×

Fatty Liver Disease: ये 4 पाचन समस्याएं आपके फैटी लिवर रोग के हो सकते हैं प्रमुख लक्षण

Non Alcoholic Fatty Liver Disease: जो लोग अधिक वजन वाले या मोटे हैं, उन्हें NAFLD का अधिक खतरा है। स्थिति धीरे-धीरे बढ़ती है और अक्सर शुरुआती चरणों में स्थिति को पहचानने के लिए कोई स्पष्ट संकेत नहीं होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Feb 2023 9:17 AM GMT
Non Alcoholic Fatty Liver Disease
X

Non Alcoholic Fatty Liver Disease (Image credit: social media)

Non Alcoholic Fatty Liver Disease: नॉन अल्कोहलिक लिवर रोग (NAFLD) लिवर में फैट के निर्माण के कारण होने वाली स्थितियों को दर्शाता है। जो लोग अधिक वजन वाले या मोटे हैं, उन्हें NAFLD का अधिक खतरा है। स्थिति धीरे-धीरे बढ़ती है और अक्सर शुरुआती चरणों में स्थिति को पहचानने के लिए कोई स्पष्ट संकेत नहीं होते हैं।

हालांकि, यदि स्थिति बिगड़ती है, तो यह विभिन्न प्रकार के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों के माध्यम से प्रकट हो सकता है जो समय के साथ खराब होते रहते हैं। समय पर उपचार के बिना, यह सिरोसिस सहित जिगर की गंभीर क्षति का कारण बन सकता है।

क्या आपको नॉन अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस (NASH) है?

नॉन अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस NAFLD के एक रूप को संदर्भित करता है - जिसमें अतिरिक्त वसा कोशिकाओं के कारण लीवर में सूजन और क्षति होती है। NASH अक्सर चुप रहता है और फैटी लीवर रोग के उन्नत चरणों में पाचन संबंधी जटिलताओं का कारण बन सकता है, जब लीवर का 75 प्रतिशत तक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कार्यात्मक रूप से निष्क्रिय है।

ध्यान देने योग्य कुछ पाचन संबंधी जटिलताएँ निम्नलिखित हैं

सूजन

वर्ल्ड जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के अनुसार, सिरोसिस के 80 प्रतिशत रोगी एक या एक से अधिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों की रिपोर्ट करते हैं। "सबसे आम जीआई लक्षणों में 49.5 प्रतिशत रोगियों में पेट फूलना शामिल है," जर्नल में प्रकाशित शोध के एक निकाय ने कहा। उदर गुहा में तरल पदार्थ के निर्माण के कारण सूजन हो सकती है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो इस द्रव के निर्माण से पेट में संक्रमण हो सकता है।

पेट में दर्द

NAFLD वाले अधिकांश रोगी स्पर्शोन्मुख होते हैं या पेट के ऊपरी हिस्से में अस्पष्ट दर्द होता है। यह आमतौर पर एक सुस्त या दर्दनाक दर्द होता है। पेट दर्द के साथ-साथ, उन्हें मतली और भूख न लगने का भी अनुभव हो सकता है।

अपच

2014 में 'नॉनअल्कोहलिक फैटी लिवर रोग से गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स लक्षणों के लिए जोखिम बढ़ जाता है' शीर्षक वाले एक शोध में एनएएफएलडी और गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) के बीच एक सकारात्मक जुड़ाव पाया गया, जैसे हार्टबर्न, रिगर्जेटेशन।

खाने को पचाने और निकालने में परेशानी

भोजन को पचाने और निकालने में परेशानी के साथ-साथ आपको पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में परिपूर्णता का अनुभव हो सकता है। यदि आप ऊपर बताए गए दो या अधिक लक्षणों में से किसी का भी एक दूसरे के साथ अनुभव करते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने डॉक्टर से मिलें। यदि उपचार में देरी की जाती है, तो इससे कुपोषण और गैस्ट्रिक रक्तस्राव जैसी और जटिलताएं हो सकती हैं।

NAFLD को रोकने के लिए टिप्स

एक स्वस्थ पौधा-आधारित आहार चुनें - फल, सब्जियां, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा से भरपूर। -नियमित रूप से व्यायाम करके और स्वस्थ, कम कैलोरी वाला आहार खाकर स्वस्थ वजन बनाए रखें। सप्ताह के अधिकांश दिन व्यायाम करें। जिस दिन आप कसरत नहीं कर सकते, उस दिन टहलने के लिए अपने कदमों की संख्या बढ़ाने की कोशिश करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story