×

Omicron Symptom Appear in eyes: आंखों में दिख रहें ये लक्षण, ना करें इग्नोर

Omicron Symptom in eyes: कोरोनावायरस (Coronavirus) का मामला अभी भी थमा नहीं हैं। अब कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का मामला देशभर में काफी बढ़ा है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 2 Sep 2022 3:51 PM GMT
Symptoms and Signs of Omicron
X

Omicron Symptoms (Image: Social Media)

Omicron Symptom in Eyes: कोरोनावायरस (Coronavirus) का मामला अभी भी थमा नहीं हैं। अब कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का मामला देशभर में काफी बढ़ा है। दरअसल ओमिक्रॉन के मामले जैसे-जैसे बढ़ रहे हैं, इस बीच कई नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं। बता दे कि ओमिक्रॉन के लक्षणों में आंखों से जुड़ी समस्याओं को भी देखा जा रहा है। WHO ने भी आंखों से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताया है।

दरअसल omicron से संक्रमित कुछ लोगों में आंखों से जुड़ी परेशानी देखी गई है। बता दे कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों में आंखों का लाल होना, कम दिखाई देना, आंख के सफेद हिस्से और पलक की परत पर सूजन आना जैसी समस्या देखी जा सकती है। हालांकि ये जरूरी नहीं है कि आंख से जुड़े ये लक्षण दिखने का मतलब सिर्फ कोरोना ही हो। दरअसल सामान्य लोगों की तुलना में 44 फीसदी कोरोना के मरीजों को आंखों से जुड़ी समस्याएं हो रही है।

दरअसल ओमाइक्रोन के बढ़ते मामलों के साथ, स्वास्थ्य विशेषज्ञों और शोधकर्ताओं ने देखा है कि महामारी के पिछले रूपों की तुलना में इनमें से कई लक्षण नए सामने आए हैं। खांसी, बुखार, स्वाद और गंध में परिवर्तन भी Omicron के अन्य कम महत्वपूर्ण लक्षण हैं, हालांकि ये लक्षण थोड़े कम नजर आते हैं। इसलिए, अपनी आंखों के को Omicron के संक्रमण से बचाए रखने के लिए या सही देखभाल करने के लिए, निम्नलिखित में से किसी भी लक्षण के बारे में पता होना सबसे ज्यादा जरूरी है जो Omicron से जुड़ा हो सकता है। साथ ही इसके इलाज के लिए अपने डॉक्टर या नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श भी लें सकते हैं। शोध के अनुसार omicron से संक्रमित आंखों में कुछ लक्षण देखे गए हैं, जैसे: फोटोफोबिया, आंखों में दर्द और खुजली वाली आंखें भी शामिल थीं। इस सर्वे में शामिल ज्यादातर लोगों में फोटोफोबिया का लक्षण नजर आया।

दरअसल शोधकर्ताओं ने पाया कि light sensitivity सबसे आम संकेत था, लेकिन आंखों में दर्द सबसे महत्वपूर्ण लक्षण था। अन्य लक्षणों में धुंधली दृष्टि और लाल, खून से लथपथ आंखें भी शामिल हैं। अध्ययन में यह ही पाया गया कि पुरुषों और महिलाओं के लक्षणों में कोई अंतर नहीं था। इसके अलावा, इस शोध में शामिल लगभग 81 प्रतिशत लोगों ने यह जानकारी साझा किया कि उन्होंने COVID-19 लक्षणों के दो सप्ताह के भीतर आंखों के लक्षणों का अनुभव किया। इसके अलावा 80 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उनकी आंखों से संबंधित लक्षण दो सप्ताह से कम समय तक रहे। कोविड के अन्य लक्षणों में शरीर दर्द,

सिरदर्द, गला खराब होना, बंद या बहती नाक, भूख में कमी होना, दस्त होना, उच्च तापमान, लगातार खांसी, गंध या स्वाद की कमी या परिवर्तन, सांस लेने में कठिनाई, थकान महसूस जैसे लक्षण नजर आएं। कोरोना से बचने के लिए Covid गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है। साथ ही भीड़भाड़ वाले जगहों पर मास्क लगाना, हाथों को सेनटाइज करना आदि भी बेहद जरूरी है। दरअसल इन चीजों का ध्यान रखने से कोविड संक्रमण से बचा जा सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story