TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Weight Loss:मात्र 30 मिनट की Aerobic और Cardio exercise आपकी जिंदगी को कर सकती है लम्बी

Weight Loss: शोध के अनुसार वो लोग जो जरा भी व्यायाम नहीं करते हैं उनकी तुलना में सप्ताह में मात्र 30 से 60 मिनट का एक्सरसाइज करने वालों में जल्दी मृत्यु का खतरा 10 से 20 प्रतिशत कम था और और हृदय रोग, डायबिटीज आदि होने का खतरा ना के बराबर था।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 7 March 2022 7:50 AM GMT
Weight Loss
X

वेट लॉस (Social media)

Weight Loss : आपने सुना होगा की व्यायाम करने के बहुत सारे फायदे हैं। यह भी सुना होगा कि व्यायाम करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे की इसके दो अन्य बड़े लाभ भी है। पहला यह कि व्यायाम आपको बीमार होने से रोकता है और दूसरा यह कि आपकी आयु को भी बढ़ाता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित नए शोध के अनुसार, अब हम जान सकते हैं कि हमें प्रतिदिन व्यायाम पर कितना समय बिताना है जिससे की हमारी जिंदगी और लम्बी हो सके।

हृदय रोग, डायबिटीज होने का खतरा ना के बराबर

शोध के अनुसार वो लोग जो जरा भी व्यायाम नहीं करते हैं उनकी तुलना में सप्ताह में मात्र 30 से 60 मिनट का एक्सरसाइज करने वालों में जल्दी मृत्यु का खतरा 10 से 20 प्रतिशत कम था और और हृदय रोग, डायबिटीज आदि होने का खतरा ना के बराबर था।


मरने की संभावना 28% कम हो जाती है

शोध के अनुसार किसी भी मात्रा में aerobic exercise और cardio exercise के साथ 30 से 60 मिनट के मजबूत अभ्यास से समय से पहले मृत्यु का खतरा 40% कम हो जाता है, हृदय रोग का खतरा 46% कम हो जाता है और कैंसर से मरने की संभावना 28% कम हो जाती है। लेखकों ने कहा है कि यह ऐसा पहला शोध है जो मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियों और मधुमेह के जोखिम के बीच दीर्घकालिक संबंधों की जांच करता है।

नया शोध 16 पूर्व अध्ययनों का विश्लेषण है, जिसमें लगभग 480,000 अध्ययन प्रतिभागियों के डेटा का एक पूल था। वे 18 से 98 वर्ष के बीच के थे, और अधिकांश संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित थे। प्रतिभागियों ने या तो मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियों में अपनी भागीदारी की स्वयं-रिपोर्ट की या साक्षात्कार के दौरान सवालों के जवाब दिए।


हालांकि, नए शोध ने यह पता नहीं लगाया कि जल्दी मृत्यु और कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करने में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग इतना प्रभावी क्यों है। लेकिन इस प्रकार का व्यायाम शरीर की चर्बी को कम करने और दुबली मांसपेशियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

30 से 60 मिनट तक वजन-प्रशिक्षण अभ्यास कर सकते हैं

शोध के अनुसार एरोबिक व्यायाम में चलना, नृत्य करना, दौड़ना या टहलना, साइकिल चलाना और तैरना शामिल है। वहीँ वजन-प्रशिक्षण अभ्यास जो आप 30 से 60 मिनट तक कर सकते हैं, उनमें डेडलिफ्ट, ओवरहेर्ड डंबेल प्रेस और डंबेल पार्श्व उठाने शामिल हैं। जिसमें हल्के डंबेल उठाने के लिए आपकी पीठ और कंधे की मांसपेशियों का उपयोग करना शामिल है जो आपके शरीर को टी आकार का बना सकें।


अधिकांश प्रतिभागियों को एक घंटे से अधिक समय तक मजबूत करने वाले अभ्यास करने से कोई फायदा नहीं हुआ, लेकिन शोध ने यह जांच नहीं की कि ऐसा क्यों था।

लेखकों ने कहा कि कम मधुमेह के जोखिम को मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियों द्वारा समझाया जा सकता है, जिसकी ब्लड शुगर को विनियमित करने में एक प्रमुख भूमिका है। कुल मिलाकर इस शोध के प्रमुख उद्देश्य यह बताना है कि कैसे आप थोड़े से व्यायाम से अपने आपको चुस्त दुरुस्त रख सकते हैं। और साथ-साथ अपने जीवन को लम्बा और रोगमुक्त बना सकते हैं।

30 मिनट की वाकिंग करें

शोध ने बताया है कि स्वस्थ रहने और अपने स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए आपको किसी मैराथन में प्रशिक्षित होने की आवश्यकता नहीं है। सप्ताह के ज्यादातर दिनों में मात्रा पांच से 10 मिनट की strength exercise और 30 मिनट की वाकिंग से आप स्वस्थ रह कर अपने जीवन को खुशनुमा बना सकते हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story