×

कम नींद लेने की वजह से होती है मौत? स्टडी में सामने आई ये बात

Poor Sleep: पर्याप्त नींद इंसान के लिए बहुत जरूरी है। अच्छी और पर्याप्त नींद न लेने की वजह से इंसान को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 25 Jun 2021 8:35 AM GMT
कम नींद लेने की वजह से होती है मौत? स्टडी में सामने आई ये बात
X

(प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Poor Sleep: स्वस्थ जीवन के लिए अच्छे खान पान के साथ जरूरी है भरपूर नींद। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो इसका बुरा असर आपके स्वास्थय पर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लें। इसका समर्थन डॉक्टर भी करते हैं। डॉक्टर्स इंसान को 6 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं। वहीं अगर इंसान रात में बेहतर नींद नहीं लेता है तो फिर यह कई सारी शारीरिक और मानसिक समस्याओं की वजह बन सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जो लोग रात में ठीक से नहीं सो पाते हैं या कम नींद लेते हैं तो उनमें डिमेंशिया (Dementia) बीमारी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा कम नींद लेने के कारण बॉडी क्लॉक पर भी विपरीत असर पड़ता है। जिसके चलते ऐसे कई कारण पैदा हो जाते हैं जो जल्दी मौत की वजह बनते हैं। इस बारे में हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में मेडिसिन इंस्ट्रक्टर रेबिका रोबिन्सन ने बताया कि स्टडी में जो तथ्य सामने आए हैं, उसके मुताबिक हर रात की नींद हमारे जीवन के लिए काफी अहम है।

कम नींद लेना सेहत के लिए है खतरनाक

रोबिन्सन का कहना है कि अच्छी नींद से न केवल न्यूरोलॉजिकल सिस्टम अच्छे तरीके से काम करता है, बल्कि इससे असमय मौत का भी खतरा कम होता है। दुनिया भर में कम नींद लेने और डिमेंशिया के कारण जल्द होने वाली मौतों के बीच की कड़ी चिंताजनक है। इसे लेकर वर्ल्ड स्लीप सोसायटी का कहना है कि दुनियाभर की 45 फीसदी जनसंख्या की सेहत के लिए कम नींद लेना काफी खतरनाक है।

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि करीब 5-7 करोड़ अमेरिका के लोग नींद से संबंधित बीमारियों जैसे स्लीप डिसऑर्डर,स्लीप एप्निया, इंसोमेनिया और रेस्टलेस लेग सिंड्रोम से पीड़ित हैं। यही नहीं CDS की ओर से इसे पब्लिक हेल्थ प्रॉब्लम भी करार दिया गया है। इसकी वजह कम नींद लेने की समस्या का शुगर, स्ट्रोक, कार्डियोवैस्कुलर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों से जुड़ाव भी है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नींद आने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स-

रात को सोने से पहले तलवे पर सरसों के तेल की मालिश करें। इससे भी अच्छी नींद आती है और दिमाग भी शांत होता है।

सबसे जरूरी है कि दिमाग को शांत करें और पॉजिटिव सोच के साथ बेड पर जाएं।

सोने से पहले अच्छी तरह से अपने हाथ और पैर को साफ कर लें, इससे नींद आने में मदद मिलती है।

सोने की जगह साफ सुधरी हो यह निश्चित करने के बाद सोएं।

इसके अलाला संगीत सुनते हुए सोने या किताब पढ़ते हुए सोने से भी अच्छी नींद आती है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story