×

Ovarian cancer का पता लगायेगा अल्ट्रासाउंड, नये शोध में हाथ लगी बड़ी सफलता

आम तौर पर गर्भाशय के कैंसर को ओवेरियन कैंसर कहा जाता है। इस बीमारी के कारण पीड़ित महिला को गर्भ धारण करने में समस्या होती है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 23 March 2022 7:59 AM GMT (Updated on: 23 March 2022 8:44 AM GMT)
Ovarian cancer
X

ओवेरियन कैंसर (फोटो-सोशल मीडिया)

Ovarian cancer: महिलाओं में होने वाली एक गंभीर बीमारी है। आम तौर पर गर्भाशय के कैंसर को ओवेरियन कैंसर कहा जाता है। इस बीमारी के कारण पीड़ित महिला को गर्भ धारण करने में समस्या होती है। इस बीमारी के साथ सबसे गंभीर समस्या यह है कि सामान्य लक्षण होने के नाते इसका पता नहीं लग पता है। और जब तक पता चलता है तब तक बहुत देर हो जाती है। लेकिन अब एक शोध के अनुसार महिलाओं में होने वाले इस कैंसर का पता आसानी से लग सकता है।

रेडियोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, अल्ट्रासाउंड पर डिम्बग्रंथि (ovarian) के घावों की उपस्थिति कैंसर के खतरे का एक प्रभावी लक्षण है जो महिलाओं को अनावश्यक सर्जरी से बचने में मदद कर सकता है। डिम्बग्रंथि के कैंसर (Ovarian cancer) स्त्री रोग संबंधी कैंसर (gynecologic cancers ) में सबसे घातक है, जिससे संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल लगभग 15,000 महिलाओं की मौत हो जाती है।

उपयुक्त रोगी प्रबंधन के लिए अल्ट्रासाउंड परीक्षा पर गर्भाशय ( uterus) के पास एडनेक्सल (adnexal) घावों, या गांठ की विशेषता महत्वपूर्ण है। क्योंकि कुछ एडनेक्सल (adnexal) घाव कैंसर में परिवर्तित हो सकते हैं, जबकि कई अन्य सामान्य होते हैं और उन्हें उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

रोचेस्टर में यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर के एमडी, अध्ययन के प्रमुख लेखक अक्षय गुप्ता ने कहा, "अल्ट्रासाउंड पर हम जो विशेषताओं को देखते हैं, उसके आधार पर, हम यह मूल्यांकन करने की कोशिश करते हैं कि क्या किसी खोज को और अधिक काम करने की आवश्यकता है और रोगी को वहां से कहां जाना चाहिए।"

डिम्बग्रंथि के कैंसर

नए अध्ययन में, डॉ गुप्ता और उनके सहयोगियों ने एक विधि का आकलन किया जो एडनेक्सल (adnexal) घावों को दो श्रेणियों में वर्गीकृत करने के लिए अल्ट्रासाउंड छवियों का उपयोग करता है। यह दो श्रेणियाँ हैं क्लासिक और गैर-क्लासिक (classic or non-classic)। क्लासिक घाव( Classic lesions) आमतौर पर पाए जाने वाले होते हैं जैसे कि द्रव से भरे सिस्ट जिनमें घातकता का बहुत कम जोखिम होता है।

गैर-क्लासिक (Non-classic lesions) घावों में एक ठोस घटक वाले घाव और डॉपलर अल्ट्रासाउंड (Doppler ultrasound.) पर रक्त प्रवाह का पता लगाया जाता है। इन घावों के लिए एक क्लासिक (Classic) बनाम गैर-क्लासिक दृष्टिकोण (Non-classic lesions) रेडियोलॉजिस्ट को एक व्यस्त नैदानिक ​​​​अभ्यास में एक घाव का अधिक तेज़ी से आकलन करने में मदद कर सकता है।

शोधकर्ताओं ने 878 महिलाओं जिनकी औसत आयु 42 वर्ष थी, में 970 पृथक एडनेक्सल घावों (isolated adnexal lesions) को देखा। इनको डिम्बग्रंथि के कैंसर (ovarian cancer) का खतरा औसत था। जिसका अर्थ है कि उनके पास बीमारी से जुड़ा कोई पारिवारिक इतिहास या अनुवांशिक मार्कर नहीं था।

970 घावों में से 53 (6%) घातक थे। क्लासिक बनाम गैर-क्लासिक अल्ट्रासाउंड-आधारित (classic versus non-classic ultrasound-based) वर्गीकरण दृष्टिकोण ने डिम्बग्रंथि के कैंसर ( ovarian cancer,) में घातकता के निदान के लिए 92.5% की संवेदनशीलता और 73.1% की विशिष्टता हासिल की।

क्लासिक अल्ट्रासाउंड (classic ultrasound) सुविधाओं वाले घावों में दुर्दमता की आवृत्ति 1% से कम थी। इसके विपरीत, रक्त प्रवाह के साथ एक ठोस घटक वाले घावों में समग्र अध्ययन समूह में 32% और अध्ययन प्रतिभागियों में 50% की घातक आवृत्ति थी, जो 60 वर्ष से अधिक उम्र के थे।

जब एक क्लासिक सामान्य घाव का सामना करना पड़ता है, तो रोगियों को आश्वस्त किया जा सकता है कि एक सौम्य घाव मौजूद (risk of cancer is really low) है। यदि अतिरिक्त शोध अध्ययन के निष्कर्षों का समर्थन करते हैं, तो सिस्टम रेडियोलॉजिस्ट के लिए एक उपयोगी उपकरण बन सकता है जो कई महिलाओं को सर्जरी की लागत, तनाव और जटिलताओं से बचाएगा।

"आखिरकार, हम उम्मीद कर रहे हैं कि अल्ट्रासाउंड सुविधाओं का उपयोग करके हम यह पता लगा सकते हैं कि किन रोगियों को अल्ट्रासाउंड या एमआरआई(ultrasound or MRI) के साथ अनुवर्ती इमेजिंग (referred to surgery )की आवश्यकता है और किन रोगियों को सर्जरी के लिए भेजा जाना चाहिए," डॉ गुप्ता ने कहा।

हालांकि डायग्नोस्टिक अल्ट्रासाउंड (diagnostic ultrasound ) परीक्षाओं पर ये निष्कर्ष मूल्यवान ट्राइएजिंग (triaging) जानकारी प्रदान करते हैं, अल्ट्रासाउंड विशेष रूप से डिम्बग्रंथि के कैंसर( ovarian cancer) के लिए स्क्रीनिंग के रूप में फायदेमंद साबित नहीं हुआ है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story