×

Pair ki edi ka fatna : फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो अपनाएं यह घरेलू उपाय

Pair ki edi ka fatna : पैर की एड़ियों के फटने का कई इलाज है जिससे इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं।

Shraddha
Written By ShraddhaNewstrack Network
Published on: 23 Sep 2021 12:38 PM GMT
फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो अपनाएं यह घरेलू उपाय
X

फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो अपनाएं यह घरेलू उपाय (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Pair ki edi ka fatna : पैर की एड़ियां फटना एक आम बात है लेकिन यह समस्या जाड़े के मौसम में अक्सर लोगों को हो जाती है। वैसे एड़ियों का फटना (edi ka fatna) किसी भी मौसम में हो सकता है और किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। एड़ियों के फटने का कई इलाज (Pair ki edi fatne ka ilaj) है जिससे इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं। ज्यादातर महिलाएं एड़ियों के फटने को लेकर काफी परेशान रहती हैं। एड़ियों के फटने से एड़ी में काफी रुखापन सा हो जाता है।

आज इस लेख के माध्यम से बताते हैं कि कैसे पैर की एड़ी का फटना (Pair ki edi ka fatna) रोका जा सकता है। इसके साथ पैर की एड़ी के फटने का कारण (Pair ki edi ke fatne ka karan), पैर की एड़ी फटने का इलाज (Pair ki edi fatne ka ilaj), पैर की एड़ी फटने से कैसे रोक सकते हैं जैसे उपायों का समाधान यहां देखें

पैर की एड़ी क्यों फटती है (Pair ki edi kyon fatti hai )


पैर की एड़ियां फटना (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

पैर की एड़ी का फटना वैसे तो सामान्य है लेकिन यह अक्सर सामान्य चीज भी काफी दिक्कत करती है। एड़ी के फटने से यह काफी रूखी हो जाती है। ज्यादातर यह पैर की एड़ी का फटना (Pair ki edi ka fatna) सर्दियों के मौसम में शुरू होती है। कभी - कभी यह एड़ी का फटना पैरों की देखभाल न करने की वजह से भी हो जाती है। कभी - कभी बिना जूते - चप्पल पहनने की वजह से भी यह दिक्कत हो जाती है।


पैर की एड़ी के फटने का कारण (Pair ki edi ke fatne ka karan)

अक्सर लोगों की एड़ी फटने को लेकर सुना होगा। एड़ी फटने के कई कारण होते हैं। पैरों की एड़ी में नमी की कमी होना, दूध का सेवन कम करना, ज्यादा नंगे पांव चलना, पैरों की देखभाल ठीक से नहीं करना, कभी - कभी लम्बे समय से खड़े होने पर, शरीर में कैल्शियम की कमी होना, हरे - पत्तेदार सब्जियों का सेवन कम करने से भी पैर की एड़ी फटने लगती है। बढ़ती उम्र में भी एड़ियां ज्यादा फटती है।


पैर की एड़ी के फटने का घरेलू उपाय (Pair ki edi ke fatne ka Gharelu Upay)

नारियल तेल


नारियल का तेल (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

पैर की एड़ियां फटने पर नारियल तेल को लगाना काफी फायदेमन्द साबित होता है। इससे फटी एड़ियों में काफी मदद मिलेगी। नारियल तेल सभी के घरों में आसानी से मिल जाता है।

वैसलीन


पैर की फटी एड़ी में वैसलीन लगाना (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

पैर की एड़ी के फटने पर सबसे अच्छा और आसान तरीका वैसलीन लगाना है। बता दें कि वैसलीन में मॉस्चराइजर काफी अच्छा होता जिससे आपकी फटी एड़ियों को काफी आराम मिलता है। इससे एड़ी में रुखापन कम हो जाता है।


जैतून का तेल

पैर की एड़ियां फटने पर जैतून के तेल से मालिश करना काफी फायदेमंद साबित होता है। रोजाना रात में सोते समय जैतून का तेल लगाने से पैर की एड़ी में फटन काफी कम हो जाती है। ज्यादातर लोगों की एड़ियां सर्दियों के मौसम में फटती है। जैतून का तेल लगाने से आपकी एड़ी पहले की तरह मुलायम हो जाएगी।



Shraddha

Shraddha

Next Story