×

Peanut Benefits: एक मुट्ठी मूंगफली का रोजाना सेवन गॉल ब्लैडर की पथरी के खतरे को करता है कम

Peanut Benefits: क्या आप जानते हैं कि जायकों में बेहतरीन स्वाद डालने वाली ये मूंगफली स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होती है। रोजाना मुट्ठी भर मूंगफली खाने से उनके पोषण संबंधी प्रोफाइल के कारण कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Nov 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2023 3:00 AM GMT)
Peanut Benefits
X

Peanut Benefits (Image credit: social media)

Peanut Benefits: सर्दियों में मूंगफली खाना भला किसे पसंद नहीं है। ख़ास कर छिलके वाली भुनी मूंगफली चटपटे नमक के साथ बहुत ही अच्छी लगती है। बच्चे हों चाहे बूढ़े सभी लोगों को इसका स्वाद बेहद भाता है। इसके अलावा सुखी दाने वाली मूंगफली का सेवन तो हर मौसम में अलग -अलग तरह के व्यंजनों को बनाने में किया ही जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जायकों में बेहतरीन स्वाद डालने वाली ये मूंगफली स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होती है। रोजाना मुट्ठी भर मूंगफली खाने से उनके पोषण संबंधी प्रोफाइल के कारण कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। मूंगफली विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन (जैसे विटामिन ई, नियासिन, फोलेट और बी विटामिन), और खनिज (जैसे मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम) शामिल हैं।


मूंगफली खाने के फायदे (Peanuts Benefits)


दिल को रखता है सुरक्षित

मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होते हैं, जो हृदय-स्वस्थ वसा होते हैं। वे खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर (एलडीएल) को कम करने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर वजन को करता है कंट्रोल

एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होने के बावजूद, मूंगफली स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकती है। प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा का संयोजन तृप्ति को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे कुल कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है। मूंगफली में रेस्वेराट्रोल सहित एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य और बुढ़ापा रोधी प्रभावों सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है।


डायबिटीज करता है कंट्रोल

मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर का संयोजन ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है। यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या अपने ब्लड शुगर का प्रबंधन करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

मेन्टल हेल्थ और स्किन के लिए बेहतर

मूंगफली में नियासिन और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य और कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। नियासिन, विशेष रूप से, न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है।मूंगफली में मौजूद विटामिन ई त्वचा के स्वास्थ्य में योगदान देता है। विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करता है।


हड्डियों को स्वस्थ बनाने के साथ सूजन रोधी प्रभाव

स्वास्थ्य मूंगफली में फॉस्फोरस जैसे खनिज होते हैं, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।मूंगफली में एंटीऑक्सिडेंट और कुछ यौगिकों की मौजूदगी सूजन रोधी प्रभाव डाल सकती है, जिससे सूजन से जुड़ी पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

पित्ताशय (Gall bladder) की पथरी का खतरा कम

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मूंगफली सहित नट्स का नियमित सेवन, पित्ताशय (Gall bladder) की पथरी के विकास के कम जोखिम से जुड़ा हो सकता है।

इन लाभों के बावजूद, मूंगफली का सेवन सीमित मात्रा में करना महत्वपूर्ण है, खासकर एलर्जी वाले व्यक्तियों के लिए। इसके अतिरिक्त, सोडियम सेवन को नियंत्रित करने के लिए अनसाल्टेड या हल्के नमकीन मूंगफली चुनने की सिफारिश की जाती है। किसी भी भोजन की तरह, व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं और स्थितियों के आधार पर सबसे उपयुक्त आहार विकल्प निर्धारित करने के लिए किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story