TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Periods Delay Tips: पीरियड्स टालने के लिए दवाई नहीं, करें घरेलू उपचार

Periods Delay Tips: आज हम आपको यहां कुछ ऐसे ही फूड्स का नाम बताने वाले हैं, जिसके सेवन से आप अपने पीरियड्स को टाल सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 3 Jun 2024 9:18 AM GMT
Home Remedies For Delay Periods
X

Home Remedies For Delay Periods (Photo- Social Media)

Home Remedies For Delay Periods: पीरियड्स लड़कियों को हर महीने आते हैं। पीरियड्स अपनी डेट से एक-दो आगे पीछे भी आ जाता है, लेकिन जब कई बार घर में कुछ फंक्शन होता है, या कहीं घूमने जाने का प्लान बनता है तो ऐसे में लगता है कि पीरियड्स थोड़ा लेट ही आए, ताकि फंक्शन या ट्रिप अच्छे से बीत जाए, वरना पीरियड्स की वजह से पूरा मजा किरकिरा हो जाता है, आज हम आपको यहां कुछ ऐसे ही फूड्स का नाम बताने वाले हैं, जिसके सेवन से आप अपने पीरियड्स को टाल सकते हैं।

पीरियड्स टालने के लिए खाएं ये चीजें (Periods Delay Karne Ka Gharelu Nuskha)

जब घर में कोई पूजा होती है या किसी धार्मिक फंक्शन में जाना होता है तो महिलाएं अक्सर चाहतीं हैं कि उस दौरान पीरियड्स न आए, कई बार तो पीरियड्स टालने के लिए कुछ महिलाएं दवाई भी खा लेती हैं, लेकिन इन दवाइयों का साइड इफेक्ट्स भी हो सकता है, इस वजह से जरूरी है कि पीरियड्स को टालने के लिए दवाई खाने की जगह महिलाएं घरेलू उपाय करें, जिससे नेचुरली पीरियड लेट आए। यहां हम कुछ फूड्स के नाम बताने वाले हैं, जिसका इस्तेमाल महिलाएं पीरियड्स लेट आने के लिए कर सकतीं हैं।


1. खीरा (Cucumber)

यदि आप चाहतीं हैं कि आपका पीरियड्स लेट आए तो इसके लिए आपको खीरा का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि खीरा आपकी बॉडी को हाइड्रेट करता है, जिससे पीरियड्स कुछ दिनों के लिए डिले हो सकता है।

2. तरबूज (Watermelon)

गर्मियों के दिनों में तरबूज का सेवन खूब किया जाता है, यदि महिलाएं अपना पीरियड्स डिले करना चाहतीं हैं तो उन्हें तरबूज का सेवन करना चाहिए, तरबूज खाने से पीरियड्स देरी से आते हैं।

3. नींबू (Lemon)

नींबू का इस्तेमाल भी पीरियड्स को देरी से लाने में किया जा सकता है, जो लोग चाहते हैं कि पीरियड्स डिले हो जाए तो उन्हें दिन में दो-तीन पर नींबू पानी पीना शुरू कर देना चाहिए, नींबू में एसिडिक गुण होते हैं, जिससे पीरियड्स देरी से आते हैं।

4. चने की दाल (Gram Lentils)

चने की दाल भी पीरियड्स को डिले करने में सहायक होता है, पीरियड्स लेट चाहते हैं तो पीरियड्स के आने के कुछ दिन पहले से ही चने की दाल का सेवन शुरू कर दें। वहीं आप चाहे तो चने की दाल को भूनकर उसे मिक्सी जार में पीसकर, पाउडर बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

5. सरसों का बीज (Musturd Seeds)

सरसों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो पीरियड्स को डिले करने में मदद करता है। आप सरसों के बीच का पाउडर बनाकर, उसे गर्म पानी में डालकर पीरियड्स आने के पहले 4 से 5 दिन तक लगातार सेवन करें, इससे पीरियड्स नेचुरली लेट आयेगा। इसके अलावा आप सरसों के बीज को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसी पानी को पिएं, इससे भी आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story