×

Period Rashes Remedies: महिलाओं को पीरियड्स में रैशेज होने पर इन नुस्खों से तुरंत पाएं आराम

Period Rashes Ka Gharelu Ilaj: त्वचा और मासिक धर्म उत्पादों के बीच घर्षण, खासकर यदि वे सांस लेने योग्य नहीं हैं या यदि तंग कपड़े पहने हुए हैं, तो जलन पैदा हो सकती है। इसके अतिरिक्त, जननांग क्षेत्र में उत्पन्न गर्मी जलन में योगदान कर सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Oct 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 3 Oct 2023 1:16 AM GMT)
Rashes during periods Remedies
X

Rashes during periods Remedies (Image credit: social media) 

Period Rashes Ka Gharelu Ilaj: महिलाओं को विभिन्न कारणों से मासिक धर्म के दौरान चकत्ते का अनुभव हो सकता है। कुछ प्रकार के सैनिटरी पैड, टैम्पोन या मासिक धर्म कप के उपयोग से जलन हो सकती है। कुछ उत्पादों में सुगंध, रसायन या सामग्री हो सकती है जो त्वचा की संवेदनशीलता पैदा कर सकती है।

इसके अलावा यहां कुछ सामान्य कारक दिए गए हैं जो मासिक धर्म के दौरान चकत्ते के विकास में योगदान कर सकते हैं।

घर्षण और ताप (Friction and Heat)

त्वचा और मासिक धर्म उत्पादों के बीच घर्षण, खासकर यदि वे सांस लेने योग्य नहीं हैं या यदि तंग कपड़े पहने हुए हैं, तो जलन पैदा हो सकती है। इसके अतिरिक्त, जननांग क्षेत्र में उत्पन्न गर्मी जलन में योगदान कर सकती है।


सिंथेटिक कपड़े (Synthetic Fabrics)

सिंथेटिक कपड़ों से बने अंडरवियर पहनने से, जो उचित वायु प्रवाह की अनुमति नहीं देते हैं, नमी फँस सकती है और जलन पैदा कर सकती है।

हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal Changes)

मासिक धर्म चक्र के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव त्वचा की संवेदनशीलता को प्रभावित कर सकते हैं। कुछ महिलाओं को उनके मासिक धर्म चक्र के कुछ चरणों के दौरान त्वचा में जलन होने की अधिक संभावना हो सकती है।

एलर्जी और खराब स्वच्छता

कुछ व्यक्तियों को सैनिटरी उत्पादों, कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट या व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों में मौजूद कुछ सामग्रियों या रसायनों से एलर्जी हो सकती है। अपर्याप्त स्वच्छता प्रथाएं, जैसे सैनिटरी उत्पादों को बार-बार बदलना या जननांग क्षेत्र की सफाई की कमी, त्वचा की जलन में योगदान कर सकती है।


त्वचा की स्थिति और सुगंधों के प्रति संवेदनशीलता

एक्जिमा या सोरायसिस जैसी पहले से मौजूद त्वचा संबंधी समस्याओं वाली महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान चकत्ते होने की संभावना अधिक हो सकती है। सैनिटरी उत्पादों, टॉयलेट पेपर, या स्त्री स्वच्छता स्प्रे की सुगंध कुछ व्यक्तियों में त्वचा में जलन पैदा कर सकती है।

गर्मी से होने वाले चकत्ते और खमीर संक्रमण

लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहने और शारीरिक गतिविधियों के दौरान पसीना आने से, खासकर गर्म मौसम में, जननांग क्षेत्र में गर्मी के चकत्ते हो सकते हैं। मासिक धर्म के दौरान हार्मोनल परिवर्तन यीस्ट के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बना सकते हैं, जिससे यीस्ट संक्रमण हो सकता है जिससे खुजली और लालिमा हो सकती है।

संपर्क त्वचाशोथ (Contact Dermatitis)

संपर्क जिल्द की सूजन, जलन पैदा करने वाले पदार्थों या एलर्जी के संपर्क के कारण होने वाली एक सूजन वाली त्वचा की स्थिति, जननांग क्षेत्र में चकत्ते पैदा कर सकती है।

राहत के लिए कार्रवाई का सबसे उपयुक्त तरीका निर्धारित करने के लिए दाने के विशिष्ट कारण की पहचान करना आवश्यक है। यदि किसी महिला को मासिक धर्म के दौरान लगातार या गंभीर चकत्ते का अनुभव होता है, तो उचित प्रबंधन पर गहन मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ या त्वचा विशेषज्ञ जैसे डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

मासिक धर्म के दौरान चकत्ते का अनुभव करना असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन ऐसे कई उपाय हैं जो राहत प्रदान कर सकते हैं। यहाँ कुछ सुझाव हैं

- सैनिटरी पैड या टैम्पोन को बार-बार बदलकर अच्छी स्वच्छता सुनिश्चित करें। जलन के जोखिम को कम करने के लिए खुशबू रहित और हाइपोएलर्जेनिक सैनिटरी उत्पादों का उपयोग करें।

- उचित वेंटिलेशन और नमी कम करने के लिए सांस लेने योग्य सूती अंडरवियर पहनें।

- घर्षण और जलन से बचने के लिए ढीले-ढाले कपड़े चुनें।

- जलन को शांत करने और सूजन को कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर गर्म सेक लगाएं।

- त्वचा के संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें।

- दाने पर एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा में सुखदायक और सूजन-रोधी गुण होते हैं।

- त्वचा को नमी देने और आराम देने के लिए दाने पर नारियल का तेल लगाया जा सकता है।

- ओटमील बाथ करने से खुजली और जलन से राहत मिल सकती है। कोलाइडल ओटमील को गर्म स्नान में रखें और 15-20 मिनट के लिए भिगो दें।

- हाइड्रोकार्टिसोन युक्त गैर-पर्ची क्रीम खुजली और सूजन से राहत दे सकती है। हालाँकि, किसी भी नई दवा का उपयोग करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है।

- आगे की जलन से बचने के लिए हल्के, खुशबू रहित साबुन का प्रयोग करें।

- ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं। फिर, किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है।

- आगे की जलन को रोकने के लिए प्रभावित क्षेत्र को साफ और सूखा रखें। यदि दाने बने रहते हैं, खराब हो जाते हैं, या गंभीर असुविधा के साथ होते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story