×

Pneumonia Recovery Food: निमोनिया के दौरान खाए ये फ़ूड बहुत जल्दी होगी रिकवरी, ताकत और सेहत दोनों का बेहतरीन संयोग

Pneumonia Recovery Food: निमोनिया सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह छोटे बच्चों, बड़े वयस्कों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में सबसे खतरनाक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Dec 2023 9:45 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 9:45 AM GMT)
Pneumonia Recovery Food
X

Pneumonia Recovery Food (Image credit: social media)

Pneumonia Recovery Food: निमोनिया फेफड़ों की एक सूजन संबंधी स्थिति है जो वायुकोशों को प्रभावित करती है। यह अक्सर बैक्टीरिया, वायरस या अन्य सूक्ष्मजीवों के संक्रमण के कारण होता है। वायुकोषों में मवाद, बलगम और अन्य तरल पदार्थ भर सकते हैं, जिससे प्रभावित व्यक्ति के लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

निमोनिया के सामान्य लक्षण:

खांसी

सांस की तकलीफ

सीने में दर्द

थकान

पसीना आना

नीले होंठ या नाखून

निमोनिया के उपचार

निमोनिया सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह छोटे बच्चों, बड़े वयस्कों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में सबसे खतरनाक है। उपचार में आमतौर पर बैक्टीरियल निमोनिया के लिए एंटीबायोटिक्स, वायरल निमोनिया के लिए एंटीवायरल दवाएं और लक्षणों को कम करने के लिए सहायक देखभाल शामिल होती है। आराम करना, हाइड्रेटेड रहना और बुखार पर काबू पाना रिकवरी के महत्वपूर्ण पहलू हैं। गंभीर मामलों में, अस्पताल में भर्ती करना आवश्यक हो सकता है। निवारक उपायों में टीकाकरण, अच्छे हाथ की स्वच्छता का अभ्यास करना, बीमार व्यक्तियों के साथ निकट संपर्क से बचना और प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना शामिल है।

निमोनिया में तेज़ी से उबरने के लिए सहायक फ़ूड

निमोनिया से उबरने के लिए आपकी इम्यून सिस्टम और संपूर्ण स्वास्थ्य को सहयोग देने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है। यहां कुछ फ़ूड बताये गए हैं जो जल्दी रिकवरी में सहायता कर सकते हैं:


हाइड्रेटिंग और लीन प्रोटीन फूड्स

पानी, हर्बल चाय और शोरबा के साथ अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें। पर्याप्त जलयोजन बलगम को ढीला करने में मदद करता है और समग्र पुनर्प्राप्ति में सहायता करता है। साथ ही चिकन, टर्की, मछली, टोफू और फलियां जैसे लीन प्रोटीन के स्रोत शामिल करें। प्रोटीन ऊतकों की मरम्मत और प्रतिरक्षा कार्य को सहयोग देने के लिए आवश्यक है।


फल और सब्जियाँ

विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विभिन्न प्रकार के रंगीन फलों और सब्जियों का सेवन करें। ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। उदाहरणों में खट्टे फल, जामुन, पालक, केल और बेल मिर्च शामिल हैं।


साबुत अनाज और हेल्थी फैट्स

ब्राउन राइस, क्विनोआ, जई और साबुत गेहूं जैसे साबुत अनाज चुनें। ये रिकवरी के लिए आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करते हैं। एवोकाडो, नट्स, बीज और जैतून का तेल जैसे स्वस्थ वसा के स्रोतों को शामिल करें। सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड में सूजन-रोधी प्रभाव हो सकते हैं।


प्रोबायोटिक फूड्स और हर्बल चाय

दही, और किण्वित खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। एक स्वस्थ आंत समग्र प्रतिरक्षा कार्य से जुड़ी होती है। अदरक की चाय, कैमोमाइल चाय, या पेपरमिंट चाय जैसी सुखदायक हर्बल चाय पियें। ये आराम और हाइड्रेशन प्रदान कर सकते हैं।


लहसुन और अदरक

इनमें सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। अतिरिक्त स्वाद और संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए इन्हें अपने भोजन में शामिल करें।


चीनी और प्रोसेस्ड फ़ूड से बचें

चीनी और प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन सीमित करें, क्योंकि वे सूजन में योगदान कर सकते हैं और रिकवरी प्रक्रिया का सहयोग नहीं कर सकते हैं।

अपने शरीर की बात सुनना और अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और सहनशीलता के आधार पर अपने आहार को समायोजित करना आवश्यक है। अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं और स्वास्थ्य स्थिति के अनुरूप व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story