×

Pair me Kutta Katne ka ilaj : कुत्ता काटने पर अपनाएं यह घरेलू उपाय, जिससे बच सकती है आपकी जान

घरेलू कुत्ते हो या आवारा काट दोनों सकते हैं घरेलू कुत्ते अपना प्यार दिखाने के लिए आपके पैर को पकड़ते हैं। लेकिन कभी - कभी इनके नाखून या दांत लग जाते हैं। जब कुत्ते छोटे हो तो इनके काटने का खतरा कम रहता है लेकिन जब यह बड़े होने लगते हैं इनके काटने का खतरा भी बढ़ जाता है।

Shraddha
Written By Shraddha
Published on: 30 Sep 2021 4:14 AM GMT
कुत्ता काटने पर इलाज
X

कुत्ता काटने पर इलाज (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया) 

Pair me Kutta Katne ka ilaj : ज्यादातर लोग अपने घरों में कुत्ता पाल रहे हैं। मार्केट में कई तरह के वेराइटी के कुत्ते मिल रहे हैं जिन्हें देख अपना मन इन्हें लेने का करता है। कभी - कभी यह कुत्ते काट भी सकते हैं। तब थोड़ा सोचने का विषय हो जाता है कि इन कुत्तों के काटने पर क्या इलाज (Pair me Kutta Katne ka ilaj) किया जाए जिससे जानवर से होने वाले रोग से बचा जा सके।

कभी - कभी सड़कों पर आवारा कुत्ते देखने को मिलते हैं कब वो काट लें इसका कुछ कहा नहीं जा सकता है। अगर यह काट लें तो घबराने की जरुरत नहीं है जिस जगह कुत्ते ने काटा हो उस जगह को साफ पानी से धो लें और पास के किसी डॉक्टर को दिखवा लें। अगर डॉक्टर के पास नहीं जा पा रहे हैं तो आप आपने घर पर ही इससे बचाव के कई घरेलू उपाय कर सकते हैं।

आज इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि अगर पैर में कुत्ता काट लें तो इसका क्या इलाज किया जाए। पैर में कुत्ता काटने का कारण (Pair me kutta katne ke karan), पैर में कुत्ता काटने का घरेलू इलाज (Pair me kutta katne ka gharelu ilaj), पैर में कुत्ता काटने पर कौन सा टिका लगवाए (Pair me kutta pr kaun sa tika lagwaye) जानते हैं इन सभी जानकारियों के बारे में।

पैर में कुत्ता काटने का कारण (Pair me kutta katne ke karan)

चाहे घरेलू कुत्ते हो या आवारा काट दोनों सकते हैं घरेलू कुत्ते अपना प्यार दिखाने के लिए आपके पैर को पकड़ते हैं। लेकिन कभी - कभी इनके नाखून या दांत लग जाते हैं। जब कुत्ते छोटे हो तो इनके काटने का खतरा कम रहता है लेकिन जब यह बड़े होने लगते हैं इनके काटने का खतरा भी बढ़ जाता है। कभी - कभी यह ज्यादा अग्रेसिव होने की वजह से भी काट लेते हैं।

कुत्ता काटने का इलाज (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

पैर में कुत्ता काटने पर कौन सा टिका लगवाए (Pair me kutta pr kaun sa tika lagwaye)

कुत्ते के काटने पर एंटी रेबीज का टीका लगवाना आवश्यक है। एंटी रेबीज का टीका रेबीज की बीमारी से बचने के लिए काफी कारगर है। एंटी रेबीज का टीका उस स्थिति में दिया जाता है जब किसी व्यक्ति को पागल कुत्ता, भेड़िया जैसे जानवर के काटने पर दिया जाता है।

पैर में कुत्ता काटने का घरेलू इलाज (Pair me kutta katne ka gharelu ilaj)


पैर में कुत्ता काटने का कई घरेलू उपाय है आइए जानते हैं इन उपायों को। जो हैं इस प्रकार -

शहद


कुत्ता काटने पर शहद के फायदे (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

कुत्ते के काटने पर कच्ची प्याज को पीसकर उसमें शहद को मिलाकर लगाने से इसके फैलते हुए जहर को रोकने में काफी कारगर साबित होता है। शहद में एंटी गुण पाए जाते हैं। जिससे इस तरह के जहर को रोकने में काफी फायदेमंद होता है।


काली मिर्च

कुत्ते के काटने पर काली मिर्च का घरेलू इलाज काफी कारगार है। जिस जगह पर कुत्ते ने काटा हो उस जगह पर 10 - 15 काली मिर्च और 2 चम्मच जीरा को पानी में डालकर अच्छी तरह पीस लें उसके बाद कुत्ते के काटे हु स्थान पर लगाएं। कुछ दिनों में इसका असर काफी अच्छा मिलेगा।

Shraddha

Shraddha

Next Story