×

Pollution: प्रदूषण बढ़ा रहा मोटापा, पचासों केमिकल खराब कर रहे हमारे जीन

Pollution Increase Obesity: मोटापे की एक प्रमुख वजह पर्यावरण में घुला रासायनिक प्रदूषण है। जिसकी वजह से मोटापा या ओबेसिटी वैश्विक मोटापा महामारी की जगह ले रहा है।

Deepak Kumar
Published By Deepak Kumar
Published on: 20 May 2022 9:30 AM GMT
Pollution is increasing obesity
X

प्रदूषण बढ़ा रहा मोटापा। (Social Media)

Pollution Increase Obesity: मोटापे की एक प्रमुख वजह पर्यावरण में घुला रासायनिक प्रदूषण है। जिसकी वजह से मोटापा या ओबेसिटी वैश्विक मोटापा महामारी की जगह ले रहा है। यह जानकारी एक महत्वपूर्ण ग्लोबल रिसर्च में सामने आई है। स्वास्थ्य और चिकित्सा की मुख्यधारा में अभी तक "ओबेसोजेन्स" नामक विषाक्त पदार्थ को स्वीकार नहीं किया गया है। लेकिन ताजी रिसर्च में निकल कर आया है कि ओबेसोजेन्स शरीर के वजन को नियंत्रित करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं। इस समीक्षा के पीछे दर्जनों वैज्ञानिकों का तर्क है कि सबूत अब इतने मजबूत हैं कि यह मान लेना चाहिए और ये समस्या के समाधान का हिस्सा होना चाहिए। वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह महत्वपूर्ण बात है क्योंकि मोटे रोगियों का वर्तमान नैदानिक ​​​​प्रबंधन बेहद अपर्याप्त है।

इस साक्ष्य का सबसे परेशान करने वाला पहलू यह है कि वजन बढ़ाने वाले कुछ रासायनिक प्रभाव जीन के काम करने के तरीके को बदल सकते हैं और वंशानुगत बन सकते हैं जिससे आने वाली पीढ़ियों तक असर बढ़ता जाएगा। शोधकर्ताओं द्वारा बढ़ते मोटापे के रूप में बताए गए प्रदूषकों में बिस्फेनॉल ए (बीपीए) शामिल है, जो व्यापक रूप से प्लास्टिक में जोड़ा जाता है, साथ ही साथ कुछ कीटनाशक, फ्लेम रेटरडेन्ट और वायु प्रदूषण भी शामिल है।

1975 के बाद से वैश्विक मोटापा तीन गुना

1975 के बाद से वैश्विक मोटापा तीन गुना हो गया है, और अधिक लोग अब मोटे या अधिक वजन वाले हैं, और अध्ययन किए गए हर देश में यह बढ़ रहा है। लगभग 2 बिलियन वयस्क अब बहुत भारी हैं और पाँच वर्ष से कम आयु के 4 करोड़ बच्चे मोटे या अधिक वजन वाले हैं।

तीन समीक्षा पत्रों में से एक के प्रमुख लेखक डॉ जेरोल्ड हेइंडेल (Author Dr. Gerold Heindel) के अनुसार - मोटापा कम करने के लिए लोगों का ध्यान कैलोरी पर होता है। सोच ये है कि यदि आप अधिक कैलोरी खाते हैं, तो आप अधिक मोटे होने जा रहे हैं। तो वे तब तक प्रतीक्षा करते हैं जब तक आप मोटे नहीं हो जाते हैं, फिर वे आपको आहार, दवाएं या सर्जरी देने पर विचार करेंगे। अगर यह वास्तव में काम करता है, तो हमें मोटापे की दर में गिरावट देखनी चाहिए। "लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। मोटापा बढ़ रहा है, खासकर बच्चों में। असली सवाल यह है कि लोग ज्यादा क्यों खाते हैं? ओबेसोजेनिक प्रतिमान उस पर ध्यान केंद्रित करता है और डेटा प्रदान करता है जो इंगित करता है कि ये रसायन ऐसा कर सकते हैं।

इसके अलावा, वैज्ञानिकों का कहना है, यह दृष्टिकोण प्रदूषकों के संपर्क से बचने के द्वारा मोटापे को रोकने की क्षमता प्रदान करता है, विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं और शिशुओं में। शोधकर्ताओं का कहना है कि रोकथाम जीवन बचाता है, और इसमें किसी भी उपचार से बहुत कम खर्च होता है।

