TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Pair ki edi me Dard : अगर आप पैर की एड़ी के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं यह घरेलू उपाय

Pair ki edi me Dard : पैर की एड़ी में दर्द की समस्या कभी - कभी सभी को हो जाती है। जिसमें काफी दर्द का सामना करना पड़ता है।

Shraddha
Written By Shraddha
Published on: 17 Sep 2021 5:06 AM GMT
पैर की एड़ी के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं यह घरेलू उपाय
X

 पैर की एड़ी के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं यह घरेलू उपाय(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Pair ki edi me Dard : पैर की एड़ी में अक्सर लोगों को दर्द हो जाता है। यह दर्द किसी भी कारण से हो सकता है। जैसे कभी - कभी ज्यादा हाई हील (High Heels) पहनने से, ज्यादा चलने से ऐसे कई कारण हैं जिसकी वजह से ऐसा दर्द हो सकता है। यह दर्द किसी भी उम्र में शुरू हो सकता है। आज इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि पैर की एड़ी में दर्द (Pair ki edi me Dard) होने पर क्या करें।

पैर की एड़ी में दर्द की समस्या कभी - कभी सभी को हो जाती है। जिसमें काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। आज इस लेख में जानते हैं पैर की एड़ी में दर्द क्यों होता है ? (Pair ki edi me dard kyo hota hai), पैर की एड़ी में दर्द के उपाय (Pair ki edi me dard ke upay), पैर की एड़ी में दर्द का इलाज (Pair ki edi me dard ka ilaj), पैर की एड़ी में दर्द के कारण (Pair ki edi me dard ke karan) की यह सभी वजह को जानें।

पैर की एड़ी में दर्द क्यों होता है ? (Pair ki edi me dard kyo hota hai)

अक्सर पैर की एड़ी में दर्द अचानक से शुरू हो जाता है। कभी यह दर्द हमारी खराब दिनचर्या की वजह से भी हो सकता है। ज्यादातर जो महिलाएं हाई हील ज्यादा पहनती हैं या कभी - कभी पहनती हैं उन्हें भी एड़ी में दर्द की समस्या हो जाती है। ज्यादा मोटापे के कारण भी यह समस्या हो सकती है। ज्यादातर महिलाएं इस दर्द को नजरंदाज कर देती हैं। ऐसा बिलकुल न करें।


पैर की एड़ी में दर्द का कारण (Pair ki edi me dard ka karan)

अक्सर महिलाओं को सुना होगा जब वह सुबह - सुबह उठती हैं तो उनकी पैर की एड़ियों में दर्द (Pair ki edi me dard) शुरू हो जाता है। कभी - कभी यह दर्द काफी असहनीय होता है। यह दर्द एड़ियों में कई कारणों से उठता है। हम ज्यादा हील पहनते हैं, ज्यादा मोटापा की वजह से, स्ट्रेस की वजह से, या कभी फ्रैक्चर हुआ हो। ऐसे ही कई कारणों की वजह से पैर की एड़ी में दर्द (Pair ki edi me dard) उठता है।


पैर की एड़ी में दर्द का घरेलू उपाय (Pair ki edi me dard ka gharelu upay)

पैर की एड़ी में दर्द ज्यादा होने पर डॉक्टर के पास जाना चाहिए। अगर आप डॉक्टर के यहां जाने से कतरा रहे हैं तो इस पैर की एड़ी में दर्द का घरेलू उपाय भी बड़ी आसानी से किया जा सकता है। आइए जानतें हैं इन उपायों को।

अलसी का तेल


अलसी का तेल (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


पैर की एड़ी में दर्द होने पर अलसी का तेल लगाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे लगाने क लिए गरम पानी में अलसी के तेल की दो बूंदे डालने के बाद पैर को कुछ देर के लिए डुबो कर रखें। इससे एड़ी के दर्द में काफी आराम मिलेगा।


सेंधा नमक

पैर की एड़ी में दर्द से आराम पाना चाहते हैं तो सेंधा नमक सभी की रसोई में आसानी से मिल जाता है। जिसे गुनगुन पानी कर उसमें 2 चम्मच सेंधा नमक डालकर 10 से 15 मिनट के लिए पानी में पैर डालकर रखें। इससे एड़ी के दर्द में काफी आराम मिलेगा।


अदरक

पैर की एड़ी में दर्द से आराम पाने के लिए अदरक एक बड़ा ही आसान घरेलू उपाय है। पैर की एड़ी में दर्द होने पर अदरक का पेस्ट बनाकर चार कप पानी में उबालकर उसमें शहद मिलाकर पीने से इस एड़ी के दर्द में काफी आराम मिल जाता है।


Shraddha

Shraddha

Next Story