×

Period Guidelines: पीरियड में ये सब भूल कर ना करें, वरना हो जायेगी बड़ी दिक्कत

Period Guidelines in Hindi: आपके मासिक धर्म के दौरान उचित स्वच्छता महत्वपूर्ण है। असुविधा, दुर्गंध और संभावित संक्रमण से बचने के लिए सैनिटरी उत्पादों (टैम्पोन, पैड या मासिक धर्म कप) को नियमित रूप से बदलना सुनिश्चित करें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Sep 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 29 Sep 2023 1:15 AM GMT)
Period Tips
X

Period Tips (Image: Social Media)

Period Guidelines in Hindi: अपने मासिक धर्म चक्र और किसी भी गतिविधि या अभ्यास के प्रति सचेत रहना आवश्यक है जो आपकी अवधि के दौरान आपके आराम, स्वास्थ्य या स्वच्छता को प्रभावित कर सकता है। पीरियड के दौरान, आपको अपने स्वास्थ्य और सुख-संतोष को महत्वपूर्ण ध्यान में रखना चाहिए।यहां कुछ सामान्य बातें दी गई हैं जिनसे आपको मासिक धर्म के दौरान सावधान रहना चाहिए।

स्वच्छता( Hygiene)

आपके मासिक धर्म के दौरान उचित स्वच्छता महत्वपूर्ण है। असुविधा, दुर्गंध और संभावित संक्रमण से बचने के लिए सैनिटरी उत्पादों (टैम्पोन, पैड या मासिक धर्म कप) को नियमित रूप से बदलना सुनिश्चित करें। अपने जननांग क्षेत्र को हल्के साबुन और पानी से धीरे से धोएं, और उस क्षेत्र में कठोर या सुगंधित उत्पादों का उपयोग करने से बचें।

शारीरिक गतिविधि (Physical Activity)

हालाँकि आपके मासिक धर्म के दौरान पूरी तरह से शारीरिक गतिविधि से बचने की कोई आवश्यकता नहीं है, कुछ महिलाओं को असुविधा या ऐंठन का अनुभव हो सकता है जो गहन व्यायाम को कम आकर्षक बनाता है। अपने शरीर की सुनें और आवश्यकतानुसार अपनी गतिविधि के स्तर को समायोजित करें।

यौन गतिविधि (Sexual Activity)

हालांकि आपके मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित है, लेकिन कुछ लोग इसमें सहज महसूस नहीं कर सकते हैं या बढ़ी हुई संवेदनशीलता या असुविधा का अनुभव कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि दोनों साथी सहज हैं और किसी भी यौन गतिविधि के लिए सहमत हैं, अपने साथी के साथ संचार आवश्यक है।


आहार (Diet)

कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान भूख या भोजन की लालसा में बदलाव का अनुभव होता है। इन लालसाओं को संयमित रूप से संतुष्ट करना ठीक है, लेकिन अपने समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए संतुलित आहार बनाए रखने का लक्ष्य रखें।

दर्द प्रबंधन (Pain Management)

यदि आप मासिक धर्म में ऐंठन या असुविधा का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर द्वारा अनुशंसित इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन जैसी ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं का उपयोग करने पर विचार करें। हीट पैक या गर्म स्नान भी ऐंठन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

मासिक धर्म उत्पादों को बदलना (Changing Menstrual Products)

सुनिश्चित करें कि आप रिसाव को रोकने और स्वच्छता बनाए रखने के लिए अपने टैम्पोन, पैड या मासिक धर्म कप को नियमित रूप से बदलें। आपके प्रवाह के आधार पर परिवर्तनों की आवृत्ति भिन्न हो सकती है।

कुछ गतिविधियों से बचना (Avoiding Certain Activities)

कुछ लोग व्यक्तिगत या सांस्कृतिक कारणों से अपने मासिक धर्म के दौरान कुछ गतिविधियों से बचना चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ धार्मिक परंपराओं में मासिक धर्म से संबंधित विशिष्ट नियम या प्रथाएं हैं।

Note: याद रखें कि मासिक धर्म के अनुभव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। जो चीज़ एक व्यक्ति के लिए काम करती है वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकती। अपनी अवधि के दौरान अपने आराम और कल्याण को प्राथमिकता देना और ऐसे विकल्प चुनना आवश्यक है जो आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के अनुरूप हों। यदि आपके पास अपने मासिक धर्म स्वास्थ्य के बारे में विशिष्ट चिंताएं या प्रश्न हैं, तो अपनी स्थिति के अनुरूप मार्गदर्शन और सलाह के लिए किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना एक अच्छा विचार है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story