मजबूत साक्ष्य

बायोकेमिकल फार्माकोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित और 1,400 अध्ययनों का हवाला देते हुए तीन समीक्षा पत्रों में 40 से अधिक वैज्ञानिकों द्वारा ओबेसोजेन के प्रमाण निर्धारित किए गए हैं। वे कहते हैं कि ये रसायन हर जगह हैं : पानी और धूल, खाद्य पैकेजिंग, व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों और घरेलू क्लीनर, फर्नीचर और इलेक्ट्रॉनिक्स में।

50 केमिकल पहचाने गए

  • समीक्षा में लगभग 50 रसायनों की पहचान की गई है, जो मानव कोशिकाओं और जानवरों पर प्रयोगों और लोगों के महामारी विज्ञान के अध्ययन से ओबेसोजेनिक प्रभावों के अच्छे सबूत हैं। इनमें बीपीए और प्लास्टिक एडिटिव फैथलेट्स भी शामिल हैं। 15 अध्ययनों के 2020 के विश्लेषण में उनमें से 12 में वयस्कों में बीपीए स्तर और मोटापे के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध पाया गया।
  • अन्य ओबेसोजेन कीटनाशक हैं - डीडीटी और ट्रिब्यूटिल्टिन, और उनके नए प्रतिस्थापन, डाइऑक्सिन और पीसीबी। इसके अलावा वायु प्रदूषण भी शामिल है। कई हालिया अध्ययन जीवन की शुरुआत में गंदी हवा के संपर्क में आने को मोटापे से जोड़ कर देखा गया है।
  • समीक्षा में पीएफएएस यौगिकों का भी नाम दिया गया है। ये रसायन पर्यावरण में बहुत लंबे समय तक बना रहता है। ये कुछ चाइल्ड कार सीटों सहित खाद्य पैकेजिंग, कुकवेयर और फर्नीचर में पाए जाते हैं। 2018 में प्रकाशित नैदानिक ​​​​परीक्षण में पाया गया कि उच्चतम पीएफएएस स्तर वाले लोगों, खासकर महिलाओं ने परहेज़ करने के बाद भी अधिक वजन हासिल किया।
  • कुछ एंटीडिप्रेसेंट भी वजन बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह प्रमाण है कि उन रसायनों के दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो आपके चयापचय में हस्तक्षेप करते हैं। ओबेसोजेन होने के कुछ सबूत वाले अन्य रसायनों में कुछ कृत्रिम मिठास और जीवाणुरोधी एजेंट ट्राइक्लोसन शामिल हैं।

ओबेसोजेन करता क्या है

शोधकर्ताओं ने कहा कि, ओबेसोजेन (obeso zen) शरीर के "चयापचय थर्मोस्टेट" को परेशान करके काम करते हैं, जिससे वजन बढ़ना आसान हो जाता है और वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। एक्टिविटी के जरिये शरीर का ऊर्जा सेवन और व्यय का बैलेंस फैट टिश्यू, आंत, अग्न्याशय, यकृत और मस्तिष्क से विभिन्न हार्मोन की परस्पर क्रिया पर निर्भर करता है। प्रदूषक तत्व सीधे वसा कोशिकाओं की संख्या और आकार को प्रभावित कर सकते हैं, उन संकेतों को बदल सकते हैं जो लोगों को पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं। ये थायराइड फंक्शन और डोपामाइन रिवॉर्ड प्रणाली को बदल सकते हैं। वे आंत में माइक्रोबायोम को भी प्रभावित कर सकते हैं और आंतों से कैलोरी का अवशोषण अधिक कुशल बनाकर वजन बढ़ा सकते हैं।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रॉबर्ट लस्टिग (California University Professor Robert Lustig) ने कहा कि यह पता चला है कि पर्यावरण में डंप किए गए रसायनों के ये दुष्प्रभाव हैं, क्योंकि वे कोशिकाओं से वे काम कराते हैं जो उनका सामान्य काम नहीं है।

ओबेसोजेन शब्द 16 साल पहले आया था। लेकिन चिकित्सा और स्वास्थ्य समुदाय इसे तरजीह नहीं देता है। अब तक मुख्यधारा के शोधकर्ताओं द्वारा ओबेसोजेन प्रतिमान को गंभीरता से नहीं लिया गया है। बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में प्रोफेसर और ओबेसिटी सोसाइटी की पूर्व अध्यक्ष बारबरा कॉर्की ने कहा: "शुरुआती सोच यह थी कि मोटापा बहुत अधिक खाने और बहुत कम व्यायाम करने के कारण होता है। और यह बात सरासर बकवास है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story