Covid-19 Increases Diabetes Risk: Covid-19 से संक्रमित होने वाले लोगों को होता है डायबिटीज होने का सबसे ज्यादा खतरा

Covid-19 Increases Diabetes Risk: जो लोग कोविड से उबर चुके थे, उनमें डायबिटीज का खतरा अन्य लोगों की तुलना में 28 प्रतिशत ज्यादा था। इसके अलावा जिन लोगों में कोविड के सिर्फ हल्के लक्षण पाए गए, उन्हें डायबिटीज होने का खतरा नहीं मिला।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 July 2022 6:45 AM GMT
Covid-19 Increases Diabetes Risk
X

Covid-19 Increases Diabetes Risk

Click the Play button to listen to article

Covid-19 Increases Diabetes Risk: लगभग तीन सालों से दुनियाभर में कोविड-19 एक बहुत बड़ी समस्या के रूप में मौजूद है। हालाँकि अब कोविड-19 बहुत आक्रामक रूप में हमारे बीच महामारी नहीं फैला रहा है लेकिन फिर भी अभी यह कह पाना भी बेहद मुश्किल है कि दुनिया से कोरोना पूरी तरह से खत्म हो चूका है। बता दें कि अब तक करोड़ों लोग इस महामारी के चपेट में आ चुके हैं और कई लाखों लोग इसके कारण अपनी जान भी गंवा चुके हैं।

सबसे बड़ी चिंता की बात तो यह है कि कोरोना संक्रमण से उभरने के बाद भी कई लोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। हालिया हुए एक रिसर्च के अनुसार कोविड-19 से ठीक हो चुके लोग तेजी से डायबिटीज के चपेट में आ रहे हैं। इसलिए विशेषज्ञों की राय में ऐसे लोगों को काफी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि देश में भी बड़ी संख्या में लोग को कोविड संक्रमण से उबर चुके हैं। लेकिन क्या ऐसे लोगों में डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा बढ़ गया है? तो आइये जानते है इसके बारे में :

Covid के बाद क्यों है डायबिटीज का खतरा

एक रिसर्च के मुताबिक़ जो लोग कोविड-19 संक्रमण से ठीक हो चुके हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। वैज्ञानिकों ने डाटा की गहन समीक्षा करते हुए यह निष्कर्ष निकाला कि जो लोग कोविड से उबर चुके थे, उनमें डायबिटीज का खतरा अन्य लोगों की तुलना में 28 प्रतिशत ज्यादा था। इसके अलावा जिन लोगों में कोविड के सिर्फ हल्के लक्षण पाए गए, उन्हें डायबिटीज होने का खतरा नहीं मिला।

इन लक्षणों को ना करें नज़रअंदाज़

नए अध्धयन में ये बात सामने आयी है कि जो लोग covid संक्रमण से ठीक हो चुके हैं उन्हें डायबिटीज तो लेकर सतर्कता बरतनी चाहिए। डायबिटीज से जुड़ें कुछ प्रमुख लक्षणों को बिलकुल नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। जिनमें

- बार-बार यूरिन आना,

- प्यास लगना और

- ज्यादा थकान महसूस होना जैसे लक्षण शामिल हैं। इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत सावधान हो जाए। क्योंकि यह डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में किसी भी तरह के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डायबिटीज एक्सपर्ट से सलाह लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story