×

Palm Juice Benefits: शरीर को करना है डेटॉक्स तो पीजिये ताड़ का रस, कई सारे हैं स्वास्थ्य लाभ

Palm Juice Benefits: कई संस्कृतियों में ताड़ का रस पारंपरिक रूप से सेवन किया जाता रहा है और यह अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। ताड़ का रस विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है,

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Nov 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 4 Nov 2023 3:15 AM GMT)
Palm Juice Benefits
X

Palm Juice Benefits (Image credit: social media)

Palm Juice Benefits: ताड़ का रस, जिसे ताड़ी या नीरा भी कहा जाता है, ताड़ के पेड़ों की विभिन्न प्रजातियों के रस से प्राप्त होता है। कई संस्कृतियों में इसका पारंपरिक रूप से सेवन किया जाता रहा है और यह अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है।

ताड़ का रस विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें विटामिन (जैसे विटामिन सी), खनिज (जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम), और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं। डायटीशियन पुष्पा शर्मा के अनुसार ताड़ के रस से जुड़े कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें कुछ प्रमुख हैं।

शरीर में हाइड्रेशन की नहीं होती है कमी

पाम या ताड़ में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है। इसलिए इसका सेवन शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में जरूर किया जाता है।


शारीरिक ऊर्जा को देता है बढ़ावा

ताड़ में मौजूद पोषक तत्व शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने और बढ़ाये रखने में बेहद सहायक होते हैं। ताड़ का रस अपनी कार्बोहाइड्रेट सामग्री के कारण एक प्राकृतिक ऊर्जा पेय है, जो त्वरित ऊर्जा वृद्धि प्रदान करता है।


इलेक्ट्रोलाइट संतुलन

शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाये रखना बेहद जरुरी होता है। इसमें मौजूद पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे तत्व शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं।

पाचन तंत्र मज़बूत बनाने के साथ इम्यून सिस्टम भी करता है मज़बूत

कुछ लोगों का मानना ​​है कि ताड़ का रस पाचन में सहायता कर सकता है और हल्का रेचक प्रभाव डाल सकता है। विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति प्रतिरक्षा प्रणाली का सहयोग करने में योगदान कर सकती है।

मज़बूत हाड़ियाँ और सूजन रोधी गुण

पाम में मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। ताड़ के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हो सकते हैं, जिसका श्रेय इसकी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री को जाता है।

फाइटोकेमिकल्स से भरपूर

पाम में विभिन्न फाइटोकेमिकल्स होते हैं जिनके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले प्रभाव हो सकते हैं। साथ ही कुछ पारंपरिक प्रथाओं से पता चलता है कि ताड़ के रस में डेटोक्सिफिकेशन के गुण भी होते हैं।

ताड़ के रस का सेवन सीमित मात्रा में करना आवश्यक है, क्योंकि इसके अधिक सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त, संग्रह के दौरान प्रोसेस्सेड के तरीके और स्वच्छता के नियम ताड़ के रस की गुणवत्ता और सुरक्षा को प्रभावित कर सकती हैं। किसी भी भोजन या ड्रिंक की तरह, व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थितियों के आधार पर व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story