×

Omicron Symptoms: सामने आए ओमिक्रॉन BA.2.75 के दो नए लक्षण, इन संकेतों को ना करें इग्नोर

Coronavirus Omicron BA.2.75 Symptoms: Omicron के बढ़ते मामलों से फिलहाल कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। कोरोना के ज्यादातर मरीज ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant) से ही संक्रमित हो रहे हैं।

Anupma Raj
Published on: 6 Sep 2022 2:58 AM GMT
Two new symptoms of omicron
X

Omicron two new symptoms (Image: Social Media)

Coronavirus Omicron BA.2.75 Symptoms: Omicron के बढ़ते मामलों से फिलहाल कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। कोरोना के ज्यादातर मरीज ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant) से ही संक्रमित हो रहे हैं। वहीं ओमिक्रॉन BA.2.75 के दो नए लक्षण सामने आए हैं। बता दे कि न्यू ओमिक्रॉन सबवेरिएंट BA.2.75 को कुछ लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर 'सेंटॉरस' नाम भी दिया गया है, जो भारत में तेजी से बढ़ रहा है।

बता दे कि इस नए लक्षण को पहचानना बेहद जरूरी है। नए लक्षण में लोगों में शरीर में दर्द, थकान और बुखार शामिल हैं। ये लक्षण आमतौर पर पांच दिनों तक चलते हैं। हालांकि, संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है इसलिए अभी भी उतना चिंताजनक नहीं है, इसलिए ऐसे में विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि यह निर्धारित करना अभी भी जल्दबाजी होगी कि क्या यह सब वेरिएंट एक बड़ा खतरा हो सकता है या नहीं। विशेषज्ञों की मानें तो बुजुर्गों और सह-रुग्णता वाले लोगों में गंभीर लक्षण विकसित होने का अधिक खतरा हो सकता है। इसलिए इससे सावधानी बरतनी जरूरी है।

वहीं सर्वे के अनुसार यह जानकारी सामने आई है कि यह नया सब वेरिएंट एंटीबॉडी वाले लोगों को भी संक्रमित कर सकता है। यह नया सब-वेरिएंट उन लोगों पर भी हमला करता है जिनके पास पहले से ही एंटीबॉडी हैं और जिन्होंने COVID के भी टीके ले लिए हैं। बता दे कि भारत में शोधकर्ताओं ने मई से अब तक ओमिक्रॉन सब वेरिएंट के 1,000 से अधिक नमूनों का टेस्ट किया है। जिसके बाद आंकड़े बताते हैं कि नए मामलों में से लगभग दो-तिहाई वर्तमान में BA.2.75 के कारण हैं। दरअसल टीकाकरण किसी भी गंभीर संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है। वहीं इसके हल्के लक्षणों और मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम के कारण चिंता का कारण कम होगा। बता दे कि Omicron के लक्षणों में थकान और शरीर या मांसपेशियों में दर्द के अलावा, नाक से पानी आना, कफ के साथ खांसी, आवाज में बदलाव, छींक आना, थकान महसूस होना, बुखार, भूख में कमी, जी मिचलाना और दस्त जैसे लक्षण शामिल हैं। ओमिक्रोन से बचने के लिए जरूरी है कि आप मास्क लगाएं और फ्लू जैसे लक्षण सामने आने के बाद भीड़भाड़ वाली जगहों पर कम जाएं। साथ ही कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो करना बेहद जरूरी है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story