×

Oats Khane Ke Fayde: अपने रोजमर्रा के आहार में ओट्स को करीये शामिल, कई तरह की बीमारियों से होगा बचाव

Oats Khane Ke Fayde: कई तरह के अध्ययनों से पता चलता है कि ओट्स में कई तरह के लाभ मौजूद हैं। इसके सेवन से वजन का कम होना, रक्त शर्करा का स्तर कम होना और हृदय रोग का जोखिम कम होना शामिल है।

Shweta Srivastava
Published on: 24 Sep 2023 4:38 AM GMT
Benefits of Oats
X

Benefits of Oats (Image Credit-Social Media)

Benefits of Oats: कई तरह के अध्ययनों से पता चलता है कि ओट्स में कई तरह के लाभ मौजूद हैं। इसके सेवन से वजन का कम होना, रक्त शर्करा का स्तर कम होना और हृदय रोग का जोखिम कम होना शामिल है। ओट्स को सबसे स्वास्थ्यप्रद अनाजों में से एक माना गया है। ये ग्लूटेन-मुक्त साबुत अनाज हैं और साथ ही ये कई महत्वपूर्ण विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत भी है। आइये जानते हैं ओट्स कितना फायदेमंद है।

ओट्स के फायदे

ओट्स एक साबुत अनाज है, जिसे वैज्ञानिक रूप से एवेना सैटिवा के नाम से जाना जाता है। साबुत अनाज के रूप में ओट्स को पकाने में काफी समय लगता है। इस कारण से, बहुत से लोग रोल्ड, क्रश्ड या स्टील-कट ओट्स पसंद करते हैं। ओट्स को आमतौर पर नाश्ते में ओटमील के रूप में खाया जाता है, जो ओट्स को पानी या दूध में उबालकर बनाया जाता है।

1 . ओट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है

कोलेस्ट्रॉल स्तर में बढ़ोतरी हृदय रोग को बढ़ावा देता है। जो विश्व स्तर पर मृत्यु का प्रमुख कारण है। कई अध्ययनों से पता चला है कि ओट्स बीटा-ग्लूकन फाइबर कुल और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल दोनों के स्तर को कम करने में प्रभावी है। बीटा-ग्लूकन कोलेस्ट्रॉल युक्त पित्त के स्राव को बढ़ा सकता है, जो आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल के परिसंचारी स्तर को कम करता है। ओट्स एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण से भी बचा सकता है। एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण तब होता है जब ये मुक्त कणों के साथ प्रतिक्रिया करता है। ये हृदय रोग की प्रगति में एक और महत्वपूर्ण कदम है।

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल धमनियों में सूजन पैदा करता है, ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है और दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है। वहीँ ओट्स के सेवन से बेड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और ह्रदय सम्बन्धी जोखिम भी कम होता है।

2 . ओट्स रक्त शर्करा में सुधार कर सकता है

टाइप 2 मधुमेह एक सामान्य स्वास्थ्य स्थिति है, जिसमें रक्त शर्करा का स्तर काफी बढ़ जाता है। ये आमतौर पर हार्मोन इंसुलिन के प्रति कम संवेदनशीलता के परिणामस्वरूप होता है। ओट्स रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर मोटापे से ग्रस्त लोगों में या जिन्हें टाइप 2 मधुमेह है। इन प्रभावों को मुख्य रूप से बीटा-ग्लूकेन की एक मोटी जेल बनाने की क्षमता के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है जो पेट को खाली करने और रक्त में ग्लूकोज के अवशोषण में देरी करता है।

3 . वजन कम करने में सहायक

ओट्स न केवल एक स्वादिष्ट नाश्ता है, बल्कि ये जल्द ही आपका पेट भर देता है। पेट भरने वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपको कम कैलोरी खाने और वजन कम करने में मदद मिल सकती है। आपके पेट को भोजन से खाली होने में लगने वाले समय में देरी करके, ओट्स में मौजूद बीटा-ग्लूकन आपके पेट भरे होने की भावना को बढ़ा सकता है। जब आपको भूख नहीं लगेगी तो आप कुछ भी उल्टा सीधा नहीं खाएंगे जिससे आपका वज़न बढ़ सकता हो।

4 . त्वचा की देखभाल में मदद कर सकता है

यह कोई संयोग नहीं है कि ओट्स कई त्वचा देखभाल उत्पादों में पाया जा सकता है। इन उत्पादों के निर्माता अक्सर बारीक पिसे हुए ओट्स को "कोलाइडल ओटमील" के रूप में लेबल करते हैं। एफडीए ने 2003 में कोलाइडल ओटमील को त्वचा-सुरक्षात्मक पदार्थ के रूप में मंजूरी दे दी थी। लेकिन विभिन्न त्वचा स्थितियों में खुजली और जलन के उपचार में ओट्स को काफी उपयोगी माना गया है।

5 . ओट्स कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है

अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या का अनुभव होता है। ये दुर्लभ, अनियमित मल त्याग को संदर्भित करता है जिसे त्यागना मुश्किल होता है। कब्ज 100 वयस्कों में से लगभग 16 को प्रभावित करता है और 100 में से लगभग 33 वयस्कों को प्रभावित करता है जिनकी उम्र 60 और उससे अधिक है।

अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जई का चोकर, अनाज की फाइबर युक्त बाहरी परत, कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। ओट ब्रान को अल्सरेटिव कोलाइटिस (यूसी) से पीड़ित लोगों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों को कम करने और पाचन में सहायता करने के लिए भी उपयोगी माना है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story