×

Pasli Me Achanak Dard Hona: जानिये क्यों होता है बाईं पसली के नीचे अचानक तेज दर्द? इसके लक्षण और उपचार

Pasli Me Achanak Dard Hona: IBS एक पुरानी स्थिति है जो बड़ी आंत को प्रभावित करती है और पेट में दर्द पैदा कर सकती है, जिसमें बाईं पसली के पिंजरे के नीचे बेचैनी भी शामिल है। इसके अलावा इंटरकोस्टल मांसपेशियां पसलियों के बीच स्थित होती हैं। इन मांसपेशियों में खिंचाव या चोट लगने से बाईं पसली के पिंजरे के नीचे तेज दर्द हो सकता है। हालांकि बाईं पसली के पिंजरे के नीचे अचानक तेज दर्द के कई संभावित कारण हैं।

Preeti Mishra
Published on: 28 May 2023 4:38 PM GMT
Pasli Me Achanak Dard Hona: जानिये क्यों होता है बाईं पसली के नीचे अचानक तेज दर्द? इसके लक्षण और उपचार
X
Pasli Me Achanak Dard Hona (Image credit: Newstrack)

Pasli Me Achanak Dard Hona: यदि आप विशेष रूप से बाईं पसली के पिंजरे के नीचे दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो इसके पीछे कुछ कारणों के होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। कई बार पेट या छोटी आंत के ऊपरी हिस्से में अल्सर के कारण दर्द हो सकता है जो रिब पिंजरे के नीचे बाईं ओर फैलता है। साथ ही IBS एक पुरानी स्थिति है जो बड़ी आंत को प्रभावित करती है और पेट में दर्द पैदा कर सकती है, जिसमें बाईं पसली के पिंजरे के नीचे बेचैनी भी शामिल है।इसके अलावा इंटरकोस्टल मांसपेशियां पसलियों के बीच स्थित होती हैं। इन मांसपेशियों में खिंचाव या चोट लगने से बाईं पसली के पिंजरे के नीचे तेज दर्द हो सकता है।

हालांकि बाईं पसली के पिंजरे के नीचे अचानक तेज दर्द के कई संभावित कारण हैं। अपने लक्षणों के सटीक मूल्यांकन के लिए डॉ से परामर्श करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।

आइये जानते हैं अचानक क्यों होता है बाईं पसली के नीचे अचानक तेज दर्द:

मांसपेशियों में खिंचाव (Muscle strain) : यदि आपने हाल ही में शारीरिक गतिविधि या ज़ोरदार व्यायाम किया है, तो संभव है कि आपने उस क्षेत्र की मांसपेशियों में खिंचाव किया हो, जिससे दर्द हो।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दे (Gastrointestinal issues) : पाचन तंत्र के साथ समस्याएं, जैसे कि एसिड रिफ्लक्स, गैस्ट्रिटिस या अल्सर, बाईं पसली के पिंजरे के नीचे असुविधा और दर्द पैदा कर सकता है।

कॉस्टोकॉन्ड्राइटिस (Costochondritis) : यह स्थिति पसलियों को कार्टिलेज (cartilage) से जोड़ने वालीकार्टिलेज की सूजन को दर्शाती है। यह तेज सीने में दर्द पैदा कर सकता है जो बाईं पसली के पिंजरे के नीचे महसूस किया जा सकता है।

प्लीहा से संबंधित मुद्दे (Spleen-related issues) : प्लीहा बाईं पसली के पिंजरे के नीचे स्थित होती है, और प्लीहा रोधगलन (तिल्ली को रक्त की आपूर्ति में कमी) या संक्रमण या अन्य कारणों से बढ़ी हुई प्लीहा जैसी स्थितियों के परिणामस्वरूप उस क्षेत्र में दर्द हो सकता है।

गुर्दे की पथरी (Kidney stones) : हालांकि गुर्दे पीठ में अधिक स्थित होते हैं, गुर्दे की पथरी से दर्द विकीर्ण हो सकता है और बाईं ओर सहित दोनों तरफ रिब पिंजरे के नीचे महसूस किया जा सकता है।

पैंक्रिअटिटिस (Pancreatitis) : पैंक्रियास की सूजन से दर्द हो सकता है जो ऊपरी पेट में महसूस होता है और रिब पिंजरे के नीचे बाईं ओर दर्द हो सकता है।

