×

Pomegranates Benefits: तीन महीने तक दिन में 3 अनार कर देगा आपके हाई ब्लड प्रेशर को छूमंतर

Pomegranates Benefits in Hindi: अनार बहुत शक्तिशाली एंटी-एथेरोजेनिक एजेंट है। इसमें बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो धमनियों को साफ करते हैं, रक्तचाप को कम करते हैं, हृदय की रक्षा करते हैं और रक्त वाहिकाओं को बंद होने से रोकते हैं

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 March 2023 2:20 AM GMT
Pomegranates Benefits
X

Pomegranates Benefits (Image: Social Media)

Pomegranates Benefits: यदि आपको उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) है, तो पोषण विशेषज्ञ के अनुसार कम से कम तीन महीने तक प्रतिदिन तीन अनार का सेवन करें। अनार भारत में सबसे आम फलों में से हैं। जबकि अनार खाने के कई फायदे हैं, पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने इंस्टाग्राम पर साझा किया है कि हर दिन विशिष्ट कारणों से अनार खाने से शरीर को लाभ हो सकता है।

क्या कहा पोषण विशेषज्ञ ने

उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा, "अनार बहुत शक्तिशाली एंटी-एथेरोजेनिक एजेंट है। इसमें बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो धमनियों को साफ करते हैं, रक्तचाप को कम करते हैं, हृदय की रक्षा करते हैं और रक्त वाहिकाओं को बंद होने से रोकते हैं।"

उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए, पोषण विशेषज्ञ के अनुसार कम से कम तीन महीने तक प्रतिदिन तीन अनार का सेवन करना एक अच्छा विचार है। विशेषज्ञ ने कहा, "इससे उनके हृदय स्वास्थ्य को लाभ होगा और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट समर्थन प्रदान करने के अलावा रक्तचाप भी कम होगा।"

लेकिन स्वस्थ दिल के लिए सिर्फ तीन अनार का सेवन ही काफी नहीं है। रक्तचाप को कम करने और धमनियों को स्वस्थ रखने के लिए, इसके पूर्ण लाभों का आनंद लेने के लिए जीवनशैली में कुछ बदलाव करना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, "हृदय-स्वस्थ आहार आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने और मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करेगा।"

जीवनशैली में करें ये बदलाव

-अधिक फाइबर खाएं: सफेद ब्रेड और पास्ता के बजाय साबुत अनाज खाएं।

-बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं।

-आहार कोलेस्ट्रॉल को सीमित करें- संपूर्ण दूध, पनीर आदि का सेवन कम करें।

-स्वस्थ वसा खाएं: मेवे, जैतून का तेल और एवोकैडो।

-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले ट्रांस वसा और संतृप्त वसा से बचें।

-नमक का सेवन सीमित करें - नमक में उच्च सोडियम उच्च रक्तचाप में योगदान देता है।

-शराब का सेवन सीमित करें क्योंकि यह वजन बढ़ाने में योगदान देता है क्योंकि शराब में कैलोरी अधिक होती है।

-धूम्रपान छोड़ दें

इसके अलावा, पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि दिल की रक्षा के लिए अन्य पूरक हैं सफेद चाय, एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी, हरी चाय में पाया जाने वाला एक प्रमुख पॉलीफेनोल), अंगूर के बीज का अर्क, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रसभरी।

अंजलि मुखर्जी ने रेखांकित किया, "हालांकि, पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए उपर्युक्त पूरक के साथ एक स्वस्थ आहार को शामिल करने की आवश्यकता है। मेरा मानना ​​है कि अच्छा पोषण आपको लंबा रास्ता तय कर सकता है।"

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story