×

नसों का कोलेस्ट्रॉल बाहर करती है भिंडी, एक्सपर्ट्स के मुताबिक करें इस्तेमाल

Okra Water : यह एक ऐसी सब्जी है जो लगभग हर व्यक्ति को पसंद होती है। भिंडी हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Feb 2024 10:30 AM GMT (Updated on: 18 Feb 2024 10:31 AM GMT)
Okra Water
X

Okra Water (Photos - Social Media)

Okra Water : कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। यह विटामिन डी के निर्माण, हार्मोन उत्पादन और सेल मेंब्रेन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन अगर शरीर में इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है तो व्यक्ति खतरे में आ सकता है। कोलेस्ट्रॉल की वजह से हाई बीपी की समस्या हो जाती है और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की असली वजह खराब लाइफस्टाइल और खराब खाना होता है। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या का सामना कर रही है तो आप सभी की फेवरेट भिंडी की सहायता से इस काम कर सकते हैं।

भिंडी का पानी है कारगर

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जो बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को पसंद होती है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन अगर आप अपनी नसों में जमा हुए कोलेस्ट्रॉल को निकालना चाहते हैं तो भिंडी का पानी इसके लिए काफी सहायक हो सकता है। भिंडी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकती है क्योंकि इसमें मौजूद हाइपोलिपिडेमिक गतिविधि कोलेस्ट्रॉल रेगुलेट करने में मददगार साबित होती है। सबसे पहले जान लीजिए की भिंडी कोलेस्ट्रॉल फ्री होती है। इसमें जय जैसा एक पदार्थ मौजूद होता है जो म्यूजिलेस कहलाता है। जब यह पदार्थ हमारे शरीर में जाता है तो कोलेस्ट्रॉल से मिल जाता है और इसे वेस्ट मटेरियल समझकर शरीर से बाहर कर देता है। इसमें पॉलिसैकेराइड भी मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल घटाने का काम करते हैं। इसकी मदद से व्यक्ति को दिल की बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

Okra


ऐसे बनाएं भिंडी का पानी

अगर आप कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करना चाहते हैं तो भिंडी का पानी बहुत अच्छा रहने वाला है। इसके लिए आप आसानी से भिंडी का पानी तैयार कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको भिंडी को धोना होगा और इसके डंठल हटा देने होंगे।

इसे दो टुकड़ों में काट ले और रात भर पानी में भिगोकर रख दें।

अगले दिन सुबह इस पानी को एक गिलास में निकाल कर आपको खाली पेट इसका सेवन करना है।


Okra Water


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story