×

Health Care Tips: क्या बहुत ज्यादा ओवरथिंक करते हैं आप, करें ये, 2 मिनट में गायब होंगे सभी थॉट्स

Health Care Tips: यदि आप भी किसी बात को लेकर ओवरथिंकिंग कर रहें हैं तो हम आपको एक शानदार उपाय बताते हैं, जिसे यदि आप 5 मिनट कर लेंगे तो आपकी सारी ओवरथिंकिंग गायब हो जायेगी।

Shivani Tiwari
Published on: 13 May 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 13 May 2024 5:31 AM GMT)
How To Stop Overthinking And Stress
X

How To Stop Overthinking And Stress (Photo- Social Media)

How To Stop Overthinking And Stress: आज की लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल चुकी है, इन दिनों लोग चेहरे पर नकाब पहनकर घूमते हैं, क्योंकि वे दुनिया को अपना कुछ और चेहरा दिखाते हैं और उनके अंदर कुछ और चल रहा होता है। यदि आप देखेंगे तो आज के समय में हर इंसान किसी न किसी कारणवश परेशान है। न सिर्फ गरीब या मिडिल क्लास फैमिली, बल्कि एक से एक अमीर घर के लोगों को भी कुछ न कुछ चिंता जरूर रहती है, हालांकि आज का दौर कुछ ऐसा चल रहा है कि लोग एक दूसरे से अपना दुख नहीं बांटना चाहते, क्योंकि उन्हें लगता है कि कहीं उनके दुख का मजाक न बना लिया जाए, इस वजह से अंदर अंदर वे सोचते रहते हैं और इसे ही ओवरथिंकिंग कहा जाता है, यदि आप भी किसी बात को लेकर ओवरथिंकिंग कर रहें हैं या बहुत अधिक स्ट्रेस में हैं तो हम आपको एक शानदार उपाय बताते हैं, जिसे यदि आप 5 मिनट कर लेंगे तो आपकी सारी ओवरथिंकिंग गायब हो जायेगी।

ओवरथिंकिंग और स्ट्रेस 2 मिनट में होगा गायब (Overthinking Rokne Ka Nuskha)

आज के समय में हजारों लोग ओवरथिंकिंग की प्रॉब्लम से गुजर रहें हैं या उन्हें किसी बात का स्ट्रेस होता है, जिसके बारे में वे दिन रात सोचते हैं। ओवरथिंकिंग की प्रॉब्लम ऐसी होती है कि जो समय के साथ बढ़ती जाती है और इंसान का हौसला तोड़ देती है, कई बार ओवरथिंकिंग की वजह से ही इंसान गलत कदम उठा लेता है, क्योंकि वह सोच-सोच कर अपने दिमाग में इतना डर पैदा कर लेता है कि वह पहले ही हारी मान लेता है। किसी को फेल होने का डर सताता है तो किसी को करियर से रिलेटेड तो कोई रिलेशनशिप को लेकर ओवरथिंक करता है, यदि आप भी किसी भी तरह की ओवरथिंकिंग की समस्या से गुजर रहें हैं तो ये उपाय आपके बहुत काम आयेगा, क्योंकि इससे सिर्फ 2 मिनट में ही आपकी ओवरथिंकिंग गायब हो जायेगी।


ओवरथिंकिंग या फिर किसी भी तरह के थॉट्स को रोकने के लिए सबसे पहले आपको एक शांति वाले कमरे में जाना है और आराम की अवस्था में आंखें बंद करके बैठना है। अब अपनी जीभ को उल्टा करके ऊपर सतह पर जोर से प्रेस करना है, ऐसा करने से आपका मन या दिमाग में किसी भी तरह का कोई विचार नहीं आएगा, आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे। मेडिटेशन से भी तेज ये प्रक्रिया असर करती है, एक बार आप इसे जरूर ट्राई करके देखें, आप खुद हैरान रह जायेंगें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story