×

Fatty Liver Disease Symptoms: सावधान! दाँत ब्रश करते समय अगर दिखें ये संकेत तो हो सकता है गंभीर फैटी लिवर रोग

Non Alcoholic Fatty Liver Disease Symptoms: फैटी लीवर रोग का समय पर निदान करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप पूरे शरीर में जटिलताएं हो सकती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Feb 2023 12:11 PM GMT
Symptoms of non alcoholic fatty liver disease
X

Symptoms of non alcoholic fatty liver disease (Image credit: social media)

Fatty Liver Disease Symptoms: नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) लिवर की उन स्थितियों को संदर्भित करता है जो अत्यधिक शराब के सेवन के कारण नहीं होती हैं। इसके बजाय, ये लिवर में वसा के निर्माण के परिणामस्वरूप होता है।

लिवर 500 से अधिक शारीरिक कार्य करता है जिसमें खाए गए भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करना और साथ ही आपके रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालना शामिल है। फैटी लीवर रोग का समय पर निदान करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप पूरे शरीर में जटिलताएं हो सकती हैं।

लिवर सिरोसिस क्या है? (What is liver cirrhosis?)

सिरोसिस फैटी लीवर रोग का सबसे गंभीर चरण है। यह यकृत की सूजन के वर्षों के बाद होता है, जिससे यह जख्मी, गांठदार और सिकुड़ जाता है। लंबे समय तक लिवर खराब होने से लिवर में स्वस्थ टिश्यू की जगह स्कार टिश्यू बन जाते हैं। यह आपके लिवर को ठीक से काम करने से रोकता है। सिरोसिस के कारण होने वाली क्षति अंततः लीवर की विफलता का कारण बन सकती है। यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो संकेत कर सकते हैं कि आपको लिवर की समस्या है।

अपने दाँत ब्रश करते समय ध्यान दें

अपने दांतों को ब्रश करते समय मसूढ़ों से खून आना इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको फैटी लिवर की गंभीर बीमारी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्थिति आपको खून बहने या अधिक आसानी से चोट लगने का कारण बन सकती है। इसी तरह, आपको बार-बार नाक से खून आने का भी अनुभव हो सकता है। NAFLD दांतों के झड़ने और पीरियंडोंटाइटिस से भी जुड़ा हुआ है - एक गंभीर मसूड़े का संक्रमण जो दांतों के आसपास के कोमल ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है। स्वस्थ जीवनशैली विकल्प बनाने से आपके लक्षणों को बदतर होने से रोकने में मदद मिल सकती है।

अन्य लक्षण (Other Symptoms)

जैसे-जैसे आपका लीवर ठीक से काम करने की क्षमता खो देता है, आपको निम्नलिखित लक्षणों का भी अनुभव होने की संभावना है:

भूख में कमी

जी मिचलाना

त्वचा में खुजली

बाद के चरण के लक्षण

फैटी लिवर रोग के बाद के चरणों में, आपको परेशान करने वाले लक्षण जैसे पीलिया, खून की उल्टी, काला और देर से दिखने वाला मल, पैरों और पेट में तरल पदार्थ का निर्माण, थकान और कमजोरी, वजन में कमी और मांसपेशियों की बर्बादी, कोमलता या चारों ओर दर्द का अनुभव हो सकता है। जिगर क्षेत्र, कमर के स्तर से ऊपर की त्वचा पर छोटी लाल रेखाएँ (रक्त केशिकाएँ), बालों का झड़ना, और बुखार और कंपकंपी के दौरे।

जोखिम (Risk factors)

फैटी लिवर रोग के विकास से जुड़े जोखिम कारकों में टाइप 2 मधुमेह, अंडरएक्टिव थायरॉयड, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, चयापचय सिंड्रोम (मधुमेह, उच्च रक्तचाप और मोटापे का एक संयोजन), 50 वर्ष से अधिक आयु का होना, और शामिल हैं। इसके अलावा धूम्रपान, मोटापा या अधिक वजन होना भी एक जोखिम कारक है, खासकर यदि आपकी कमर के आसपास बहुत अधिक चर्बी जमा हो तो इसका खतरा ज्यादा होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story