×

Omicron Subvariant BA.4: रूसी स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी का दावा, कई गुना खतरनाक ओमिक्रोन का सबवैरिएंट BA.4

Omicron Subvariant BA.4: रूस में ओमिक्रोन के सबवैरिएंट BA.4 की पुष्टि हो गई है, जो कि ओमिक्रोन से भी कई गुना अधिक संक्रामक बताया जा रहा है। ऐसे

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 13 Jun 2022 11:17 AM GMT
Omicron Subvariant BA.4
X

ओमिक्रॉन सबवेरिएंट BA.4। (Social Media)

Omicron Subvariant BA.4: रूस में कोरोना संक्रमण (Corona Virus In Russia) के ओमिक्रोन वैरिएंट (BA.2 Omicron Variant BA.2) से भी खतरनाक एक और सबवैरिएंट का पता चला है। रूस में ओमिक्रोन के सबवैरिएंट BA.4 (Omicron Subvariant BA.4) की पुष्टि हो गई है, जो कि ओमिक्रोन से भी कई गुना अधिक संक्रामक बताया जा रहा है। ऐसे में रूसी स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी ने BA.4 के खतरे और संक्रामक क्षमता के विषय में जानकारी साझा करते हुए इस नए सबवैरिएंट की पुष्टि की है। बीते 2 साल से भी अधिक समय से एक पल भी ऐसा नहीं गया है जब कोई इंसान कोरोना संक्रमण की चिंता से उभर पाया हो। ओमिक्रोन वैरिएंट (Omicron Variant) की संक्रामक क्षमता की देखकर इसके इस नए सबवैरिएंट (Omicron Subvariant) को लेकर खतरा और भी अधिक तेज हो गया है।

गैर-टीकाकरण वाले देशों में तेजी से फैल सकता है ओमिक्रोन नए वैरिएंट BA.4

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के प्रमुख ने बीते मई माह में ही चेतावनी देते हुए ओमिक्रोन BA.2 के नए वैरिएंट BA.4 गैर-टीकाकरण वाले देशों में तेजी से फैल सकता है। वहीं इसके BA.2 से अधिक संक्रामक होने के चलते खतरा और महामारी के तेजी से फैलने के भी आसार हैं। ऐसे में रूस से ओमिक्रोन के नए वैरिएंट की पुष्टि की खबर लोगों की चिंता में इजाफा कर रही है। इस सूचना के मद्देनज़र अब वैज्ञानिकों ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। रूस में अभी भी ओमिक्रोन संक्रमण के कई मामले मौजूद हैं, जिसमें नए केस में ओमिक्रोन BA.2 के मामले कुल मामलों का 95 फ़ीसदी से भी अधिक हैं।

दो राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं ने BA.4 वायरल जीनोम का लगाया पता

ऐसे में संक्रमण की पुष्टि के लिए रूस के सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर एपिडेमियोलॉजी (Central Research Institute for Epidemiology of Russia) में जीनोम रिसर्च के प्रमुख कामिल खफीज़ोव (Head of Genome Research Kamil Khafezov) के मुताबिक दो राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं ने BA.4 वायरल जीनोम का पता लगाया है।

BA.4 संक्रमण BA.2 की तुलना में तेजी से म्युटेशन करता है: शोधकर्ता

शोधकर्ताओं की मानें तो BA.4 संक्रमण BA.2 की तुलना में तेजी से म्युटेशन करता है तथा यह BA.2 से भी अधिकस संक्रामक है। शोधकर्ताओं के इन दावों के चलते रूस के लोगों में चिंता बढ़ गई है। हालांकि, विपरीत इसके कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो नए सबवैरिएंट की पुष्टि के बाद इसके वैज्ञानिकों ने इसके विषय में। जानकारी इकट्ठी करनी शुरू कर दी है, जिससे ज़ल्द से ज़ल्द इसका इलाज ढूंढा जा सके।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story