×

Paneer Flower: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है पनीर का फूल

Paneer Flower: शायद ही आपने कभी पनीर के फूल का नाम सुना होगा या बहुत कम लोग ही पनीर के फूल के बारे में जानते होंगे। दरअसल पनीर का फूल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

Anupma Raj
Published on: 24 July 2022 1:33 PM GMT
Benefits of Paneer Flower
X

Paneer Flower ( Image: Social Media)

Paneer Flower: शायद ही आपने कभी पनीर के फूल का नाम सुना होगा या बहुत कम लोग ही पनीर के फूल के बारे में जानते होंगे। दरअसल पनीर का फूल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। पनीर का फूल भारत के अलावा पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पाया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

दरअसल पनीर का फूल सोलान से आए परिवार का एक फूल है, जो कि मुख्यतः आयुर्वेदिक दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता है। ये खाने में मीठा होता है। पनीर का फूल अनिंद्रा, घबराहट, अस्थमा और डाइबिटीज से लड़ने में सहायक होता है। यह खासकर डायबिटीज के मरीज के लिए बेहद लाभकारी है। तो आइए जानते हैं पनीर का फूल सेहत के लिए फायदेमंद कैसे है

डायबिटीज में फायदेमंद

पनीर का फूल डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल पनीर का फूल एक जड़ी-बूटी है जो पैन्क्रियाज की बीटा सेल्स को सही करने में मददगार है। रोजाना पनीर के फूल का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को आसानी से मैनेज किया जा सकता है। इसके लिए आप 6-7 पनीर के फूल लें। फिर इन्हें 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब पानी समेत फूलों को उबाल लें। अब इस पानी को छान लें और खाली पेट पिएं। आप चाहें तो पनीर के फूल का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो पनीर के फूल का सेवन जरूर करें। इससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं।

अनिद्रा की समस्या दूर

अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो पनीर के फूल का सेवन करें। इससे आपको नींद अच्छी आएगी और अनिद्रा की शिकायत भी दूर होगी। साथ ही यह तनाव को भी दूर करने में सहायक है। पनीर का फूल अनिद्रा के अलावा स्ट्रेस की भी परेशानी को खत्म कर देता है। इसलिए अगर आपको अनिद्रा की शिकायत है तो पनीर के फूल का सेवन करें।

वेट लॉस में सहायक

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो पनीर के फूल का सेवन जरूर करें। दरअसल पनीर के फूल के एथेनॉलिक अर्क में एंटी ओबेसिटी यानी मोटापे को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है। ऐसे में पनीर का फूल वजन को नियंत्रित करने में लाभकारी भी होता है। इसलिए अगर वजन कम करने के लिए विकल्प तलाश रहें हैं तो पनीर के फूल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे वजन घटाना आसान होगा।

इम्यूनिटी करें बूस्ट

अगर आपको वायरल इन्फेक्शन की परेशानी है तो पनीर के फूल का सेवन कर सकते हैं। अगर आप अक्सर सर्दी जुकाम से परेशान रहते हैं तो आपको पनीर के फूल का सेवन करना चाहिए। दरअसल पनीर के फूल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को वायरल इन्फेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मददगार हैं। पनीर के फूल का सेवन आप काढ़ा के तौर पर भी कर सकते हैं। आप इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इससे आपको सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story