×

Noodles Side Effects: क्या आपको भी नूडल्स खाना बेहद पसंद है? जानिए कैसे ये आपको बना सकता है बीमार

Noodles Khane Ke Nuksan: अगर आप भी नूडल्स खाने के शौक़ीन है और अपनी छोटी मोटी भूख के लिए आप फटाफट इंस्टेंट नूडल्स खाना पसंद करते हैं तो एक नज़र इस आर्टिकल पर भी डाल लीजिये।

Shweta Srivastava
Published on: 28 Feb 2024 5:08 AM GMT
Disadvantage of Noodles
X

Disadvantage of Noodles (Image Credit-Social Media)

Noodles Side Effects: आजकल लोगों को इंस्टेंट नूडल्स बेहद पसंद आते हैं फिर चाहे वो बच्चे हों या बड़े। सभी काफी शौक से इसे खाते हैं। इसे जहाँ खाना लोगों को काफी पसंद आता है वहीँ इसे बनाना भी बस मिनटों का काम होता है। ऐसे में ये आपकी सेहत के साथ क्या खिलवाड़ कर रहे हैं इससे तो आप अनजान ही रहते हैं। वहीँ कई लोग इसके नुकसान के बारे में जानते हुए भी इसे बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिससे जानने के बाद आप इसका सेवन फ़ौरन बंद कर देंगे। साथ ही बच्चों के लिए तो ये एक स्लो पोइज़न का काम करता है। आइये जानते हैं नूडल्स खाने से क्या नुकसान होता है।

नूडल्स खाने के नुकसान

आजकल इंस्टेंट नूडल्स एक लोकप्रिय डिश बन गया हैं जिसकी सबसे आम वजह है इसका सस्ता होना, जल्द बनकर तैयार हो जाना, आसानी से बन जाना और सुविधाजनक होना। हालाँकि, नियमित रूप से इंस्टेंट नूडल्स का सेवन करने से कुछ नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव जुड़े हुए हैं। आज हम आपको इंस्टेंट नूडल्स खाने के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. उच्च सोडियम का होना

इंस्टेंट नूडल्स में अक्सर सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। सोडियम एक आवश्यक पोषक तत्व है, लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन उच्च रक्तचाप, जल प्रतिधारण और गुर्दे की क्षति जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। इंस्टेंट नूडल्स के कई ब्रांडों में फ्लेवर पैकेट होते हैं जो स्वाद बढ़ाने के लिए सोडियम से भरे होते हैं।

2. खराब पोषण मूल्य

इंस्टेंट नूडल्स रिफाइंड आटे से बनाए जाते हैं, जिसमें फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है। इसका मतलब ये है कि ये पर्याप्त पोषण प्रदान नहीं करते हैं और नियमित रूप से उनका सेवन करने से आपको कोई भी पोषण नहीं मिलता है बल्कि कई तरह की समस्याएं बढ़ जातीं हैं। हालाँकि ये थोड़ी देर के लिए आपकी भूख को कम कर देते हैं लेकिन ये ऊर्जा का एक स्थायी स्रोत नहीं हैं।

3. मोटापे को बढ़ाना

इंस्टेंट नूडल्स में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिसके नियमित सेवन से वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या हो सकती है। दक्षिण कोरिया में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सप्ताह में दो बार से अधिक इंस्टेंट नूडल्स खाते हैं, उनमें मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा अधिक होता है, जो स्थितियों का एक समूह है जिसमें मोटापा, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल शामिल हैं।

4. कैंसर का खतरा बढ़ना

इंस्टेंट नूडल्स में बिस्फेनॉल ए (बीपीए) जैसे हानिकारक रसायन होते हैं, जिसका उपयोग पैकेजिंग में किया जाता है। नियमित रूप से इंस्टेंट नूडल्स का सेवन करने से कैंसर, विशेषकर पेट के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं सप्ताह में दो बार से अधिक इंस्टेंट नूडल्स खाती हैं, उनमें पेट का कैंसर होने का खतरा 68% अधिक होता है। इसलिए इसे खाना आपको काफी भरी पड़ सकता है।

5. पाचन संबंधी समस्याएं

इंस्टेंट नूडल्स पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं क्योंकि उनमें फाइबर कम होता है, जो अच्छे पाचन के लिए आवश्यक है। उनमें सोडियम की मात्रा अधिक होने के कारण उनमें सूजन, गैस और कब्ज भी हो सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story