×

Papita Halwa Recipe Benefits: क्या आपने खाया है पपीते का हलवा, जानें इसकी रेसिपी और जबरदस्त फायदे

Papita Halwa Recipe Benefits: क्या आपने कभी पपीते का हलवा खाया है? शायद आपने पपीते के हलवा के बारे में बहुत कम ही सुना होगा। इसका सेवन करने से कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचता हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 28 Aug 2022 2:03 AM GMT
Benefits of Papita Halwa Recipe
X

Papita Halwa Recipe Benefits (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Papita Halwa Recipe Benefits: क्या आपने कभी पपीते का हलवा खाया है? शायद आपने पपीते के हलवा के बारे में बहुत कम ही सुना होगा। लेकिन पपीते का हलवा काफी टेस्टी होने के साथ साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। इसका सेवन करने से कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचता हैं। आइए जानते हैं पपीते के हलवा का रेसिपी और इसके जबरदस्त फायदे के बारे में:

पपीता का हलवा खाने का फायदा

हार्ट के लिए फायदेमंद

अगर आप हार्ट रोग से पीड़ित हैं तो आपको पपीता का हलवा खाना चाहिए क्योंकि यह दिल को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। एक शोध के अनुसार पपीते में कार्डियोटॉक्सिसिटी के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने वाला गुण होता है, जो हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाने से रोकता है। दरअसल हार्ट शरीर में ब्लड को सही प्रकार से पंप करने में सक्षम होता है।

पाचन तंत्र रहें बेहतर

पपीता का हलवा का सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है। दरअसल पपीता में हाइमोपैपेन और पैपेन (Papain) जैसे कंपाउंड होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्या को दूर करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा पैपेन से प्रोटीन को तेजी से पचाने में मदद मिल सकती है।

सूजन को करें कम

अगर आपको सूजन संबंधी कोई समस्या है तो पपीता का हलवा अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दरअसल गंभीर सूजन आगे चलकर डायबिटीज और एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों की बीमारी) जैसे विभिन्न रोग का कारण बन सकती है। इसलिए सूजन की समस्या को दूर करने में पपीता खाने से लाभ होता है। दरअसल पपीते के अर्क में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है, जो गंभीर सूजन को दूर कर सकता है और गंभीर सूजन के कारण होने वाले रोगों के लक्षण भी इससे कम हो सकते हैं।

वजन कम करने में मदद

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पपीता का हलवा खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें चीनी की जगह इसमें गुड़ का इस्तेमाल करें। दरअसल पपीता का हलवा पपीता से बनाया जाता है और पपीता में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव होता है। यह मोटापा को कम करने और वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसी वजह से वजन कम करने के लिए पपीता को फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा इसमें कम कैलोरी और ज्यादा फाइबर होने से पपीता वजन कम करने का अच्छा विकल्प हो सकता है।

पपीता का हलवा बनाने की विधि और सामग्री

सामग्री

पका हुआ पपीता – 1

उबला हुआ दूध – 1/2 लीटर

देसी घी – 2 टेबलस्पून

चीनी – 1/2 कप

इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून

ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम, पिस्ता पिसे हुए) – 1 टेबलस्पून

विधि

पपीता का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आप पपीते को अच्छे से छिलकर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर एक बड़े बाउल में रख दें।

इसके बाद अब एक पैन गैस पर चढ़ाएं और इसमें घी डालें और गैस को धीमा कर लें।

फिर धीमी आंच पर जब घी गर्म हो जाए तो इसमें सभी पपीते के टुकड़े डाल दें और करीब 2 से 3 मिनट तक इसे भून लें।

अब इसके आंच को मीडियम करें और इसमें दूध डालकर इसे पकाएं।

अब इसे आपको तबतक पकाना है जब तक दूध अच्छी तरह से सूख न जाए।

फिर इसके बाद इसमें चीनी, इलायची पाउडर और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डाल दें।

अब सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर 1 से 2 मिनट तक इसे पका लें।

अब पपीता का हलवा तैयार है आप इसे सर्व कर आनंद लें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story