×

Ovarian Cancer Causes: ब्रेकफास्ट में भूल से भी ना खायें ये सब, हो सकता है ओवेरियन कैंसर, जानें विशेषज्ञों की राय

Ovarian Cancer Causes: शोधकर्ताओं ने भोजन के बनाने के दौरान उत्पन्न एक औद्योगिक रसायन कैंसर और एक्रिलामाइड के बीच संबंध पाया है। जो ओवेरियन कैंसर होने का प्रमुख कारण हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 March 2023 1:22 AM GMT
Ovarian Cancer Causes
X

Ovarian Cancer Causes (Image credit: social media)

Ovarian Cancer Causes : क्या आप भी ब्रेकफास्ट में सीरियल्स या कुकीज खाते हैं तो जरा संभल जाइये। विशेषज्ञों के अनुसार प्रतिदिन नाश्ते में सीरियल या कुकीज खाने से ओवेरियन कैंसर होने का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। हमारे लगभग सभी भोजनों में अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों ने किसी न किसी रूप में अपना स्थान बना लिया है। हम में से बहुत से लोग अपने अत्यधिक व्यस्त दिन की शुरुआत एक कटोरी मीठे नाश्ते के अनाज के साथ करते हैं, जिसे एक स्वस्थ उत्पाद के रूप में बेचा जाता है।

हालांकि, इसमें उच्च चीनी रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है और ग्लूकोज सहनशीलता को कम कर सकती है। लोगों के लिए अपने दिन की शुरुआत कुकीज और कॉफी या बिस्किट और चाय से करना भी आम बात है। हालांकि, ये अल्ट्रा प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ जो वसा, चीनी, नमक और कृत्रिम अवयवों में उच्च होते हैं, न केवल कई पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ाते हैं, बल्कि सबसे घातक - कैंसर का भी। शोधकर्ताओं ने पाया है कि अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ समग्र कैंसर और विशेष रूप से डिम्बग्रंथि और मस्तिष्क कैंसर के अधिक जोखिम से जुड़े हैं।

"अति प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ उत्पादन के दौरान भारी रसायनों से गुजरते हैं। इनमें शीतल पेय, नाश्ता अनाज, कुकीज़ और खाने के लिए तैयार भोजन भी शामिल हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ वसा, चीनी, नमक और कृत्रिम अवयवों में उच्च होते हैं।


डिम्बग्रंथि और मस्तिष्क कैंसर (ovarian and brain cancer)

शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के बारे में विस्तार से बताया, जिसमें 10 साल की अवधि में 2 लाख मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों के आहार का आकलन किया गया और पाया गया कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन पूर्ण रूप से कैंसर और विशेष रूप से डिम्बग्रंथि और मस्तिष्क कैंसर के अधिक जोखिम से जुड़ा हुआ है। ।

कैंसर और एक्रिलामाइड के बीच संबंध (association between cancer and acrylamide)

उदाहरण स्वरुप किसी व्यक्ति के आहार में अल्ट्रा प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में प्रत्येक 10% की वृद्धि के लिए, पूर्ण रूप से कैंसर के लिए 2% की वृद्धि हुई और डिम्बग्रंथि के कैंसर के लिए 19% की वृद्धि हुई। शोध में कैंसर और एक्रिलामाइड के बीच भोजन के प्रसंस्करण (बनने ) के दौरान एक संबंध पाया गया है, जो एक औद्योगिक रसायन है।

ओवेरियन कैंसर का खतरा( risk of ovarian cancer)

बता दें कि खाना बनने के दौरान उत्पन्न खाद्य योजक और रासायनिक एजेंट हार्मोन के प्रभाव में छेड़छाड़ कर सकते हैं जिसके कारण ओवेरियन कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा अध्ययन से यह भी पता चला है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड के सेवन से मोटापा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और पेट के कैंसर का खतरा होता है।

डाइट में शामिल करें ताजा और पौष्टिक आहार

एक्सपर्ट्स की माने तो हमारा शरीर अल्ट्रा प्रोसेस्ड अवयवों के लिए उसी तरह से प्रतिक्रिया नहीं कर सकता है जैसे वे ताजा और कम रसायन वाले फ़ूड प्रोडक्ट्स के लिए करते हैं। गौरतलब है कि ऐसे खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इस प्रकार कैंसर के खिलाफ जंग जीतने के लिए हमारे डाइट में ताजा, पौष्टिक और न्यूनतम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शामिल करना एक महत्वपूर्ण उपाय है।,

डिम्बग्रंथि के कैंसर के लिए अन्य जोखिम कारक (Other risk factors for ovarian cancer)

ओवेरियन के कैंसर का अनुमान भारतीय महिलाओं में तीसरा सबसे आम कैंसर है, जिसमें प्रति वर्ष लगभग 40,000 मामलों का निदान किया जाता है। यह भारतीय महिलाओं में कैंसर से मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है।

डॉक्टर्स के मुताबिक़ ओवेरियन के कैंसर के विकास के लिए सामान्य जोखिम कारकों में एक लंबी एस्ट्रोजेन विंडो (जल्दी मासिक धर्म और देर से रजोनिवृत्ति), पहले बच्चे के जन्म में अशक्तता और वृद्धावस्था (35 वर्ष से अधिक), हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी), तम्बाकू धूम्रपान और अभ्रक के संपर्क में शामिल हैं।

प्रारंभिक शुरुआत डिम्बग्रंथि के कैंसर के कारण (Reasons for early-onset ovarian cancers)

विशेषज्ञों के अनुसार महिलाओं में डिम्बग्रंथि के मामलों में वृद्धि के अन्य कारण भी हो सकते हैं। बता दें कि अन्य संभावित जोखिम कारकों पर अध्ययन, जैसे कि मोटापा, बांझपन, एंडोमेट्रियोसिस, गतिहीन जीवन शैली, धूम्रपान और शराब के सेवन के भी परस्पर विरोधी परिणाम हैं। हाल ही में अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड (जैसे ऊर्जा" या स्पोर्ट्स ड्रिंक, पैकेज्ड कुकीज़, कैंडीज को जोड़ने वाले अध्ययन हुए हैं। जिसमें पिज्जा और पैकेज्ड मीट, और मीठे और स्वाद वाले दही सभी को ओवेरियन कैंसर से जोड़ कर देखा गया । ये मोटापे और मधुमेह से भी जुड़े हुए हैं- जिन्हें सामान्य रूप से कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा माना जाता है।

डिम्बग्रंथि के कैंसर (ovarian cancers) का एक पारिवारिक इतिहास दो या दो से अधिक फर्स्ट-डिग्री रिश्तेदार जोखिम बढ़ाते हैं और शुरुआती शुरुआत की बीमारी से भी जुड़े होते हैं। उल्लेखनीय है कि 40 वर्ष की आयु से पहले स्तन कैंसर का व्यक्तिगत इतिहास, या 50 वर्ष की आयु से पहले स्तन कैंसर का व्यक्तिगत इतिहास, पारिवारिक इतिहास के साथ स्तन या ओवेरियन कैंसर से भी खतरा बढ़ जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story