×

Pani Puri Side Effect: बारिश के मौसम में पानीपुरी खाना कई बीमारियों को देता है न्यौता, जानिये कैसे बरतें सावधान

Monsoon Season And PaniPuri: पानीपुरी में मुख्य सामग्रियों में से एक मसालेदार और तीखा पानी है जिसका उपयोग खोखली पूरियों को भरने के लिए किया जाता है। बरसात के मौसम में, बाढ़ और खराब स्वच्छता के कारण जल प्रदूषण का खतरा बढ़ जाता है, जिससे हैजा और गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसी जलजनित बीमारियाँ हो सकती हैं।

Preeti Mishra
Published on: 29 July 2023 3:18 AM GMT
Pani Puri Side Effect: बारिश के मौसम में पानीपुरी खाना कई बीमारियों को देता है न्यौता, जानिये कैसे बरतें सावधान
X
Monsoon Season And PaniPuri (Image credit: social media)

Monsoon Season And PaniPuri : पानीपुरी, एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है। जिसके स्वाद के दीवानों की संख्या बेहद लम्बी है।बच्चों से लेकर बड़ों तक हर उम्र के लोगों को इसका चटपटा स्वाद बेहद भाता है। लेकिन इसकी सुरक्षा को लेकर कुछ चिंताएं हैं, खासकर बरसात के मौसम में। हालांकि पानीपुरी अपने आप में स्वाभाविक रूप से खतरनाक नहीं है, इसकी तैयारी और खपत से संबंधित कुछ कारक संभावित रूप से मानसून के मौसम के दौरान खाद्य जनित बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

बारिश के मौसम में पानीपुरी क्यों जोखिम पैदा कर सकते हैं:

दूषित पानी (Contaminated Water): पानीपुरी में मुख्य सामग्रियों में से एक मसालेदार और तीखा पानी है जिसका उपयोग खोखली पूरियों को भरने के लिए किया जाता है। बरसात के मौसम में, बाढ़ और खराब स्वच्छता के कारण जल प्रदूषण का खतरा बढ़ जाता है, जिससे हैजा और गैस्ट्रोएंटेराइटिस जैसी जलजनित बीमारियाँ हो सकती हैं।

हाइजीन का ख्याल (Hygiene Practices): स्ट्रीट फूड विक्रेता हमेशा सख्त हाइजीन का ख्याल का पालन नहीं कर सकते हैं, खासकर बरसात के मौसम के दौरान जब मौसम स्वच्छता बनाए रखना चुनौतीपूर्ण बना सकता है। भोजन का अनुचित प्रबंधन और हाथ न धोने से खाद्य जनित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

सामग्रियों का खराब होना (Spoilage of Ingredients) : बरसात के मौसम में उच्च आर्द्रता और तापमान हो सकता है, जिससे पानीपुरी में उपयोग की जाने वाली चटनी और भराई जैसी सामग्री खराब हो सकती है।

कीटों और कीड़ों का संक्रमण (Insect and Rodent Infestation) : बरसात के मौसम में खाद्य स्टालों पर कीट और कीड़े आकर्षित हो सकते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

बरसात के मौसम में स्ट्रीट फूड के सेवन से होने वाली बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए सावधानियां:

- ऐसे विक्रेताओं को चुनें जो अच्छी स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखते हैं और जिनके पास स्वच्छ भोजन तैयार करने का क्षेत्र है।

- ऑर्डर करने से पहले देखें कि पानीपुरी कैसे तैयार की गई है। सुनिश्चित करें कि विक्रेता साफ बर्तनों का उपयोग करता है और साफ हाथों से भोजन परोसता है।

- जब पानी का स्रोत संदिग्ध या दूषित दिखाई दे तो पानीपुरी या ऐसे किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचें, जिसमें पानी की आवश्यकता होती है।

- खाना खराब होने के खतरे को कम करने के लिए ताजा बनी और तुरंत परोसी गई पानीपुरी खाएं।

- हाइड्रेटेड रहने के लिए बोतलबंद या उबला हुआ पानी पिएं और अनुपचारित या दूषित पानी का सेवन करने से बचें।

- खाने से पहले हाथों की अच्छी स्वच्छता अपनाएं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

- कीटों और कीड़ों को आकर्षित करने से बचने के लिए कचरे का उचित निपटान करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story