Pista Khane Ke Fayde: जानिए कितना उपयोगी है आपकी सेहत के लिए पिस्ता, कई है इसके लाभ

Pista Khane Ke Fayede: आइये जानते हैं कि पिस्ता हमारे लिए कितना उपयोगी है और हमे इसे क्यों अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

Shweta Srivastava
Published on: 28 Sep 2023 11:18 AM GMT
Pista Khane Ke Fayede
X

Pista Khane Ke Fayede (Image Credit-Social Media)

Pista Khane Ke Fayede: पिस्ता विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है और वजन घटाने, आंत स्वास्थ्य, शुगर नियंत्रण और हृदय स्वास्थ्य में सहायता करता है। इसमें निहित अनेक लाभ इसको काफी बेहतर बनाते हैं। साथ ही इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है जिससे ये आपको पोषण के साथ-साथ स्वाद भी देगा। आइये जानते हैं कि पिस्ता हमारे लिए कितना उपयोगी है और हमे इसे क्यों अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

पिस्ता खाने के फायदे

पिस्ता न केवल खाने में स्वादिष्ट और मज़ेदार होता है, बल्कि अत्यधिक पौष्टिक भी होता है। वास्तव में, पिस्ता वेरा पेड़ के इन खाद्य बीजों में स्वस्थ वसा होता है और ये प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा, उनमें कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और ये वजन घटाने से लेकर हृदय और आंत के स्वास्थ्य तक में भी सहायता करता है। फिलहाल ये आजकल, आइसक्रीम और डेसर्ट सहित कई व्यंजनों में बहुत लोकप्रिय हैं।

1 . कैलोरी में कम फिर भी प्रोटीन में उच्च

हालाँकि नट्स खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन इनमें आमतौर पर कैलोरी अधिक होती है। पिस्ता सबसे कम कैलोरी वाले मेवों में से एक है। प्रत्येक औंस (28 ग्राम) पिस्ता में 159 कैलोरी होती है, जबकि अखरोट में 185 कैलोरी और पेकान में 196 कैलोरी होती है। उनकी कैलोरी सामग्री का लगभग 14% प्रोटीन युक्त होता है, जब प्रोटीन सामग्री की बात आती है तो पिस्ता बादाम के बाद दूसरे स्थान पर है। साथ ही, पिस्ता आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर होता है, अमीनो एसिड वो होते हैं जिन्हें आहार के माध्यम से प्राप्त किया जाना चाहिए, क्योंकि आपका शरीर उनका उत्पादन करने में असमर्थ है।

2 . वजन घटाने में सहायक

ऊर्जा से भरपूर होने के बावजूद, नट्स वजन घटाने के लिए सबसे अनुकूल खाद्य पदार्थों में से एक हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पिस्ता फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है, जो दोनों ही पेट भरे होने की भावना को बढ़ाते हैं और आपको कम खाने में मदद करते हैं। कई अध्ययनों की एक समीक्षा के अनुसार, पिस्ता का नियमित सेवन बॉडी मास इंडेक्स में कमी से जुड़ा हो सकता है, जिसका उपयोग शरीर में वसा का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है। हालाँकि, समीक्षा में ये भी कहा गया कि पिस्ता शरीर के वजन या पेट की चर्बी में बदलाव से जुड़ा नहीं था। अतिरिक्त वजन वाले व्यक्तियों पर 24 सप्ताह के एक अन्य पुराने अध्ययन से पता चला है कि जो लोग पिस्ता से 20% कैलोरी का सेवन करते हैं, उनकी कमर का वज़न उन लोगों की तुलना में 0.6 इंच (1.5 सेंटीमीटर) अधिक कम हो जाता है, जो पिस्ता नहीं खाते हैं।

3 . पाचन तंत्र के लिए उपयोगी

पिस्ता में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, एक सर्विंग में 3 ग्राम फाइबर होता है। दरअसल फाइबर आपके पाचन तंत्र में अधिकतर बिना पचे ही घूमता रहता है, और कुछ प्रकार के फाइबर आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया द्वारा पच जाते हैं, जो प्रीबायोटिक्स के रूप में कार्य करते हैं।

4 . कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम कर ता है

पिस्ता विभिन्न तरीकों से हृदय रोग के खतरे को कम करता है। ये एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होने के अलावा, रक्त कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है और रक्तचाप में भी सुधार करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। कई अध्ययनों ने पिस्ता के कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाले प्रभावों का भी खुलासा किया है। कई अन्य अध्ययनों में ये भी पाया गया है कि इसके सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल में कमी और गुड कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि देखी गई है।

5 . रक्त शर्करा को कम करने में मददगार

अध्ययनों से पता चला है कि पिस्ता खाने से स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये भी बात सामने आई है कि पिस्ता तेजी से रक्त शर्करा को कम कर सकता है और टाइप 2 मधुमेह, प्रीडायबिटीज या मेटाबोलिक सिंड्रोम वाले लोगों में इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार कर सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story