने से सावधान रहना चाहिए।

पेट हो सकता है खराब

कुछ लोगों को पेट खराब या असुविधा का अनुभव हो सकता है, खासकर यदि वे खाली पेट नींबू चाय का सेवन करते हैं। यदि आप पारंपरिक चाय की पत्तियों का उपयोग कर रहे हैं, तो कैफीन की मात्रा का ध्यान रखें, खासकर यदि आप कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं या अपने सेवन को सीमित करने की कोशिश कर रहे हैं।

त्वचा के लिए ठीक नहीं

त्वचा पर नींबू के रस का सीधा संपर्क, खासकर जब सूरज की रोशनी के संपर्क में आता है, तो फाइटोफोटोडर्माटाइटिस नामक स्थिति पैदा हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा में जलन या मलिनकिरण हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story