×

Pollution in Diwali: इन योगासनों से अपने फेफड़ों को करें मजबूत, दिवाली प्रदूषण से नहीं होगी कोई दिक्कत

Pollution in Diwali: ऐसे में ये बेहद जरुरी है कि आप अपने फेफड़ों का अच्छे से ख्याल रखें ताकि इस प्रदूषण का कोई भी दुष्प्रभाव फेफड़ों की सक्रियता पर ना पड़ें। संपूर्ण कल्याण के लिए फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Nov 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 10 Nov 2023 2:00 AM GMT)
Pollution in Diwali
X

Pollution in Diwali (Image credit: social media)

Pollution in Diwali: दिवाली के समय काफी ज्यादा प्रदूषण की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में ये बेहद जरुरी है कि आप अपने फेफड़ों का अच्छे से ख्याल रखें ताकि इस प्रदूषण का कोई भी दुष्प्रभाव फेफड़ों की सक्रियता पर ना पड़ें। संपूर्ण कल्याण के लिए फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखना महत्वपूर्ण है। योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना श्वसन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

यहां पांच योग आसन हैं जो फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं:


प्राणायाम (Pranayama)

प्राणायाम, सांस नियंत्रण का अभ्यास, फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए मौलिक है। कपालभाति और अनुलोम-विलोम जैसी तकनीकें विशेष रूप से प्रभावी हैं।

कपालभाति में ज़ोरदार साँस छोड़ना और निष्क्रिय साँस लेना शामिल है, जो विषहरण को बढ़ावा देता है और श्वसन की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

अनुलोम-विलोम, या वैकल्पिक नासिका श्वास, ऑक्सीजन के प्रवाह को संतुलित करता है और फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है।


भुजंगासन (Bhujangasana)

भुजंगासन एक बैकबेंड आसन है जो छाती को फैलाता है और ऊपरी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

जैसे ही आप अपनी छाती उठाते हैं और अपनी पीठ झुकाते हैं, वक्ष क्षेत्र फैलता है, जिससे फेफड़ों को अधिक हवा लेने की अनुमति मिलती है।

भुजंगासन के नियमित अभ्यास से फेफड़ों के वेंटिलेशन में सुधार होता है और श्वसन संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए यह फायदेमंद हो सकता है।


उज्जायी प्राणायाम (Ujjayi Pranayama)

उज्जायी प्राणायाम, जिसे आमतौर पर महासागरीय श्वास के रूप में जाना जाता है, में गले की थोड़ी सी सिकुड़न के साथ सचेत, नियंत्रित श्वास शामिल है।

उज्जयी श्वास के दौरान उत्पन्न ध्वनि समुद्र की लहरों के समान होती है, और जानबूझकर की गई गति फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाती है।

यह तकनीक पूर्ण, गहरी सांसों को प्रोत्साहित करती है, शरीर के इष्टतम ऑक्सीजनेशन को बढ़ावा देती है।


सेतुबंधासन (Bridge Pose )

सेतुबंधासन एक ऐसा आसन है जो न केवल पैरों और नितंबों को मजबूत बनाता है बल्कि छाती को भी खोलता है, जिससे फेफड़ों को फायदा होता है।

जैसे-जैसे आप अपने कूल्हों और छाती को ऊपर उठाते हैं, वक्षीय रीढ़ विस्तारित होती है, जिससे फेफड़ों के विस्तार में सुधार होता है।

यह मुद्रा फेफड़ों के आसपास की मांसपेशियों को सक्रिय करती है, जिससे श्वसन क्रिया बढ़ती है।


धनुरासन (Dhanurasana)

धनुरासन में आपके पेट के बल लेटना और अपनी एड़ियों को पकड़ने के लिए पीछे की ओर जाना, अपने शरीर के साथ धनुष जैसी आकृति बनाना शामिल है।

यह आसन छाती और पेट सहित शरीर के पूरे अगले हिस्से को फैलाता है।

धनुरासन में छाती के विस्तार से गहरी सांस लेने में मदद मिलती है, फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है और श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

योग स्वस्थ और मजबूत फेफड़े विकसित करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में कार्य करता है। प्राणायाम और भुजंगासन, उज्जायी प्राणायाम, सेतु बंधासन और धनुरासन जैसे विशिष्ट आसनों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप फेफड़ों के कार्य को बढ़ावा दे सकते हैं और अपने संपूर्ण श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story