अन्य कारण (Other causes) : कई अन्य संभावित कारण हैं, जिनमें सांस संबंधी समस्याएं जैसे निमोनिया या प्लूरिसी, उस क्षेत्र में पसलियों या अंगों में चोट, या शारीरिक लक्षणों के रूप में प्रकट होने वाली चिंता या तनाव भी शामिल हैं।

अपने लक्षणों का ठीक से जांच करने के लिए डॉ से परामर्श करना आवश्यक है। वे एक शारीरिक परीक्षण कर सकते हैं, आपके मेडिकल इतिहास की समीक्षा कर सकते हैं, और आपके दर्द के कारणों को निर्धारित करने के लिए किसी भी आवश्यक परीक्षण की सलाह दे सकते हैं।

बाएं पसली में अचानक तेज दर्द के लक्षण (Symptoms of sudden sharp pain in left rib cage) :

तेज या छुरा घोंपने वाला दर्द
दबाने पर असुविधा या दर्द हो सकता है
सांस लेने में कठिनाई
पाचन संबंधी लक्षण
सूजन या गांठ
बुखार या संक्रमण के संकेत
अन्य संबंधित लक्षण इत्यादि

बायीं पसली के नीचे तेज दर्द का उपचार (treatment for severe pain under left rib cage)

बाईं पसली के पिंजरे के नीचे तेज दर्द का उपचार अंदरूनी कारण पर निर्भर करता है। सटीक निदान और उचित उपचार योजना के लिए डॉ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, यहां कुछ सामान्य उपचार विकल्प दिए गए हैं, जिन पर बाईं पसली के पिंजरे के नीचे तेज दर्द से जुड़ी कुछ स्थितियों के लिए विचार किया जा सकता है:

मांसपेशियों में खिंचाव (Muscle strain): प्रभावित क्षेत्र को आराम देना, बर्फ या हीट पैक लगाना, ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक (जैसे एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन) लेना, और कोमल स्ट्रेचिंग या फिजिकल थेरेपी व्यायाम दर्द को दूर करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दे( Gastrointestinal issues) : उपचार के विकल्पों में जीवन शैली में बदलाव शामिल हो सकते हैं (जैसे कि ट्रिगर फूड्स से परहेज करना, छोटे भोजन करना और हेल्थी डाइट बनाए रखना), पेट के एसिड को कम करने के लिए दवाएं (जैसे, एंटासिड, प्रोटॉन पंप अवरोधक), संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक्स और कुछ मामलों में , अधिक गंभीर स्थितियों के लिए सर्जरी।

कॉस्टोकॉन्ड्राइटिस (Costochondritis) : दर्द प्रबंधन तकनीक जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक, गर्मी या बर्फ लगाना, कोमल स्ट्रेचिंग व्यायाम, और दर्द को कम करने वाली गतिविधियों से बचना लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ मामलों में, प्रिस्क्रिप्शन दर्द दवाओं या कॉर्टिकोस्टेरॉइड इंजेक्शन की सिफारिश की जा सकती है।

तिल्ली से संबंधित मुद्दे (Spleen-related issues) : उपचार के विकल्प विशेष स्थिति पर निर्भर करते हैं। बढ़े हुए प्लीहा के लिए, अंदरूनी कारण को देखा जाना चाहिए। प्लीहा रोधगलन या अन्य गंभीर प्लीहा संबंधी स्थितियों के मामलों में, डॉ की सलाह या सर्जरी आवश्यक हो सकती है।

गुर्दे की पथरी( Kidney stones) : गुर्दे की पथरी के उपचार के तरीकों में पथरी को बाहर निकालने में मदद करने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीना, दर्द की दवाएं और कुछ मामलों में एक्स्ट्राकोर्पोरियल शॉक वेव लिथोट्रिप्सी (ESWL) या सर्जिकल हटाने जैसी प्रक्रियाएं शामिल हो सकती हैं।

पैंक्रिअटिटिस ( Pancreatitis) : पैंक्रिअटिटिस के उपचार में अस्पताल में भर्ती होना, दर्द की दवाएं, पोषण संबंधी सहायता, और अंदरूनी कारण को बताना शामिल हो सकता है, जैसे कि पित्त पथरी को हटाना या शराब बंद करना।

अन्य कारण (Other causes): उपचार के विकल्प विशेष अंदरूनी स्थिति पर निर्भर करेंगे। इसमें सांस संबंधी समस्याओं को बताना , तनाव या चिंताको कम करना, या पसलियों या अंगों में किसी चोट या आघात का इलाज करना शामिल हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story