×

Pink Guava Benefits: डायबिटीज के मरीज़ों के लिए वरदान है गुलाबी अमरूद, कई बीमारियों को दूर रखने में सहायक

Pink Guava Benefits: गुलाबी अमरूद में कैरोटीनॉयड और पॉलीफेनोल्स सहित विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों को बेअसर करने और शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Dec 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2023 3:00 AM GMT)
Pink Guava Benefits
X

Pink Guava Benefits (Image credit: social media)

Pink Guava Benefits: गुलाबी अमरूद न केवल खाने में स्वादिष्ट बल्कि आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर फल है। गुलाबी अमरूद में विटामिन सी असाधारण रूप से उच्च मात्रा में होता है, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है, जो कोशिकाओं को क्षति से बचाता है। यह फल आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है। फाइबर स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी मदद करता है।

हार्ट के लिए वरदान

गुलाबी अमरूद में कैरोटीनॉयड और पॉलीफेनोल्स सहित विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों को बेअसर करने और शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं। गुलाबी अमरूद में फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और धमनियों में प्लाक के गठन को रोकने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।


ब्लड शुगर कंट्रोल

गुलाबी अमरूद में मौजूद फाइबर सामग्री तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करती है, समग्र कैलोरी सेवन को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता करती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अमरूद रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकता है।

आँखों को बनाये हेल्थी

गुलाबी अमरूद में विटामिन ए और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और अन्य दृष्टि समस्याओं के जोखिम को कम करते हैं। गुलाबी अमरूद में विटामिन सी कोलेजन संश्लेषण, स्वस्थ त्वचा, बाल और संयोजी ऊतकों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।


खनिजों से भरपूर

गुलाबी अमरूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और तांबे जैसे आवश्यक खनिज प्रदान करता है, जो उचित द्रव संतुलन, हड्डियों के स्वास्थ्य और एंजाइम फ़ंक्शन को बनाए रखने में भूमिका निभाते हैं। गुलाबी अमरूद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट में सूजन-रोधी प्रभाव हो सकते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

गुलाबी अमरूद में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों का संयोजन समग्र प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करता है, जिससे शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद मिलती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि गुलाबी अमरूद कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, एक संतुलित और विविध आहार जिसमें कई प्रकार के फल और सब्जियां शामिल हैं, समग्र कल्याण के लिए आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story