×

Popcorn Benefits and Disadvantage: जानें पॉपकॉर्न खाने के फायदे और नुकसान

Popcorn Benefits and Disadvantage: पॉपकॉर्न खाना ज्यादातर लोगों को पसंद हैं। पॉपकॉर्न मकई के बीज से बना एक खास स्नैक है। जो शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है।

Anupma Raj
Published on: 16 July 2022 5:08 PM GMT (Updated on: 16 July 2022 5:12 PM GMT)
Benefits and Disadvantage of Popcorn
X

Popcorn ( Image: Social Media)

Popcorn Benefits and Disadvantage: पॉपकॉर्न खाना ज्यादातर लोगों को पसंद हैं। पॉपकॉर्न मकई के बीज से बना एक खास स्नैक है। जो शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है। पॉपकॉर्न में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैगनिज, मैग्नीशियम, फाइबर, पॉलिफिनॉलिक कंपाउंडस्, एंटी ऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पॉपकॉर्न खाना सेहत के लिए फायदेमंद और नुकसानदायक दोनों ही है। आइए जानते हैं पॉपकॉर्न खाने के फायदे और नुकसान

पॉपकॉर्न खाने के फायदे

हड्डियों के लिए पॉपकॉर्न का सेवन करना फायदेमंद होता है। पॉपकॉर्न में फास्फोरस और मैंगनीज पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। पॉपकॉर्न खाने से हड्डी से जुड़ी समस्या खत्म हो जाती है।

मोटापा घटाने में मददगार

मोटापा कम (Weight Loss) करने के लिए पॉपकॉर्न का सेवन करना लाभकारी होता है। पॉपकॉर्न में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। पॉपकॉर्न के सेवन से हार्ट संबंधी समस्या नहीं होती है। लेकिन अधिक मात्रा में पॉपकॉर्न का सेवन हार्ट के लिए खतरे की घंटी है। अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो पॉपकॉर्न का सेवन करें। लेकिन ध्यान रखें कि इसमें घी का इस्तेमाल कम करें।

एनीमिया कंट्रोल

एनीमिया (Anemia) की बीमारी में पॉपकॉर्न का सेवन फायदेमंद होता है। पॉपकॉर्न में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो खून की कमी को दूर करता है। शरीर में खून की कमी हो जाए तो पॉपकॉर्न का सेवन करें। अगर आपको एनीमिया की समस्या है तो पॉपकॉर्न का सेवन करना चाहिए।

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित

पॉपकॉर्न में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसके कारण पॉपकॉर्न खाने से ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल कंट्रोल में रहता है। अगर आप ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहें हैं तो आपको पॉपकॉर्न का सेवन करना चाहिए।

पॉपकॉर्न खाने से नुकसान

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से जूझ रहें तो पॉपकॉर्न का सेवन कम करें क्योंकि पॉपकॉर्न में नमक और घी की मात्रा अधिक होती है। जिसके कारण शरीर में नमक का लेवल बढ़ जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा नहीं होता।

हार्ट की समस्या

हार्ट (Heart) की समस्या होने पर पॉपकॉर्न का सेवन नहीं करें क्योंकि इसमें घी ज्यादा होता है। घी का सेवन हार्ट के मरीज के लिए अच्छा नहीं होता। जंक फूड और पैक्ड फूड में मक्खन अधिक होता है। जो हार्ट के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

दिमाग के लिए नुकसानदायक

पॉपकॉर्न का सेवन दिमाग के लिए नुकसानदायक होता है। पॉपकॉर्न का ज्यादा सेवन करने से याद्दाश्‍त जाने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए पॉपकॉर्न (Popcorn) का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।










Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story