×

Omicron Symptoms: नए वेरियंट से संक्रमित हुए लोगों में ये लक्षण, वैक्सीन लगवा चुके लोगों में भी यही आ रहा नजर

Omicron Symptoms: अमेरिका के येल स्कूल ऑफ मेडिसिन में सहायक प्रोफेसर जॉर्ज मोरेनो ने बताया कि ओमिक्रॉन में सबसे पहले गले में खराश लक्षण दिखे, जिसके बाद उन्हें निगलने में तेज दर्द हो रहा था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 10 Jan 2022 9:34 AM GMT
Omicron News
X
ओमीक्रॉन वायरस की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Omicron Symptoms: कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रॉन ने डॉक्टरों की चिंताएं बढ़ा दी है। दरअसल, ओमिक्रॉन के कारण कोरोना के केसों का विस्फोट हुआ है। हर रोज लाखों की संख्या में कोरोना के केस सामने आ रहे हैं। वहीं, ओमिक्रॉन की बात करें तो डेल्टा की तुलना में कोरोना का नया वेरियंट काफी भले ही अलग है, लेकिन इसकी पॉजिटिविटी रेट बहुत ज्यादा है और इस वेरियंट में डेल्टा की तुलना में लक्षण भी अलग हैं। वहीं, स्वास्थ्य विशेषज्ञ बार-बार लोगों को ओमिक्रॉन के लक्षणों (Symptoms of Omicron) पर विशेष ध्यान देने की सलाह दे रहे हैं, ताकि ओमिक्रॉन के मामलों को रोका जा सके।

अमेरिका के येल स्कूल ऑफ मेडिसिन (Yale School of Medicine of America) में सहायक प्रोफेसर जॉर्ज मोरेनो (Assistant Professor Jorge Moreno) ने ओमिक्रॉन से जुड़े एक ऐसे लक्षण के बारे में बताया जो लोगों में सबसे पहले दिखाई देता है।

मरीजों में ये लक्षण

सहायक प्रोफेसर जॉर्ज मोरेनो (Assistant Professor Jorge Moreno) ने बताया कि ओमिक्रॉन पॉजिटिव लोगों में गले में खराश लक्षण दिखे, जिसके बाद उन्हें निगलने में तेज दर्द हो रहा था। ये कोरोना के मरीजों में सबसे पहले लक्षण देखा गया।

वहीं, एक रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका के डिस्कवरी हेल्थ (Discovery Health of South Africa) के सीईओ रेयान नोच (CEO Ryan Notch) ने बताया कि ओमिक्रॉन के मरीज आमतौर पर सबसे पहले गले में खराश की शिकायत होती हैं, उसके बाद नाक में बंद होना, सूखी खांसी और शरीर में दर्द होता है। हालांकि, प्रोफेसर मोरेनो (CEO Ryan Notch) का कहना है कि गले में खराश अक्सर साइनस कंजेशन (Sinus congestion) और सिरदर्द के साथ हाथ आता है।

विशेषज्ञों के अनुसार दोनों वैक्सीन लगवा चुके लोगों में भी ओमिक्रॉन वेरियंट का (Omicron Variant Positive Patient) में सबसे ज्यादा गले की खरास की समस्या सामने आ रही है। वहीं, रिपोर्ट में पता चला है कि ओमिक्रॉन संक्रमण सबसे पहले मुंह के लार में रहता है। यही वजह है कि रैपिड टेस्ट में गले से इसकी सटीक जानकारी मिल सकती है।

वहीं, डॉक्टरों की ओर से पहले भी इसकी चेतावनी दी गई थी। ओमिक्रॉन के 15 प्रतिशत युवा मरीजों में गले में खराश देखी गई हैं। इसके अलावा इनमें थकान, सिरदर्द और भूख ना लगने जैसी समस्या भी पाई गई थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story